How to Boost Immunity | इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (क्या खाएं क्या ना खाएं)

How to boost immunity in Hindi : इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Immune boosting foods in Hindi) के बारे में बता रहे हैं।

इम्यूनिटी मतलब क्या होता है? – Immunity meaning in Hindi

क्या आप जानते हैं हमारा शरीर विभिन्न रोगों से बचने के लिए कैसे काम करता है? इसका जबाव है – इम्यूनिटी (Immunity)। हमारे शरीर की इम्युनिटी हर तरह के संक्रमण से लड़ती है और हमें रोगों से बचाती है। 

इम्यूनिटी का हिंदी भाषा में अर्थ है रोग प्रतिरोधक क्षमता या रोग प्रतिरोधक शक्ति

हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम एक ऐसा सिस्टम है जो हमें बाहरी तत्व जैसे वायरस, बैक्टीरिया, परजीवी या अन्य बीमार करने वाले कारकों से बचाए रखता है। जिसके लिए यह एंटीबाडी का निर्माण कर हमें विभिन्न रोगों या संक्रमण से बचाता है। इसलिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरुरी है। 

शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता या इम्यूनिटी पावर बढ़ाना कोई जादुई फॉर्मूला नहीं है, बल्कि कुछ प्राकृतिक घरेलू उपायों (तरीकों) द्वारा हम अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं और कोरोना वायरस जैसे संक्रमण या अन्य बीमारियों से अपना बचाव आसानी से कर सकते हैं। 

और पढ़ें- शरीर की कमजोरी और थकान दूर करने के 8 घरेलू उपाय

इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय इस प्रकार हैं-

इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय – How to boost immunity in Hindi

शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके निम्नलिखित हैं-
  • नियमित रूप से व्यायाम/ योग करें,
  • पर्याप्त नींद लें,
  • तनाव को दूर रखें,
  • डाइट में परिवर्तन करें (क्या खाएं क्या ना खाएं)।

चलिए अब इन्हें एक एक करके समझते हैं।

1. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए योग  (Yoga to increase immunity in Hindi)

How to boost immunity in Hindi, इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय
इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय: नियमित रूप से व्यायाम करें

इम्यूनिटी के निर्माण के लिए व्यायाम, सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

माना जाता है कि नियमित रूप से व्यायाम करने से यह फेफड़ों और वायुमार्ग से बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करता है। इससे आपको सर्दी, फ्लू या अन्य बीमारी होने की संभावना कम हो सकती हैं। 

वैज्ञानिकों का मानना है कि नियमित रूप से व्यायाम करने से हमारे शरीर की एंटीबॉडी और WBCs सेल्स (cells) अधिक तेजी से पूरे शरीर में फैलते हैं, जिसकारण हमारा शरीर पहले की तुलना में बीमारियों का शीघ्रता से पता लगाता है और उनसे बचाता  है।

माना जाता है कि व्यायाम के दौरान और बाद में शरीर के तापमान में वृद्धि बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकने में मदद करता है।

नियमित व्यायाम, स्ट्रेस हार्मोन के निकलने की दर को धीमा कर देते हैं। जिससे तनाव से होने वाली बिमारियों से बचा जा सकता है। 

और पढ़ें-  मुँह के सफेद छाले का घरेलू उपचार (इलाज)

2. रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने का आसान तरीका, पर्याप्त नींद लें (Sleep properly to boost immunity in Hindi)

Tips To Boost Your Immunity In Hindi
इम्यूनिटी बढ़ाने का आसान तरीका : पर्याप्त नींद लें

जी हां, नींद की कमी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित कर सकती है। अनेक अध्ययनों से पता चलता है कि जिन लोगों को पर्याप्त नींद (इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके) नहीं मिलती है, उनमें वायरस के संपर्क में आने के बाद बीमार होने की संभावना अधिक रहती है। 

नींद की कमी आपके स्वास्थ्य सुधार को भी प्रभावित कर सकती है। शोध में पता चला है जो व्यक्ति 8 से 9 घंटे की उचित नींद लेते हैं उनके बीमार पड़ने के बाद रिकवर होने में कम समय लगता है।

नींद की कमी साइटोकाइन के निर्माण को भी कम कर सकती है। यह साइटोकाइन एक प्रकार के प्रोटीन होते हैं जो संक्रमण के समय हमारे शरीर को संक्रमित होने से बचाते हैं।

इसके अलावा पर्याप्त नींद नहीं मिलने पर संक्रमण से लड़ने वाली एंटीबॉडी और WBCs कोशिकाओं का  निर्माण भी कम हो जाता है।

3. प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाने का प्राकृतिक उपाय, तनाव को दूर रखें(Keep stress away to increase your immunity in Hindi)

Tips To Boost Your Immunity In Hindi
प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाने का प्राकृतिक उपाय: तनाव को दूर रखें

तनाव हार्मोन (कॉर्टिकोस्टेरॉइड) आपकी इम्यूनिटी की प्रभावशीलता को कम कर सकते हैं जिसमें लिम्फोसाइट (WBC cells) की संख्या कम हो जाती है। 

यदि आप लगातार तनाव में रहते हैं तो आप सिरदर्द, पेट खराब, उच्च रक्तचाप, सीने में दर्द या नींद की समस्या जैसे लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं जिसका सीधा असर आपकी इम्यूनिटी पर पड़ता है।

इसलिए तनाव और चिंता से मुक्त जीवन अच्छी इम्यूनिटी (इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय) के लिए महत्वपूर्ण है।

चलिए अब समझते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं और क्या  ना खाएं

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए क्या क्या खाना चाहिए? | What to eat to increase immunity in Hindi

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप निम्नलिखित खाद्य पदार्थों (Immunity booster Foods in Hindi) का सेवन कर सकते हैं।

1. इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए विटामिन C (Vitamin C to boost your immunity in Hindi)

Vitamin C to boost your immunity In Hindi
इम्यूनिटी बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय : विटामिन C 

विटामिन सी (Immunity boosting tips in Hindi) में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है जो शरीर को प्राकृतिक रूप से सुरक्षा (इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके) प्रदान करते हैं जिसमें रक्त वाहिकाओं और त्वचा की सामान्य वृद्धि और मरम्मत प्रमुख हैं। 

अध्ययन बताते हैं कि विटामिन सी के सेवन से आपके रक्त में एंटीऑक्सिडेंट का स्तर 30% तक बढ़ सकता है। जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस (तनाव) से हमारे शरीर की कोशिकाओं को मरने से बचाती हैं और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को दूर करती हैं। 

विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सर्दी, जुकाम, बुखार और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिमों को कम करने में मदद करती है। 

विटामिन C के खाद्य स्रोत- नींबू, संतरा, कीनू, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, कीवी, ब्रोकली, पालक, पपीता, कीवी और लाल -हरी शिमला मिर्च।

और पढ़ें- गले के इन्फेक्शन (टॉन्सिल) में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

2. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन D (Vitamin D to boost your immunity in Hindi)

Vitamin D to boost your immunity In Hindi
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन D लें

क्या आप जानते हैं कि विटामिन डी (Tips to boost your immunity in Hindi) वास्तव में विटामिन के बजाय एक हार्मोन है? जी हैं विटामिन डी का अंतिम प्रोडक्ट हार्मोन कहलाता है।

हमारा शरीर सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर विटामिन डी को बनाता है। हालांकि कुछ खाद्य पदार्थों जैसे मछली, अंडे और दूध (Immune boosting foods in Hindi) से भी हम विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं।

विटामिन डी के कई महत्वपूर्ण कार्य हैं। जिसमें सबसे महत्वपूर्ण कार्य है कैल्शियम और फास्फोरस का अवशोषण करना और सामान्य प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यूनिटी बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय) के कार्य को सुविधाजनक बनाना है।

विटामिन डी, टी कोशिकाओं (T cells) और मैक्रोफेज (Macrophage) सहित अन्य प्रतिरक्षा कोशिकाओं के कार्य को बढ़ाने में सहायता प्रदान करती हैं, जो शरीर को विभिन्न रोगों से बचाती हैं।

कई वैज्ञानिक शोध इस बात का समर्थन करते हैं कि विटामिन डी की कमी से संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है।

एक अध्ययन से पता चला है कि कम विटामिन डी के स्तर वाले व्यक्तियों में पर्याप्त विटामिन डी स्तर वाले लोगों की तुलना में ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण (Upper respiratory tract infection) होने की दर अधिक रहती है।

और पढ़ें- सर्वाइकल अटैक में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का उपाय, जिंक से भरपूर आहार लें (Zinc rich foods for immunity in Hindi)

Zinc rich foods for immunity in Hindi
इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके : जिंक से भरपूर आहार

जिंक, WBC कोशिकाओं (white blood cells) के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है जो संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

जिंक की कमी अक्सर फ्लू, सर्दी और अन्य वायरल संक्रमणों को बढ़ाती है। विशेष रूप से वृद्ध लोगों की इम्यूनिटी को बनाए रखने के लिए जिंक से युक्त भोज्य पदार्थ (इम्यूनिटी बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय) लेना काफी महत्वपूर्ण है।

जिंक की कमी को दूर करने के लिए आप सीफ़ूड (जैसे केकड़ा, सीप और झींगा मछली), लाल मांस, चिकन, अंडा, दूध, दूध से बने पदार्थ, फलियां, नट्स एवं बीज जैसे- बादाम, मूंगफली, चिलगोज़े, तिल के बीज, कद्दू के बीज (immune boosting foods in Hindi) इत्यादि का सेवन कर सकते हैं।

4. इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय है हल्दी (Turmeric to Boost your immunity in Hindi)

Immunity boosting tips in Hindi
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी और लहसुन का सेवन करें

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, जीवाणुरोधी और घाव भरने वाले गुण होते हैं जो कई रोगजनक रोगाणुओं को हमारे शरीर से दूर रखती है।

हल्दी (Immunity boosting tips in Hindi) को दूध के साथ मिला कर पीने से यह सर्दी, जुकाम, अस्थमा और बुखार जैसे लक्षणों को कम करती है, साथ ही हल्दी का नियमित रूप से सेवन करने पर यह ऊपरी श्वसन पथ (Upper respiratory tract infection) की समयस्याओं से भी छुटकारा प्रदान करती है। 

और पढ़ें- भीगी किशमिश खाने के फायदे और नुकसान

5. लहसुन का करें सेवन (Garlic to increase immunity in Hindi)

लहसुन में एलिन नामक यौगिक होता है। यह यौगिक श्वेत रक्त कोशिकाओं (White blood cells) की संख्या को बनाए रखता है जो हमें सामान्य सर्दी या फ्लू से बचाए रखता है। 

फ्लोरिडा विश्वविद्यालय (University of Florida) के वैज्ञानिकों ने वर्ष 2012 में क्लिनिकल न्यूट्रीशन (Clinical nutrition) पत्रिका में बताया कि लहसुन नियमित रूप से लेने पर यह सर्दी और फ्लू जैसे लक्षणों की गंभीरता को कम करने में मदद करता है। 

एक अध्यन से पता चलता है कि नियमित रूप से लहसुन खाने से यह रक्तप्रवाह (Blood circulation) में वायरस से लड़ने वाली टी-कोशिकाओं (T cells) की संख्या में भी वृद्धि करती हैं। 

एक अन्य शोध में पाया गया कि जो लोग प्रति दिन 2.56 ग्राम लहसुन का अर्क खाते थे, उन लोगों को जुकाम औसतन 61% कम रहता था। 

इसलिए नियमित रूप से लहसुन खाने पर आप अपने इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं।

हालांकि लहसुन की खुराक का अधिक सेवन हानिकारक हो सकता है, इसलिए लहसुन की खुराक डॉक्टर के अनुसार ही लें।

और पढ़ें- खाली पेट गुड़ खाने के फायदे और नुकसान

6. इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने के उपाय, संतुलित आहार (Balance Diet for good immunity in Hindi)

Balance Diet for good immunity in Hindi
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के घरेलू उपाय : संतुलित आहार खाएं

हमारे मन में एक प्रश्न जरूर आता है कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? इसका सीधा जवाब है संतुलित आहार। 

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपने आहार में प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट्स और खनिज पदार्थ जैसे पोषक तत्वों की मात्रा सही रखें ताकि शरीर को बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए पर्याप्त ऊर्जा मिल सके।

शोध में पाया गया है कि जिन लोगों में एक या अधिक पोषक तत्वों की कमी होती है, उनमें आमतौर पर संक्रमण की आशंका अधिक होती है, और ये संक्रमण अधिक गंभीर और लंबे समय तक रहते हैं। 

शरीर में पोषक तत्वों की कमी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है और हमें संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है।

आइए अब जानते हैं कि ऐसे कौन से आहार (इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड) हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं।

और पढ़ें – कच्चा प्याज खाने के फायदे और नुकसान

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड – Immune booster foods in Hindi

संतुलित आहार के लिए भोजन में साबुत अनाज, छिलके वाली दाल, हरी सब्जियां (पालक, लोबिया, हरे मटर और हरी गोभी इत्यादि) एवं फल शामिल करें। दूध या दूध से बने पदार्थ नियमित अंतराल पर पियें। साथ ही अपनी डाइट में बादाम, अखरोट या मूंगफली भी शामिल करें। 2-3 लीटर पानी रोज पीएं।

प्रोबायोटिक खुराक (जैसे दही, सोया मिल्क, चीज और पनीर) इम्यूनिटी बढ़ाने का एक अच्छा विकल्प हैं।

7. इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए हर्बल चाय (Herbal tea to boost your immunity in Hindi)

Herbal tea to boost your immunity In Hindi
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हर्बल चाय का सेवन करें 

हर्बल चाय (इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय) में एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल जैसे गुण होते है जो सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करती है। 

इसलिए इम्युनिटी बढ़ने के लिए तुलसी, पुदीने, अदरक और कैमोमाइल जैसी हर्बल चाय (इम्यूनिटी बढ़ाने के प्राकृतिक घरेलू उपाय) महत्वपूर्ण हैं। 

तुलसी और पुदीना की चाय में पाया जाने वाला एंटीवायरल गुण विभिन्न रोगो जैसे हेपेटाइटिस बी वायरस से लड़ने में मदद करती है। 

पुदीने की पत्तियों में विटामिन C प्रचुर मात्रा में होता है जो एक एंटीऑक्सिडेंट तरह काम कर इम्यूनिटी (प्रतिरक्षा प्रणाली) को मजबूत करने में मदद करती है। 

इसके आलावा अदरक में जिंजरॉल नामक बायोएक्टिव यौगिक पाया जाता है जो ठंड के दिनों में हमें सर्दी, जुखाम और गले में दर्द की समस्यों से बचाती है और साथ ही अस्थमा जैसी बीमारी को नियंत्रित रखने में भी मदद करती है। 

कैमोमाइल चाय में फ्लेवोनॉयड्स (Flavonoids) और चमाज़ुलीन (Chamazulene) जैसे पदार्थ होते हैं। जिसका एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-वायरल गुण सिर दर्द, सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है।

और पढ़ें – हर्बल चाय (हर्बल टी) के 8 फायदे और नुकसान।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए | What not to eat to increase immunity in Hindi

What not to eat to increase immunity in Hindi

1. शराब और धूम्रपान से बचें (Avoid alcohol and smoking to boost your immunity in Hindi)

शोध से पता चलता है कि शराब के सेवन से फेफड़े की गंभीर बीमारियां होती हैं, जैसे रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम (Respiratory distress syndrome) और अन्य  पल्मोनरी रोग जैसे निमोनिया, टीबी (ट्यूबरक्लोसिस) और रेस्पिरेटरी सिंसिशीयल वायरस (Respiratory Syncytial Virus) संक्रमण शामिल हैं।

शराब का सेवन आंत में मौजूद लाभदायक बैक्टीरिया को मार सकता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने और संक्रमण के जोखिमों को कम करने में मदद करते हैं।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि बहुत ज्यादा अल्कोहल का सेवन करने से यह इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता हैं और साथ ही फेफड़ों और ऊपरी श्वसन तंत्र में मौजूद इम्यून सेल्स को काफी नुकसान पहुंचता है, जो आगे चलकर टीबी, निमोनिया जैसे जानलेवा बीमारियों का कारण बन जाता है।

दूसरी तरफ धूम्रपान भी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune system) को कमजोर कर शरीर को अस्वस्थ करता है। धूम्रपान करने से यह शरीर की T-कोशिकाओं की संख्या में कमी ला देता है और साथ ही फेफड़ों की बीमारियों को बढ़ाता है जिसके चलते लोग अस्थमा जैसे रोगों से ग्रस्त हो जाते हैं।

इसलिए इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए शराब और धूम्रपान से बचना चाहिए।

और पढ़ें – कैफीन क्या है, जानिए इसके 8 फायदे और नुकसान

2. प्रोसेस्ड फ़ूड ना खाएं  (Avoid Processed Food to boost your immunity in Hindi)

शरीर की कमजोरी में प्रोसेस्ड फ़ूड ना खाएं। प्रोसेस्ड फ़ूड में शामिल हैं फ्रोजेन मांस, फास्ट फूड और डिब्बा बंद स्नैक्स।

3. ट्रांस फैट खाने से बचें (Avoid Trans Fats to increase immunity in Hindi)

शरीर की वीकनेस में ट्रांस फैट खाने से बचना चाहिए। ट्रांस फैट में शामिल हैं – कुकीज़, केक, फ्रेंच फ्राइज़, चिप्स , डोनट्स, पिज़्ज़ा, बर्गर, फ्राइड फूड्स आदि।


ये हैं  इम्युनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय। हमें कमेंट में बताएं आपको यह पोस्ट कैसी लगी। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करें।

वेब पोस्ट गुरु ब्लॉग में आने और इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

इस ब्लॉग के माध्यम से हमने उन सभी उपायों की बात की है जो इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आवश्यक हैं। फिर भी किसी भी चीज को अपने डाइट में शामिल करने से पहले आपको एक बार डायटीशियन और डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए और उनकी सलाह के बाद ही डाइट में बदलाव लाना चाहिए। ताकि आप स्वस्थ रहें और आपकी इम्युनिटी बरकरार रहे।

और पढ़ें – सुपरफूड क्या हैं, जानिए इसके स्वास्थ्यवर्धक फायदे।

सन्दर्भ (References)

Healthline

https://www.healthline.com/health/food-nutrition/foods-that-boost-the-immune-system

Health Harvard

https://www.health.harvard.edu/staying-healthy/how-to-boost-your-immune-system

Narayanahealth

https://www.narayanahealth.org/blog/boost-immune-system-against-coronavirus-covid-19-infection/

https://www.medicalnewstoday.com/articles/322412

webmd

https://www.webmd.com/cold-and-flu/ss/slideshow-immune-foods

Dabur

https://www.dabur.com/dabur-chyawanprash/immunity-boosting-foods.aspx

Other-

https://health.clevelandclinic.org/eat-these-foods-to-boost-your-immune-system/

https://indianexpress.com/article/lifestyle/health/eating-right-these-five-foods-will-help-improve-your-mood-7313489/

https://yourstory.com/weekender/10-anti-viral-foods-beef-up-immunity-covid-pandemic/amp

https://www.eatthis.com/immune-boosting-foods/

https://www.onhealth.com/content/1/immune_system_boosting_foods

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles