How to Remove Pimples: पिम्पल्स को जड़ से खत्म कैसे करें? जानिए इसके उपाय

How to Remove Pimples in Hindi: चाहे लड़का हो या लड़की, हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन साफ दिखे और उस पर कोई कील-मुंहासे ना हों। अगर आप भी चेहरे पर आने वाले कील-मुहासे या पिंपल्स (Acne in Hindi) से परेशान हैं और इसे जड़ से खत्म करना चाहते हैं, तो ये पोस्ट आपके मतलब की हो सकती है। इस पोस्ट में हम आपको पिम्पल्स को जड़ से खत्म कैसे करें के बारे में बता रहे हैं। जिसमें आप पिंपल्स दूर करने के उपाय के बारे में जानेंगे। तो चलिए अब इस पोस्ट को पूरा पढ़ते हैं।   

How to Remove Pimples permanently in hindi
पिंपल्स दूर करने के उपाय

मुंहासे निकलने का मुख्य कारण क्या है? (Main causes of Pimples in Hindi)

त्वचा पर बैक्टीरियल संक्रमण या अत्यधिक तैलीय त्वचा का होना पिंपल्स का मुख्य कारण है। हालांकि पिंपल्स होने के और भी बहुत से कारण हैं। जिसमें शामिल हैं-  (1, 2, 3, 4, 5, 6, 7)

1. अनुवांशिक कारक (Genetic factors)

पिंपल्स (acne) की समस्या अनुवांशिक भी हो सकता है। अगर परिवार में किसी को बार-बार मुंहासे होते हैं तो दूसरे लोगों को भी मुंहासे होने का खतरा बढ़ जाता है।

2. हार्मोनल बदलाव (Hormonal changes)

हार्मोनल बदलाव भी पिंपल्स का कारण हो सकता है। बढ़ती उम्र के साथ शरीर में हार्मोनल (Androgen hormones during puberty) बदलाव के कारण पिंपल्स हो जाते हैं। खासकर महिलाओं को मासिक धर्म, गर्भावस्था और मेनोपॉज के दौरान शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण पिंपल्स हो सकते हैं।

3. कुछ दवाएं (Some medicines)

कभी-कभी कुछ प्रकार की दवाएं पिंपल्स (Pimples  in Hindi) का कारण बन सकती हैं।

4. कॉस्मेटिक का अधिक इस्तेमाल (Excessive use of cosmetics)

कॉस्मेटिक्स का ज्यादा इस्तेमाल करना भी पिंपल्स का कारण  हो सकता है। कॉस्मेटिक्स के ज्यादा इस्तेमाल से भी पिंपल्स निकल आते हैं। कई बार महिलाएं पूरे दिन मेकअप में रहती हैं और रात को ठीक से मेकअप नहीं हटाती हैं, इससे पिंपल्स भी हो सकते हैं।

5. डाइट में गलत आहार लेना (Wrong diet)

स्किन एक्सपर्ट बताते है कि हमारा आहार चेहरे में मुहासे ला सकता है। खाने में ट्रांस फैट, दूध और मछली के अधिक सेवन से पिंपल्स बढ़ सकते हैं।

पिंपल किसकी कमी से होते हैं? (Which deficiency causes pimples in Hindi?)

शरीर में जिंक की कमी पिंपल्स का कारण हो सकता है। जिंक एक आहार खनिज है, जो त्वचा के विकास के साथ-साथ चयापचय और हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण है। एक्सपर्ट मुँहासे के गंभीर मामलों वाले लोगों के इलाज के लिए आहार में जिंक की मात्रा बढ़ाने का सुझाव देते हैं। इसके अलावा विटामिन A, विटामिन E और विटामिन D की कमी भी पिंपल्स का कारण हो सकता है। (8, 9, 10)

“2013 के एक अध्ययन में पाया गया कि मुँहासे वाले लोगों में विटामिन डी, ए और जिंक जैसे खनिजों का स्तर काफी कम था। उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि इन पोषक तत्वों से भरपूर आहार मुँहासे को रोकने या उसका इलाज करने में मदद कर सकता है।” 

पिम्पल्स को जड़ से खत्म कैसे करें?  (How to remove pimples permanently in Hindi)

जी हाँ, पिम्पल्स को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है। कुछ घरेलू उपाय अपना कर आप पिंपल को जड़ से खत्म कर सकते हैं। इन उपायों को अपना कर बिना किसी झंझट और फालतू खर्च के आप पिम्पल्स से छुटकारा पा सकते हैं। एलोवेरा, टी ट्री ऑयल, नारियल का तेल, मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट, सेब का सिरका, हल्दी पाउडर, ग्रीन टी आदि ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जो पिम्पल्स हटाने में काफी कारगर साबित होते हैं।

और पढ़ें- सफेद दाग को जड़ से खत्म कैसे करें?

यदि पिम्पल्स (Pimples  in Hindi) हटाने के घरेलू नुस्खे काम नहीं करते हैं तो आप डॉक्टर द्वारा बताई गई क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आज मार्किट में बहुत सी क्रीम ऐसी हैं जो पिम्पल्स को जड़ से खत्म कर सकती हैं। म्यूरेट एक्ने कंट्रोल क्रीम, एकेएलआईईएफ (ट्राइफरोटिन) क्रीम, ट्रेटीनोइन क्रीम आदि क्रीम पिम्पल्स के लिए काफी असरदार मानी जाती हैं। चलिए अब इन उपायों के बारे में विस्तार से पढ़ते हैं।

पिम्पल्स को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय (Natural home remedies for pimples in Hindi)

Natural home remedies for pimples in Hindi
Image source: pexels.com

मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय (Muhase Hatane Ke Gharelu Upay) में शामिल हैं-

1. एलोवेरा से करें पिम्पल्स को जड़ से खत्म (Aloe Vera for Pimples treatment)

पिंपल को जड़ से हटाने के लिए एलोवेरा काफी असरदार है। एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लामेट्री गुण होते हैं, जो मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नियंत्रित करने और कम करने में मदद कर सकते हैं। (11, 12

इस्तेमाल कैसे करें-

एलोवेरा के पत्ते से ताजा जेल निकालें और सीधे पिंपल वाले हिस्से पर लगा लें। करीब 10-20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

2. पिंपल हटाने का घरेलू उपाय है टी ट्री ऑयल + एलोवेरा जेल (Tea tree oil for acne treatment)

मुहासों को जड़ से खत्म करने के लिए टी ट्री ऑयल का उपयोग किया जा सकता है। इसमें प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। (13) एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक लेख में भी इस बात का जिक्र किया गया है।इन्हीं गुणों को देखते हुए मुंहासे की दवा यानी क्रीम व जेल में भी टी-ट्री ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है।

इस्तेमाल कैसे करें-

आप टी-ट्री ऑयल की दो से तीन बूंद आधे चम्मच एलोवेरा जेल में मिलाकर चेहरे पर लगा लें। कुछ देर बाद पेस्ट जब सूख जाए तो सामान्य पानी से चेहरे को धो लें। रोजाना दो से तीन बार इस प्रक्रिया को 2 हफ्तों तक दोहराया जा सकता है।

3. कील-मुंहासे हटाने का उपाय है नारियल का तेल + शहद (Coconut oil for acne treatment)

नारियल तेल का उपयोग पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए एक प्राकृतिक इलाज के रूप में किया जा सकता है। नारियल के तेल में मौजूद फैटी एसिड मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है। इसके अलावा नारियल के तेल में विटामिन-ई भी होता है, जो त्वचा को सॉफ्ट और काले धब्बों को हटाने में मदद करता है। यदि नारियल के तेल में शहद मिला लिया जाए तो मुहांसों के दाग-धब्बों को जल्दी भरने में मदद मिल सकती है। (14)

Note:  कुछ स्टीडी से पता चलता है कि नारियल का तेल अत्यधिक कॉमेडोजेनिक है, जिसका अर्थ है कि यह छिद्रों को बंद कर सकता है। नतीजतन, यह कुछ लोगों में नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए मुहासों के इलाज के लिए नारियल का तेल सोच समझकर उपयोग करें।

इस्तेमाल कैसे करें-

मुंहासे हटाने के लिए आप दो चम्मच नारियल तेल में थोड़ा सा शहद मिला लें। फिर इसे अच्छे से मिक्स  करके अपने चेहरे पर लगा लें। कुछ देर बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

4. मुंहासे का घरेलू इलाज है मुल्तानी मिट्टी + गुलाब जल (Multani mitti for Pimples treatment)

मुल्तानी मिट्टी मुंहासे हटाने के घरेलू नुस्खे में से एक है (Home remedies for acne)। मुंहासे प्रमुख रूप से तेल स्राव के कारण होते हैं। मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा से तेल को सोखकर चेहरे पर जमी गंदगी साफ करती है। इसलिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल चेहरे पर मुंहासे को कम करने में कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी चेहरे के दाग-धब्बों को भी कम कर सकती है, क्योंकि यह त्वचा को गहराई से साफ करती है। (15)

इस्तेमाल कैसे करें-

मुंहासे दूर करने के लिए आप तीन चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच शहद और आवश्यकतानुसार गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। जब ये सूख जाए तब आप अपने चेहरे को धो लें।

5. पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए सेब का सिरका (Apple vinegar for Pimples treatment)

मुंहासों के इलाज के लिए सेब का सिरका एक बेहतरीन घरेलू उपाय (Muhase Hatane Ke Gharelu Upay) हो सकता है। यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नियंत्रित करने और मुंहासों के निशान को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, सेब का सिरका त्वचा के पीएच को भी संतुलित बनाए रखता है। (16)

Note: सेब के सिरके को सीधे अपने चेहरे पर लगाने से पहले इसे अपनी त्वचा के दूसरे हिस्से पर लगाकर देखें। यदि आपको अत्यधिक जलन महसूस होती है, तो इसे ना लगाएं। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को अधिक सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि कुछ मामलों में यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

इस्तेमाल कैसे करें-

मुंहासे हटाने के लिए आधा चम्मच सेब के सिरके में दो चम्मच पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरे को पानी से धो लें।

6. हल्दी से पिंपल हटाने के उपाय (Turmeric for acne treatment)

आप हल्दी का उपयोग पिंपल (Pimples  in Hindi) हटाने में कर सकते हैं। इसके मौजूद एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और हीलिंग गुण पिंपल को हटाने में मदद करते हैं। इसके अलावा हल्दी में करक्यूमिन भी पाया जाता है, जो पिंपल व मुंहासों को ठीक करने में मदद करता है। (17)

इस्तेमाल कैसे करें-

मुंहासे हटाने के लिए चुटकी भर हल्दी में शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को धो लें।

7. नीम से पिंपल के दाग हटाने के उपाय (Neem for Pimples treatment)

मुहासों को जड़ से खत्म करने के लिए नीम का पेस्ट काफी उपयोगी माना जाता है। नीम पिम्पल्स को ठीक करने के लिए एक बेहद प्रभावी औषधि है। नीम के जीवाणुरोधी गुण मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं, जो मुँहासे के उपचार और रोकथाम में मदद करता है। (18)

इस्तेमाल कैसे करें-

नीम को पीसकर उनका पेस्ट तैयार कर लें और एप्पल साइडर विनेगर व शहद के साथ मिलाकर लगाएं। आप विनेगर की जगह नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। घर पर जो आसानी से मिल जाए उसे ही इस्तेमाल करें। इसे रोजाना चेहरे पर लगाएं, पिम्पल्स बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगे। इसके अलावा आप नीम का पानी भी तैयार कर सकते हैं। 

8. चेहरे से पिंपल हटाने का उपाय है दालचीनी (Cinnamon for Pimples treatment)

दालचीनी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो इसे मुंहासों, फुंसियों और ब्लैकहेड्स के उपचार में उपयोगी बनाते हैं। आप मुहासों के इलाज के लिए दालचीनी और शहद के पेस्ट का उपयोग कर सकते हैं। यह उन जीवाणुओं को मारने में मदद करता है, जो रोमछिद्रों की सूजन में योगदान करते हैं। (19)

इस्तेमाल कैसे करें-

दाल चीनी का पाउडर आधा छोटा चम्मच या आवश्यकतानुसार लें और शहद के साथ मिक्स करके पेस्ट बना लें। फिर पेस्ट को सिर्फ जहाँ मुँहासे या दाने हो वहाँ पर रात भर लगाकर सो जाए।

9. पिंपल के दाग हटाने के इलाज में शामिल है ग्रीन टी (Green tea for pimples in Hindi)

ग्रीन टी में काफी मात्रा में पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट्स (Polyphenol antioxidants) जैसे तत्व कैटेचिन (Catechins) पाया जाता है, जो मुंहासों के दाग हटाने में काफी उपयोगी होता है। (20)

इस्तेमाल कैसे करें-

एक छोटा चम्मच शहद और 2 छोटा चम्मच ऑलिव ऑयल को मिलाकर तीस सेकेंड तक गर्म कर लें। फिर एक ग्रीन टी बैग को काटकर इसमें डाल दें। फिर इसे 30 सेकेंड तक उबालें। इस पैक के थोड़ा ठंडा होने के बाद चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करते हुए इसे लगाएं।

10. मुंहासे दूर करने के लिए रोजमैरी तेल (Rosemary oil for Pimples treatment)

मुँहासों के इलाज (Acne treatment in Hindi) के लिए रोजमेरी ऑयल काफी असरदार माना जाता है। रोजमेरी ऑयल, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, इसलिए ये किसी भी तरह की त्वचा की समस्या के साथ-साथ मुंहासों और फुंसियों का इलाज करने में मदद कर सकता है। 2013 में हुए शोध से पता चला है कि यह तेल बैक्टीरिया से होने वाली जलन को कम कर सकता है। (21)

11. नींबू है मुंह पर कील मुंहासे हटाने का घरेलू उपाय (Lemon for Pimples treatment)

चेहरे से पिंपल्स को हटाने के लिए नींबू का रस काफी कारगर माना जाता है। नींबू में एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज मौजूद होता है, जो बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक है। यही वजह है कि ये त्वचा में बैक्टीरिया को पनपने नहीं देते, जिससे मुंहासों में राहत मिल सकती है। इसके अलावा, नींबू में मौजूद सिट्रस एसिड मुंहासों को बढ़ने नहीं देता है। (22)

इस्तेमाल कैसे करें-

इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच नींबू के रस में 2 चम्मच दही मिक्स करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें.

12. मुंहासे हटाने का घरेलू इलाज है सेंधा नमक (Rock salt for Pimples treatment)

पिम्पल के घरेलू ट्रीटमेंट के लिए आप सेंधा नमक (Muhase Ka Gharelu Ilaz) का उपयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद मैग्निशियम हार्मोन्स को बैलेंस करके एक्ने के लक्षण को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह स्किन में मौजूद डेड सेल्स को साफ करके त्वचा को स्वस्थ और मुलायम बनाने में भी मदद कर सकता है। (23)

इस्तेमाल कैसे करें-

सेंधा नमक में नींबू की कुछ बूंदों मिला लें। आप इनसे एक पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगाएं। अब हल्‍के हाथ से चेहरे पर गोल गोल घुमाकर मसाज करें। आपको दो हफ्ते में अंतर दिखने लगेगा।

कील-मुंहासे को जड़ से खत्म करने की क्रीम (Best cream for acne in Hindi)

Best cream for Pimples in Hindi
Image source: pexels.com

चेहरे पर कील मुँहासे (Pimples in Hindi) हटाने की सबसे अच्छी क्रीम में शामिल हैं-

  • IPCA Acne-UV
  • Curatio Acnemoist Moisturize Cream
  • Patanjali Saundarya Aloe Vera Gel
  • Episoft AC-Moisturizere Cream
  • Brinton AcMist Moisturizing Cream
  • Mamaearth एंटी-पॉल्यूशन फेस क्रीम
  • Vicco Turmeric Skin Cream
  • Himalaya हर्बल क्लेरिना एंटी-एक्ने क्रीम
  • Neutrogena On-the-Spot Cream
  • Mamaearth Anti-Pollution Face Cream
  • Muriate Acne Control Cream,
  • AKLIEF (triphyrotin) Cream,
  • Tretinoin Cream.

और पढ़ें- पेट और सीने की जलन का घरेलू इलाज 

मुंहासे के इलाज के लिए ओवर-द-काउंटर दवा (Over-the-counter medication for Pimples in Hindi)

बहुत सी ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) मेडिसिन मुँहासे के उपचार के लिए उपयोगी होती हैं। हालांकि, इन दवाओं का अधिक सेवन या गलत तरीके से किया गया इलाज कभी-कभी जलन और सूखापन का कारण बन सकता है। इसलिए निर्माता के उपयोग के निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है।

Acne treatment medicine in Hindi

Benzoyl peroxide, Salicylic acid  और Sulfur जैसी ओवर-द-काउंटर दवाएं मुँहासे के उपचार में फायदेमंद होती हैं।

और पढ़ें- हरपीज बीमारी (जनेऊ रोग) के लक्षण, कारण और इलाज

मुहासों से छुटकारा पाने के लिए एंटीबायोटिक दवा (Antibiotics for acne treatment in Hindi)

यदि ओटीसी उपचार द्वारा आपके मुँहासे ठीक नहीं होते हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ आपकी त्वचा पर सूजन और बैक्टीरिया को कम करने के लिए एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन एंटीबायोटिक्स में शामिल हैं –

Acne treatment antibiotics in Hindi

  • Lindamycin (Cleocin) हल्के मुँहासे के लिए
  • Doxycycline (Vibramycin, Doryx) गंभीर मुँहासे के लिए
  •  Benzoyl peroxide gel मुँहासे के लिए उपयोगी है।

पिंपल होने पर क्या खाएं (Diet For Pimples In Hindi)

ओमेगा -3 फैटी एसिड,  विटामिन-ए (रेटिनॉल), विटामिन-डी, विटामिन-ई और जिंक मुंहासों से लड़ने में मदद कर सकते हैं। आप ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिनमें ऐसे विटामिन और खनिज पदार्थ मौजूद हों। इसके अलावा, विटामिन-ई को विटामिन-सी के साथ लेने से भी मुहासों से बचा जा सकता है। 

ओमेगा -3 फैटी एसिड

पिम्पल्स  को रोकने के लिए आप ओमेगा -3 फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थ काफी फायदेमंद होता है। अखरोट, अलसी और चिया सीड्स ओमेगा -3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं।

विटामिन-ए से भरपूर खाद्य पदार्थ 

  • नारंगी, पीली सब्जियां और फल
  • मछली, जैसे सामन, कॉड लिवर ऑयल और अंडे
  • बीटा-कैरोटीन के अन्य स्रोत, जैसे ब्रोकोली, पालक, और गहरे हरे और पत्तेदार सब्जियाँ
  • खरबूजा और आम
  • अधिक कार्बोहाइड्रेट

विटामिन-डी युक्त खाद्य पदार्थ

  • कॉड लिवर ऑयल,
  • सैल्मन फिश और
  • अंडा

विटामिन-ई युक्त खाद्य पदार्थ

  • सूरजमुखी के बीज,
  • बादाम (सूखा भुना) और हेजलनट्स (सूखा भुना हुआ)
  • सूरजमुखी
  • कुसुम (Safflower) का तेल

जिंक युक्त आहार 

जिंक युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करने से भी ऐक्ने को कम करने में मदद मिल सकती है।

  • अंडे की जर्दी- जिंक की कमी को पूरा कर सकता है।
  • मूंगफली- जिंक की कमी को पूरा करने के लिए खाया जा सकता है 
  • तिल- जिंक की कमी को पूरा करने के लिए खा सकते हैं 
  • लहसुन- ज़िंक की कमी को दूर कर सकता है।
  • मशरूम- ज़िंक की कमी होने पर डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

पिंपल होने पर क्या न खाएं (Diet For Pimples In Hindi)

क्या परहेज करें? 

पिम्पल्स में उन खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए जिनमें अधिक मात्रा में सोडियम (Salt), सैचुरेटेड फैट, हाइड्रोजनीकृत तेल और प्रिजर्वेटिव (Preservative) मिले होते हैं। ये सभी भोज्य पदार्थ पिम्पल्स का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा ऑयली फूड, चॉकलेट और जंक फूड न खाएं। हाई फैट फूड और ज्यादा मीठी चीज़ों से परहेज करें। 

मुंहासों से बचाव के अन्य उपाय (Prevention tips for Pimples in Hindi) 

Prevention tips for Pimples in Hindi
Image source: pexels.com

अपनी जीवनशैली में सुधार करके आप मुंहासों के प्रकोप से बच सकते हैं। मुंहासों को जड़ से खत्म करने के अन्य तरीकों में शामिल हैं-

  • बहार जाने के बाद अपना चेहरा जरूर धोएं।
  • दिन में कम से कम दो बार अपना चेहरा जरूर धोएं।
  • पसीना आने के बाद अपने चेहरे को जल्द से जल्द धो लें।
  • त्वचा को स्क्रब न करें।
  • यदि आपकी त्वचा प्रकाश के प्रति संवेदनशील है, तो सूर्य के सीधे संपर्क को सीमित करें।
  • क्लींजर लगाने के लिए जालीदार कपड़े या वॉशक्लॉथ के बजाय अपनी उंगलियों का उपयोग करें।
  • चेहरे को धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का उपयोग करें।
  • बार-बार चेहरे को छूने की आदत छोड़िए।
  • जिन लोगों के बाल ऑयली हैं वो कोशिश करे की बल उनके फेस में ना आएं।
  • अगर मुंहासों के लिए किसी प्रकार की दवाई लगाई है, तो धूप में बाहर निकलने से बचें क्योंकि कुछ दवाएं प्रकाश में आपकी त्वचा को ख़राब कर सकती है।
  • आप मुंहासों को दबाने या फिर फोड़ने की कोशिश बिलकुल भी न करें। क्योंकि ऐसा करने से ये फिर ठीक होने में अधिक समय ले सकते हैं और निशान का कारण बन सकते हैं।
  • अपनी त्वचा के लिए उपयुक्त मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें। मॉइस्चराइजर त्वचा को हाइड्रेटेड रहने में मदद करते हैं और त्वचा की रक्षा करते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

त्वचा पर बैक्टीरियल संक्रमण होना या अत्यधिक तैलीय त्वचा पिंपल्स का मुख्य कारण है। इसके अलावा विटामिन A, विटामिन D और जिंक की कमी भी पिंपल्स को जन्म दे सकते हैं। हालांकि, कुछ घरेलू उपाय पिंपल को जड़ से खत्म कर सकते हैं। इन उपायों को अपना कर बिना किसी झंझट और फालतू खर्च के आप पिम्पल्स से छुटकारा पा सकते हैं। 

एलोवेरा, टी ट्री ऑयल, नारियल का तेल, मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट, सेब का सिरका, हल्दी पाउडर, ग्रीन टी आदि ऐसे कई घरेलू उपाय हैं, जो पिम्पल्स जड़ से हटाने में काफी मदद करते हैं। यदि पिम्पल्स हटाने के घरेलू नुस्खे काम नहीं करते हैं तो आप एंटीबायोटिक दवा या ओवर-द-काउंटर दवा या क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि अब आप पिम्पल्स को जड़ से खत्म कैसे करें (How to Remove Pimples in Hindi) के बारे में जान गए होंगे।कमेंट में बताएं आपको यह पोस्ट कैसी लगी। अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो, तो इसे शेयर जरूर करें।

वेब पोस्ट गुरु ब्लॉग में आने और पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Disclaimer : ऊपर दी गई जानकारी पूरी तरह से शैक्षणिक दृष्टिकोण से दी गई है। इस जानकारी का उपयोग किसी भी बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा किसी भी चीज को अपनी डाइट में शामिल करने या हटाने से पहले किसी योग्य डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ (Dietitian) की सलाह जरूर लें।  

सन्दर्भ (References)

  • Sutaria AH, Masood S, Schlessinger J. Acne Vulgaris. [Updated 2022 Aug 1]. In: StatPearls [Internet]. Treasure Island (FL): StatPearls Publishing; 2022 Jan.
  • InformedHealth.org [Internet]. Cologne, Germany: Institute for Quality and Efficiency in Health Care (IQWiG); 2006-. Acne: Overview. 2013 Jan 16
  • Suh DH, Oh H, Lee SJ, Kim HJ, Ryu HJ. Relationship between acne and the use of cosmetics: Results of a questionnaire study in 539 Korean individuals. J Cosmet Dermatol. 2021 Jul;20(7):2172-2178.
  • Meixiong J, Ricco C, Vasavda C, Ho BK. Diet and acne: A systematic review. JAAD Int. 2022 Mar 29;7:95-112. doi: 10.1016/j.jdin.2022.02.012.
  • Sutaria AH, Masood S, Schlessinger J. Acne Vulgaris. [Updated 2022 Aug 1]. In: StatPearls [Internet]. Treasure Island (FL): StatPearls Publishing; 2022 Jan-
  • Yee BE, Richards P, Sui JY, Marsch AF. Serum zinc levels and efficacy of zinc treatment in acne vulgaris: A systematic review and meta-analysis. Dermatol Ther. 2020 Nov;33(6):e14252.
  • Podgórska A, Puścion-Jakubik A, Markiewicz-Żukowska R, Gromkowska-Kępka KJ, Socha K. Acne Vulgaris and Intake of Selected Dietary Nutrients-A Summary of Information. Healthcare (Basel). 2021 Jun 3;9(6):668.
  • Malhi HK, Tu J, Riley TV, Kumarasinghe SP, Hammer KA. Tea tree oil gel for mild to moderate acne; a 12 week uncontrolled, open-label phase II pilot study. Australas J Dermatol. 2017 Aug;58(3):205-210

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles