How to Control Hair Fall: तेजी से झड़ते बालों को कैसे रोके? जानिए घरेलू रामबाण नुस्खे

How to Control Hair Fall in Hindi: बालों का झड़ना एक आम समस्या है जिसके विभिन्न कारण होते हैं। पर सवाल हैं कि बाल का झड़ना कैसे रोकें (Baal ka jhadna kaise roke)? अधिकतर लोग बालों को झड़ने से रोकने के लिए विभिन्न तरीकों का सहारा लेते हैं। परन्तु,  बालों का झड़ना कम नहीं होता है। इस लेख में हम बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपायों (Home remedies of hair loss in Hindi) के बारे में चर्चा करेंगे। साथ ही  हेयर ट्रांसप्लांट और लेजर ट्रीटमेंट जैसे इलाज के बारे में भी जानेंगे। तो चलिए अब इस पोस्ट को पूरा पढ़ते हैं।

How to Control Hair Fall in Hindi
#How to Control Hair Fall in Hindi

क्या है बालों का झड़ना? (What is hair loss in Hindi?)

यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है, जो हर किसी को अपने जीवन में अनुभव करना पड़ता है। प्रतिदिन लगभग 50 से 100 बाल झड़ना सामान्य बात है। आमतौर पर यह नुकसान ध्यान देने योग्य नहीं होता है। बालों का झड़ना और गंजापन तब होता है जब बाल जड़ से झड़ने लगते हैं, या नए बाल उगना बंद हो जाते हैं। बालों के झड़ने के कारण बाल धीरे-धीरे पतले और हलके होने लगते हैं। और कुछ समय बाद नए बाल आना बंद हो जाते हैं। 

बालों का झड़ना सिर या पूरे शरीर के बालों को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, बालों के झड़ने के कारणों को पहचानना और उन्हें रोकने के उपायों (Baal jhadne se rokne ke upay) को जानना बहुत महत्वपूर्ण होता है। (1 & 2)

और पढ़ें-  हफ्ते में 5 किलो वजन कैसे कम करें? जानिए जबरदस्त तरीका 

हेयर लॉस के मुख्य कारण क्या हैं? (What is the main causes of hair fall in Hindi)

बालों का झड़ना कई कारणों से हो सकता है (Bal jhadne ke karan), जिनमें से कुछ मुख्य कारण निम्नलिखित हैं- (3, 4 & 5)

  • बालों का झड़ना अनुवांशिक कारण (Genetic factors) से हो सकता है। यह एक ऐसी समस्या है, जो माता पिता या परिवार के अन्य सदस्य से दूसरे व्यक्ति में आती है।
  • एण्ड्रोजन (androgen) और टेस्टोस्टेरोन (testosterone) जैसे हार्मोन्स की संख्या बढ़ने से आपके बाल ज़्यादा झड़ने लगते हैं।
  • आपकी बढ़ती उम्र बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। 
  • खुजली, रूसी और फंगल संक्रमण जैसी त्वचा सम्बंधित बीमारियां बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं।
  • एलोपेसिया एरीटा बीमारी, बालों के झड़ने का कारण हो सकता है। यह एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब प्रतिरक्षा प्रणाली बालों के रोम पर हमला करती है और बालों के झड़ने का कारण बनती है।
  • थायराइड होर्मोनेस के असंतुलन होने से भी बालों के झड़ने का कारण होता है।
  • अत्यधिक शैम्पू का उपयोग करना भी बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।
  • रेडियोथेरेपी, केमोथेरेपी या रोगों के इलाज के लिए दिए जाने वाले दवाओं के कारण भी बालों का झड़ना हो सकता है।
  • स्ट्रेस बालों के झड़ने का कारण हो सकता है।
  • गलत खान-पान के कारण भी बालों का झड़ना हो सकता है। इसमें पोषण की कमी, प्रोटीन की कमी, विटामिन बी12 की कमी, एवं आयरन और जिंक की कमी शामिल होती है।

आइए अब समझते हैं कि बालों का झड़ना कैसे बंद करें (how to stop hair fall)? जिसमें हम आपको हेयर फॉल से छुटकारा पाने के उपाय बता रहे हैं। 

तेजी से झड़ते बालों को कैसे रोके (Baal jhadna kaise roke) | How to Control Hair Fall in Hindi?

बालों का झड़ना बंद करने के दो उपाय हैं। जिसमें पहला है घरेलू उपाय। हेयर फॉल को रोकने के लिए घरेलू उपचार एक सरल और प्रभावी तरीका है। ये उपाय बालों को स्वस्थ बनाए रखते हैं। इसके अलावा ये घरेलू नुस्खे बालों की मांसपेशियों को मजबूत कर बालों को टूटने से बचाते हैं। कुछ सामान्य घरेलू उपाय हैं जैसे कि नारियल तेल, भृंगराज, अलोवेरा, आंवला, शिकाकाई, ब्राम्ही और रीठा।

दूसरे उपाय में आप चिकित्सीय उपचार ले सकते हैं जिसमें दवाईयां, थेरेपी और सर्जरी शामिल हैं। तो चलिए अब इन उपायों के बारे में विस्तार से पढ़ते हैं।

बालों को झड़ने से रोकने के 12 घरेलू रामबाण उपाय | 12 Home remedies to stop hair loss in Hindi

Home remedies to prevent hair fall in Hindi
#बालों को झड़ने से बचाने के घरेलू रामबाण उपाय

बालों के झड़ने को पूरी तरह से रोका नहीं जा सकता है, लेकिन कुछ घरेलू उपाय हैं (Baal jhadne ke upay in Hindi), जो आपके बालों के झड़ने को कम कर सकते हैं। बालों का झड़ना कैसे बंद करें के घरेलू उपाय में शामिल हैं- 

1. हेयर ऑयल मालिश (Hair oil massage for hair fall control)

रोजाना हेयर ऑयल की मालिश बाल झड़ने को रोक सकता हैं और बालों को बढ़ाने में मदद कर सकता है (Bal badhane ka upay)। तेल की मालिश से स्कैल्प की मांसपेशियों में रक्त का संचार बढ़ता है और यह बालों के झड़ने को कम करता है। (6)

उपयोग कैसे करें-

  • आप बादाम का तेल, जैतून का तेल, नारियल का तेल ( कोकोनट ऑयल) का उपयोग बाल उगाने के लिए कर सकते हैं। इन्हें थोड़ा गर्म करके अपने स्कैल्प पर लगाएं और अधिकतम 30 मिनट तक मालिश करें। इसके बाद, शैम्पू और कंडीशनर के साथ बाल धो लें।

2. बालों के लिए एलोवेरा (Aloe Vera for hair fall control)

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू रामबाण उपाय में अलोवेरा काफी लाभदायक है (Baal jhadne ke upay in hindi)। यह एक औषधीय पौधा है, जो बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता है। (7)

उपयोग कैसे करें-

  • इसके लिए एक अलोवेरा के पत्ते को काट लें और उसके जेल को निकाल लें। इस जेल को स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट तक रखें। उसके बाद शैम्पू कर लें।

3. आंवला (Gooseberry for hair fall control)

बालों का झड़ना कंट्रोल (hair fall control) करने में आंवला बहुत फायदेमंद होता है। यह बालों के झड़ने को कम कर सकता है और बालों की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है। आंवला प्राकृतिक तौर पर विटामिन सी से भरपूर होता है, जो बालों को बढ़ाने  (Bal badhane ka upay) और स्वस्थ रखने में मदद करता है। (8)

उपयोग कैसे करें- 

  • आप घर पर आंवला का उपयोग करके अपने बालों को स्वस्थ बना सकते हैं। इसके लिए आप आंवले का रस निकाल सकते हैं और उसे बालों में लगा सकते हैं या फिर आप आंवले के पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। इससे हेयर फॉल की समस्या का समाधान हो जाएगा। 
  • आंवले के रस के लिए, आप दो आंवले को धोए और छोटे टुकड़ों में काट लें। अब उन्हें मिक्सर या ब्लेंडर में डालें और पानी के साथ ब्लेंड करें। इसे एक छाननी से छानकर अलग करें और बालों में लगाएं। इसे 30 मिनटों तक रखने दें और फिर धो लें।
  • बाजार से आवला पाउडर ले आएं। इसे हल्के गर्म पानी में भिगोकर एक घंटे तक रखने के बाद इसे अपने बालों पर लगाएं। इसे 30 मिनटों तक रखने दें और फिर धो लें। इससे बालों को मजबूती और खुशबू दोनों मिलेगी।   

और पढ़ें – खाली पेट आंवला जूस पीने के फायदे और नुकसान।

4. अदरक (Ginger for hair loss control)

बालों का झड़ना कंट्रोल (hair fall control) करने में अदरक को काफी फायदेमंद माना जाता है। यह बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है और उन्हें मजबूत बनाता है। अदरक में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। (9)

उपयोग कैसे करें-

  • आप अदरक का रस नियमित रूप से अपने बालों पर लगा सकते हैं और उसे 15-20 मिनट तक लगाकर रख सकते हैं।

5. मेथी दाना (Fenugreek seeds for hair fall control)

गिरते बालों को रोकने (hair loss control) के उपाय में मेथी दाना काफी फायदेमंद है। मेथी दाना बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है। यह बालों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। (10) निम्नलिखित तरीके से आप मेथी दाना का उपयोग करके अपने बालों के झड़ने को रोक सकते हैं-

उपयोग कैसे करें-

  • मेथी दाने को रात भर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह इन्हें पीस लें और पेस्ट को सीधे स्कैल्प पर लगाएं। इसे 30-45 मिनट तक लगाएं और फिर शैम्पू करें। इसे हफ्ते में एक या दो बार करें।

6. हल्दी और शहद का प्रयोग करें (Turmeric & Honey for hair fall control)

हेयर फॉल से निजात पाने के उपाय में हल्दी और शहद काफी उपयोगी हैं। हल्दी बालों के झड़ने को रोकती है और शहद बालों को मजबूत बनाता है। इन दो तत्वों को मिलाकर पेस्ट बनाएं और स्कैल्प पर लगाएं, उसे 30 मिनट के बाद धो लें। (11 & 12)

7. शिकाकाई (Shikakai for hair growth)

Shikakai for hair growth in Hindi
#Shikakai for hair growth in Hindi

जड़ से झड़ते बालों के घरेलू उपाय में शिकाकाई काफी फायदेमंद मन जाता है। शिकाकाई बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है। शिकाकाई को शैम्पू के रूप में उपयोग करने से बालों का झड़ना कम हो सकता है। (13) इसका उपयोग निम्नलिखित तरीके से किया जाता है।

उपयोग कैसे करें-

  • आप शिकाकाई के पाउडर को नींबू के रस के साथ मिलाकर शैम्पू बना सकते हैं और इसे अपने बालों में लगा सकते हैं।
  • शिकाकाई का हेयर ऑयल बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकता है।
  • आप शिकाकाई के पाउडर को तेल में मिलाकर हेयर ऑयल बना सकते हैं और इसे अपने बालों में लगा सकते हैं।

8. प्याज का रस (Onion juice for hair loss control)

बालों का झड़ना तुरंत रोकने के लिए प्याज का रस बहुत लाभदायक होता है। प्याज के रस में पाये जाने वाले सल्फर, योडिन और विटामिन सी आदि के तत्व होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है और उन्हें झड़ने से रोक सकता है। (14)

उपयोग कैसे करें-

प्याज के रस से बालों को रोकने के लिए निम्नलिखित तरीके आजमाए जा सकते हैं:

  • प्याज के रस को सीधे स्कैल्प पर लगाएं और धीरे से मसाज करें। इसे 30-45 मिनट तक अपने बालों पर छोड़ दें और फिर उन्हें शैम्पू से धो लें।
  • एक बड़े प्याज को ब्लेंडर में पीस लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला दें। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और 30-45 मिनट तक छोड़ दें। फिर अपने बालों को शैम्पू से धो लें।
  • एक कप प्याज के रस में दो चम्मच आंवला पाउडर मिला दें और इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। इसे 30-45 मिनट तक अपने बालों पर छोड़ दें और फिर उन्हें शैम्पू से धो लें।

9. अनार के पत्ते (Pomegranate leave for hair fall control)

इसका का उपयोग बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकता है। अनार के पत्तों में विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, फोस्फोरस, मैग्नीज़, और ऑमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो बालों के झड़ने को कम करने में मदद करते हैं। (15)

उपयोग कैसे करें-

  • बालों के झड़ने को रोकने के लिए अनार के पत्तों को सूखे धूप में सुखा लें और उन्हें छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।
  • अब इन टुकड़ों को पानी में उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। अब पानी को छान लें और ठंडा होने दें।
  • शैंपू के स्थान पर इस छाने हुए पानी से अपने बालों को अच्छी तरह से धोएं और फिर पानी से धो लें। इसे दो सप्ताह में एक बार करें।

10. अलसी के बीज (Flaxseed for hair loss control)

Flaxseed for hair growth
#Flaxseed for hair growth

तेजी से झड़ते बालों को रोकने के लिए अलसी काफी उपयोगी होती है। अलसी के बीज में प्रोटीन, ऑमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। (16)

उपयोग कैसे करें-

  • एक चम्मच अलसी के बीजों को पानी में भिगोएं और उसे रात भर भिगोए रखें। सुबह इसे गीला कपड़े से साफ करें और इसे मिक्सर में पीस लें।
  • अब इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए अपने बालों पर लगाकर धो लें

11. भृंगराज (Bhringraj for hair fall control)

बाल झड़ने के उपाय (baal jhadne ke upay) के लिए आप भृंगराज का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक प्राकृतिक रामबाण उपाय है जो बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है। यह बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में भी मदद करता है। इसके अलावा ये बालों को घना करने में भी मदद कर सकता है। (18)

उपयोग कैसे करें-

  • भृंगराज के पत्ते को धूप में सुखाकर पीस लें। फिर इसमें पानी मिला कर इस मिश्रण को रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह उसे अपने बालों पर लगाएं। इसे हफ्ते में दो बार करें।
  • इसके अलावा आप भृंगराज तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। इसे अपने स्कल्प पर मसाज करने से बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिलती है।

12. मेहँदी (Heena for hair loss control)

बालों का झड़ना बंद करने के लिए आप मेहँदी का उपयोग कर सकते हैं। मेहँदी एक प्राकृतिक उपचार है जो बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद कर सकती है। मेहँदी में हेना नामक एक तत्व होता है, जो बालों को टूटने से बचाता है और उन्हें मजबूत बनाता है। इसके अलावा, मेहँदी बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में भी काम करती है, जो उन्हें चमकदार और मुलायम बनाती है। (20)

उपयोग कैसे करें-

  • मेहँदी, दही और नींबू के रस का मिश्रण बनाएं। इस मिश्रण को सर पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। इसे हफ्ते में एक बार करें।
  • मेहँदी, अमला और शिकाकाई पाउडर को नारियल तेल या जोजोबा तेल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को सर पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। इसे हफ्ते में एक बार करें।
  • मेहँदी, नींबू का रस और दूध को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को सर पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। इसे हफ्ते में दो बार करें।
  • मेहँदी, नींबू का रस, दही और अमला पाउडर को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को सर पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। इसे हफ्ते में एक बार करें।

और पढ़ें- चेहरे से सफेद दाग को जड़ से खत्म कैसे करें?

बालों को झड़ने से रोकने के लिए दवा (Medicine to prevent hair fall in Hindi)

यदि घरेलू तरीके बालों के झड़ने को रोक नहीं पा रहे हैं, तो आप डॉक्टर द्वारा निर्धारित की गई दवाइयों का उपयोग कर सकते हैं। यहां कुछ दवाइयों के बारे में बताया गया है, जो आमतौर पर बाल झड़ने के इलाज में इस्तेमाल की जाती हैं- (21)

1. मिनोक्सिडिल (Minoxidil)

यह दवा बालों के झड़ने को रोकती है और नए बालों की वृद्धि को बढ़ाती है। इस दवा को रोगियों के स्कल्प पर लगाया जाता है।

2. फिनास्ट्राइड (Finasteride)

यह एक औषधि है जो टॉपिकल रूप से लगाई जाती है। यह दवा बालों के झड़ने को रोकती है और नए बालों की वृद्धि को बढ़ाती है।

3. स्पिरोनोलैक्टोन (spironolactone) 

यह दवा बालों के झड़ने को रोकती है और बालों के उत्पादन को बढ़ाती है। इस दवा को महिलाओं के स्कल्प पर लगाया जाता है।

4. स्टीरॉयड्स (Steroids)

डॉक्टर द्वारा निर्धारित स्टीरॉयड्स दवाओं का भी उपयोग किया जाता है, जो बालों के झड़ने को रोकती हैं।

5. विटामिन्स (Vitamins)

बालों के लिये विटामिन अच्छे होते हैं। आप अपनी दिनचर्या में इनका कुछ मिलीग्राम शामिल कर सकते हैं।

  • विटामिन A: विटामिन ए एक एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो स्कैल्प (scalp) में स्वस्थ सीबम (sebum) का निर्माण करता है। आप विटामिन A की टेबलेट खा सकते हैं या इसे प्राकृतिक रूप से ले सकते हैं।
  • शकरकंद में कूट-कूट कर भरे बीटा-कैरोटीन मे भरपूर विटामिन ए होता हैं जो ना केवल स्कैल्प को स्वस्थ बनाता है बल्कि बालों की बृद्धि में भी सहायता करता है।
  • ओमेगा-3: ओमेगा-3 नामक फैटी एसिड लें। आप विटामिन इसकी कैप्सूल खा सकते हैं। वैसे मांसल मछलियाँ, अंडे की जर्दी, मछलियों के अंडे (caviar) और दूध ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमे ओमेगा-3 भरपूर होता है।
  • विटामिन E: यह स्कैल्प में भी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जो हेयर फोलिकिल्स को उत्पादक बनाए रखने के लिये महत्वपूर्ण होता है।
  • विटामिन B: यह आपके शरीर को मेलेनिन (melanin), जो बालों को उनका स्वस्थ रंग प्रदान करता है, के उत्पादन में सहायता करता है। मेलेनिन भी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है।

हेयर फॉल को रोकने के लिए हेयर ट्रांसप्लांट (Hair transplant for hair loss in Hindi)

Hair loss Treatment in Hindi
#Hair transplant for hair loss in Hindi

हेयर ट्रांसप्लांट (Treatment of hair loss in Hindi) गंजेपन के ट्रीटमेंट के लिए की जाने वाली सर्जरी है। प्रक्रिया में शरीर के एक क्षेत्र (दाता क्षेत्र के रूप में जाना जाता है) और उन्हें उस क्षेत्र में रोपण करना होता है जहां कोई बाल नहीं है। (22)

हेयर ट्रांसप्लांट दो तरह से किया जाता है – फॉलिक्युलर यूनिट  ट्रांसप्लांटेशन (FUT) और फोलिकुलर यूनिट एक्सट्रैक्शन (FUE)

FUT तकनीक में, एक बड़े बाल के गुच्छे को निकाला जाता है (ऐसा स्थान से जहां बाल ज्यादा होते हैं) और उन्हें गंजे स्थान पर स्थानांतरित किया जाता है। FUE तकनीक में, चिकित्सक एक-एक करके बालों को निकालते हुए उन्हें गंजे स्थान पर स्थानांतरित करते हैं।

हेयर फॉल को रोकने के लिए लेज़र ट्रीटमेंट (Laser treatment for hair loss in Hindi)

हेयर लेजर ट्रीटमेंट (Treatment of hair loss in Hindi) एक नवीनतम तकनीक है जो जड़ से बाल झड़ने के लिए उपयोग की जाती है। इस उपचार में एक विशेष लेजर उपयोग किया जाता है जो बालों की जड़ों के नीचे स्थित रक्तसंचार को बढ़ाता है, जो उन्हें मजबूत बनाता है और उन्हें झड़ने से बचाता है। (23)

लेजर उपचार को हेयर ट्रांसप्लांट के बाद और अधिकतम फायदा मिलता है, क्योंकि इसके बाद बालों की गिरती हो सकती है और लेजर उपचार बालों की गिरती को रोक सकता है।

लेजर उपचार का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है ताकि उन्हें आपकी समस्या के बारे में जानकारी हो सके और सही उपचार तय कर सकें।

यह उपचार आमतौर पर सीधे बालों पर लागू किया जाता है और एक सतही कार्यक्रम के रूप में निर्धारित किया जाता है जो आमतौर पर 6-8 सत्रों की आवश्यकता होती है। लेजर उपचार से जुड़े कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे कि त्वचा में जलन, खुजली

बालों की देखभाल के नुस्खे (Hair care tips in Hindi)

  • सही हेयर केयर रुटीन का पालन करना बालों के स्वस्थ विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अपने बालों को लगातार साफ और मुलायम रखने के लिए अच्छे शाम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें।
  • बालों की सही देखभाल करना भी बहुत जरूरी है। बालों को स्वस्थ रखने के लिए शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें।
  • अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स का सेवन करें। खासकर विटामिन C, B, D, फॉलिक एसिड और आयरन को शामिल करें।
  • बालों की अच्छी देखभाल करना जरुरी है। इसलिए नहाने के बाद उन्हें हेयर ड्रायर से ना सुखाएं। 
  • बाल झड़ने के उपाय (baal jhadne ke upay) के लिए बालों को नारियल तेल, प्याज के रस, अलोवेरा जेल और मेथी दाने से मसाज करें।
  • तनाव बालों के झड़ने का मुख्य कारण हो सकता है। इसलिए नियमित तरीके से व्यायाम और ध्यान करें। ताकि तनाव कम हो सके।
  • तंबाकू और अल्कोहल से दूर रहें। तंबाकू और अल्कोहल आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होते हैं। इन्हें नियमित रूप से सेवन करने से बचें।
  • योगा, वजन उठाना या अन्य व्यायाम अभ्यास आपके बालों के स्वस्थ विकास के लिए उपयोगी हैं।
  • समय पर नींद लेना बालों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। अगर आपको नींद नहीं आती है तो योग या मेडिटेशन का उपयोग करके इस समस्या को दूर करने की कोशिश करें।
  • अगर बालों का झड़ना बहुत अधिक हो रहा है, तो समय रहते उपचार करना जरूरी है। इसके लिए डॉक्टर से सलाह लें और वह उचित उपचार बताएंगे।

निष्कर्ष (Conclusion)

बालों का झड़ना एक सामान्य समस्या है, जो जीनेटिक, हार्मोनल परिवर्तन, खराब आहार, तनाव और कुछ चिकित्सीय स्थितियों जैसे एलोपेसिया आदि से हो सकता है। रोजाना थोड़ा से बाल गिरना सामान्य होता है। हालांकि, बहुत अधिक बालों का झड़ना चिंताजनक हो सकता है और व्यक्ति के आत्मविश्वास को प्रभावित कर सकता है।

स्वस्थ खाद्य सामग्री का सेवन करना, तनाव स्तर को कम करना और कठोर रसायनों से बचना जैसे उपाय बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, एलोवेरा, नारियल तेल और प्याज का रस जैसे प्राकृतिक उपचार बालों के विकास को बढ़ाने और झड़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

अगर ये उपाय असफल होते हैं या अन्य लक्षण जैसे खुजली, लालिमा या खोपड़ी के झुलसन के साथ झड़ते हुए बाल दिखाई देते हैं, तो डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेना उचित होता है। डॉक्टर कुछ मेडिसिन या कोई अन्य उपचार द्वारा बालों के झड़ने को रोक सकते हैं। ध्यान रखें समय पर निदान और उपचार बालों को गिरने और गांजा पन से बचा सकता है। 

हम आशा करते हैं कि अब आप तेजी से झड़ते बालों को कैसे रोके (How to Control Hair Fall) के बारे में समझ गए होंगें। कमेंट में बताएं आपको झड़ते बालों को रोकने के उपाय कैसी लगे। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो, तो इसे शेयर जरूर करें।

वेब पोस्ट गुरु ब्लॉग में आने और पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Disclaimer : ऊपर दी गई जानकारी पूरी तरह से शैक्षणिक दृष्टिकोण से दी गई है। इस जानकारी का उपयोग किसी भी बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा किसी भी चीज को अपनी डाइट में शामिल करने या हटाने से पहले किसी योग्य डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ (Dietitian) की सलाह जरूर लें।

हेयर लॉस के बारे में पूछे जाने वाले सवाल | FAQ for Hair loss in Hindi

Q. जड़ से बाल झड़ने का मुख्य कारण क्या है?

जड़ से बाल झड़ने का मुख्य कारण होता है अशुद्ध खान-पान, रुखे-सूखे बालों की देखभाल न करना, रोग, स्ट्रेस, अलर्जी, या बालों के लिए हानिकारक रसायनों का उपयोग करना। इसके अलावा, गैर स्वस्थ शैली जैसे धूम्रपान और अधिक तनाव भी बालों को झड़ने का मुख्य कारण हो सकते हैं।

Q. बालों का झड़ना किसकी कमी से होता है?

आयरन की कमी (आईडी) दुनिया की सबसे आम पोषण संबंधी कमी है और बालों के झड़ने का प्रमुख कारण है। इसके आलावा राइबोफ्लेविन, बायोटिन, फोलेट और विटामिन बी 12 जैसे विटामिन की कमी भी बालों के झड़ने का कारण हो सकते हैं।

Q. रोज कितने बाल झड़ना नॉर्मल है?

बालों का झड़ना हर रोज होता है, यह एक सामान्य प्रक्रिया है। वैसे दिन में 50 से 100 बाल झड़ना सामान्य माना जाता है। इससे ज्यादा बाल झड़ने पर आपको चिंता करने की आवश्यकता होती है। यदि आपको लगता है कि आपके बाल असामान्य रूप से ज्यादा झड़ रहे हैं तो आपको  डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Q. 1 दिन में कितने नए बाल उगते हैं?

बालों के उगने की दर व्यक्ति के उम्र, जीवनशैली, खान-पान और आयुर्वेदिक स्वास्थ्य के आधार पर भिन्न होती है। सामान्यतया, एक व्यक्ति के सिर में हर दिन लगभग 100 से 150 नए बाल उगते हैं। यदि आप बालों के विकास से संबंधित समस्याएं अनुभव कर रहे हैं तो आपको एक डर्मेटोलॉजिस्ट से परामर्श लेना चाहिए।

Q. कौन सा तेल लगाने से बाल नहीं झड़ते हैं?

बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार के तेलों का उपयोग किया जा सकता है। बालों को झड़ने से बचाने के लिए निम्नलिखित तेलों का उपयोग किया जा सकता है: भृंगराज तेल, जौ का तेल, नारियल तेल, जायफल तेल, अमला तेल, ऑलिव ऑयल, कास्टर ऑयल, अरंडी का तेल, ब्राह्मी तेल आदि।

इन तेलों में विभिन्न गुण होते हैं जैसे कि मूलिका, विटामिन ई, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स, जो बालों को मजबूत बनाने और झड़ने से बचाने में मदद करते हैं।

यह हमेशा याद रखें कि तेल के इस्तेमाल से संभवतः बालों के झड़ने की समस्या पूरी तरह से ठीक नहीं होगी, लेकिन इससे बालों की गति को कम करने में मदद मिलती है जो बालों को टूटने से बचाती है।

Q. बालों के लिए कौन सा शैंपू सही है?

हर व्यक्ति के बाल अलग-अलग होते हैं, इसलिए सर्वश्रेष्ठ शैंपू का चयन करने के लिए आपको अपने बालों के टाइप और स्वास्थ्य के अनुसार चयन करना होगा। यदि आपके बालों में ड्राईनेस, रूखापन या झड़ने की समस्या है, तो आपको मोइस्चराइजिंग शैंपू का चयन करना चाहिए। यदि आपके बालों में तेलीयता है तो आप ऑयल कंट्रोल शैंपू का चयन कर सकते हैं।

सन्दर्भ (References)

  • Adhirajan N, et al. (2003). In vivo and in vitro evaluation of hair growth potential of Hibiscus rosa-sinensis Linn.
  • Androgenetic alopecia. (2020).
  • Sharquie K, et al. (2002). Onion juice (Allium cepa L.), a new topical treatment for alopecia areata.
  • Springer K, Brown M, Stulberg DL. Common hair loss disorders. American family physician. 2003 Jul 1;68(1):93-102.
  • Phillips TG, Slomiany WP, Robert Allison II. Hair loss: common causes and treatment. American family physician.
  • Zaid AN, Jaradat NA, Eid AM, Al Zabadi H, Alkaiyat A, Darwish SA. Ethnopharmacological survey of home remedies used for treatment of hair and scalp and their methods of preparation in the West Bank-Palestine. BMC complementary and alternative medicine. 2017 Dec;17(1):1-5.
  • Patel S, Sharma V, S Chauhan N, Thakur M, Dixit VK. Hair growth: focus on herbal therapeutic agent. Current drug discovery technologies. 2015 Mar 1;12(1):21-42.
  • Cleaveland clinic. Health essentials, Hair Loss in Women: When Should You Worry? Steps to prevent or treat thinning hair. Last updated: July 9, 2018. 

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles