How to Treat Ringworm Infection: दाद खाज खुजली को जड़ से खत्म कैसे करें?

How to Treat Ringworm Infection in Hindi: मौसम के बदलते ही दाद, खाज और खुजली की समस्याएं ज्यादा होने लगती हैं। लोग अकसर खुजली की दवा लेते हैं लेकिन ठीक ढंग से इलाज ना करने के कारण यह फिर से पनप जाती है। अगर आप भी खुजली कि बीमारी से परेशान हैं और इसे जड़ से खत्म करना चाहते हैं, तो ये पोस्ट आपके मतलब की हो सकती है।

इस पोस्ट में हम आपको दाद खाज खुजली को जड़ से खत्म कैसे करें (How to Treat fungal Infection in Hindi) के बारे में बता रहे हैं। जिसमें आप दाद खाज खुजली के घरेलू उपाय (Daad Khaj Khujli ka gharelu  ilaz), आयुर्वेदिक उपचार, खुजली की बेस्ट क्रीम और अंग्रेजी दवा के बारे में जानेंगे। तो चलिए अब इस पोस्ट को पूरा पढ़ते हैं।

How To Treat Ringworm Infection
#दाद खाज खुजली को जड़ से खत्म कैसे करें?
दाद खाज एक प्रकार का फंगल संक्रमण है जो शरीर की किसी भी हिस्से में हो सकता है। अंग्रेजी भाषा में इस प्रकार का संक्रमण Ringworm infection कहलाता है। जिसके लक्षण निम्नलिखित होते हैं: (1 & 2)
  1. त्वचा पर लाल रंग के चकत्ते: दाद लाल रंग के चकत्ते के रूप में दिखाई देते हैं। ये चकत्ते आकार में बड़े या छोटे हो सकते हैं और त्वचा पर फैले हुए देते हैं।
  2. खुजली और जलन: दाद (रिंगवर्म) में खुजली और जलन बहुत अधिक होती है। मन करता है बस खुजलाते रहें। 
  3. त्वचा का सूखापन: रिंगवर्म के कारण त्वचा सूखी हो जाती है। समस्या अधिक होने से कभी-कभी इन से खून भी आने लगता है।

पूरे शरीर में खुजली का कारण (Causes of itching in whole body in Hindi) 

यदि आप शरीर की खुजली (Pruritus) से परेशान हैं तो इसके निम्नलिखित कारण हो सकते हैं- (3 & 4)

  • त्वचा का संक्रमण – त्वचा पर संक्रमण होने से खुजली हो सकती है। ये संक्रमण कई तरह के होते हैं जैसे कि फंगल इंफेक्शन, बैक्टीरियल इंफेक्शन आदि।
  • रिंगवर्म (दाद खाज) – त्वचा की खुजली का कारण बन सकते हैं। दाद एक त्वचा संक्रमण रोग है। यह त्वचा के किसी भी भाग में हो सकता है, जिसमें खुजली या लाल रंग की चकत्ते बन सकते हैं।
  • सुरमे का इस्तेमाल करने से – रंग या काजल का इस्तेमाल करने से भी खुजली हो सकती है। ये त्वचा को संवेदनशील बनाते हैं और खुजलाहट का कारण बन सकते हैं।
  • धूप या ठंडी हवा से – धूप या ठंडी हवा भी खुजली का कारण बन सकती है। ये त्वचा को बेकार बनाते हैं और खुजलाहट का कारण बन सकती है।
  • एलर्जी – एलर्जी त्वचा के खुजलाव का मुख्य कारण होता है। धूल, रोगाणु, जंगली पौधों, कीटाणु, खाने-पीने के पदार्थ आदि एलर्जी के कारण बन सकते हैं।
  • सूखी त्वचा – सूखी त्वचा खुजलाव का एक और मुख्य कारण होती है। सूखी त्वचा के कारण आपके पुरे शरीर मैं खुजली हो सकती है।  
  • रोगों के कारण – खुजली कई अन्य रोगों का एक लक्षण भी हो सकती है। जैसे कि डायबिटीज, पेट दर्द, गुर्दे की बीमारी आदि।
  • शरीर के अंगों में सूजन – शरीर के अंगों में सूजन होने पर भी त्वचा में खुजली हो सकती है।
  • दवा- किसी दवा के साइड इफेक्ट (Side-effect) के कारण खुजली हो सकती है। 

और पढ़ें:  खांसी से तुरंत छुटकारा कैसे पाएं? जानिए आसान घरेलू नुस्खे

दाद खाज खुजली को जड़ से खत्म करने के रामबाण घरेलू उपाय (Best Natural Home remedies for Ringworm fungal Infection in Hindi)

Home remedies to treat Ringworm Infection
#दाद को जड़ से मिटाने का रामबाण घरेलू उपाय

दाद खाज खुजली का रामबाण उपाय (Daad Khaj Khujli Ka Ramban Ilaj In Hindi) अपनाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें, क्योंकि कई बार घरेलू नुस्खे स्किन एलर्जी का कारण बन सकते हैं। दाद खाज खुजली से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय में शामिल हैं –

1. दाद खाज खुजली का उपाय एलोवेरा (Aloe Vera for Ringworm Infection in Hindi)

दाद, खाज और खुजली के इलाज के लिए अलोवेरा एक अच्छा घरेलू रामबाण उपाय है। अलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो त्वचा के इंफेक्शन को ठीक करने में मदद करते हैं। (5)

कैसे करें इस्तेमाल- 

अलोवेरा पत्ती को काटकर उसके अंदर से gel को निकाल सकते हैं और इसे सीधे त्वचा पर लगा सकते हैं। अलोवेरा का रस त्वचा को शीतल करता है जिससे खुजली और दाद से राहत मिलती है।

2. रिंगवर्म से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय नीम (Neem for ringworm treatment in Hindi)

नीम एक प्राकृतिक उपचार है जो दाद, खाज और खुजली जैसी त्वचा समस्याओं (रिंगवर्म संक्रमण) को जड़ से खत्म करने में मदद कर सकता है। नीम में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो इसे एक उपयोगी त्वचा संरक्षक बनता है। (6)

कैसे करें इस्तेमाल- 

  • नीम के पत्तों को सीधे त्वचा पर रगड़ने से दाद, खाज और खुजली में आराम मिलता है।
  • नीम के पत्ते को पानी में उबालें और फिर उस पानी से नहाएं। इससे त्वचा की खुजली में कमी आएगी।
  • इसके अलावा आप नीम के पत्तों को पीस लें और फिर पानी में घोलकर उसके पेस्ट को खुजली वाले स्थान पर लगाएं। इससे त्वचा को ठंडक मिलेगी और खुजली कम होगी।

3. नारियल तेल त्वचा की खुजली से छुटकारा पाने का उपाय (Coconut oil to get rid of Pruritus in Hindi)

नारियल तेल भी एक प्राकृतिक उपचार है जो दाद, खाज और खुजली को जड़ से खत्म करने में मदद कर सकता है। नारियल तेल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो खुजली से राहत दिलाता है। यह त्वचा को मोइस्चराइज करता है और उसे ठंडक पहुंचाता है जिससे खुजली कम होती है। (7)

कैसे करें इस्तेमाल- 

  • आप नारियल तेल को सीधे त्वचा पर लगा सकते हैं और उसे अपनी त्वचा पर मलकर मसाज कर सकते हैं।
  • नारियल तेल को थोड़े से गर्म करें और इसे खुजली वाले स्थान पर लगाएं। इससे त्वचा को ठंडक मिलेगी और खुजली कम होगी।
  • आप नारियल तेल को रात के समय लगाकर सो सकते हैं ताकि त्वचा अधिक समय तक नेचुरल मॉइस्चराइज़र के रूप में इस्तेमाल हो सके। यह त्वचा को नरम और चिकना बनाता है जो दाद, खाज और खुजली के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।
  • आप नारियल तेल को अन्य प्राकृतिक उपचारों जैसे नीम का तेल या टी ट्री ऑयल के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. टी ट्री ऑयल है भयंकर खुजली का परमानेंट इलाज (Tea Tree Oil treatment for itchy skin in Hindi)

टी ट्री ऑयल दाद खाज खुजली का रामबाण इलाज है (रिंगवर्म का इलाज)। टी ट्री ऑयल एक प्राकृतिक तत्व है जो फंगल और जीवाणु संक्रमण के इलाज में उपयोगी होता है। टी ट्री ऑयल दाद खाज खुजली ठीक करने का सबसे तेज़ तरीका है। यह त्वचा की सफाई करता है और त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है, जो पुराने से पुराने दाद के इलाज में फायदेमंद है। (8)

कैसे करें इस्तेमाल- 

टी ट्री ऑयल के प्रयोग के लिए, नीचे दिए गए तरीके का पालन करें:

  • एक चम्मच टी ट्री ऑयल को एक चम्मच ताजा नींबू के रस में मिलाएं। इस मिश्रण को खुजली वाले स्थानों पर लगाएं। इसे अच्छी तरह से मसाज करें और आधे घंटे तक रखें। फिर ठंडे पानी से धो लें।
  • टी ट्री ऑयल को नारियल तेल या जोजोबा तेल के साथ मिश्रित करें और इस मिश्रण को खुजली वाले स्थानों पर लगाएं। इसे अच्छी तरह से मसाज करें और रात भर छोड़ दें। सुबह ठंडे पानी से धो लें।
  • एक टी स्पून टी ट्री ऑयल को एक कप पानी में मिलाएं और इस मिश्रण को खुजली वाले स्थानों पर लगाएं। इसे रात में छोड़ दें और सुबह ठंडे पानी से धो लें।

Note: टी ट्री ऑयल को त्वचा पर सीधे नहीं लगाना चाहिए। इसे किसी भी बेस के साथ मिश्रित करके या शैम्पू या बॉडी वॉश में मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

5. फंगल इंफेक्शन को जड़ से खत्म करने के लिए चंदन पाउडर (Sandalwood powder for fungal infection in Hindi)

चंदन पाउडर एक प्राकृतिक औषधि है जो त्वचा की फंगल इन्फेक्शन और खुजली को जड़ से खत्म करने में मदद कर सकता है (रिंगवर्म का इलाज)। यह त्वचा को ठंडा करता है और इससे त्वचा की खुजली और जलन कम होती है।चंदन में विशेष रूप से एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो त्वचा की खुजली को रोकने में मदद करते हैं। (9)

कैसे करें इस्तेमाल- 

  • चंदन के पाउडर में गुलाब जल मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा पर खुजली की समस्या दूर होती है।
  • इसके अलावा आप चंदन पाउडर को दूध या जल से मिश्रित करके एक पेस्ट तैयार कर सकते हैं। इस पेस्ट को खुजली से प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद उसे धो लें। इस उपचार को दिन में एक या दो बार करें।

6. दाद खाज खुजली को जड़ से खत्म करने के लिए ओटमील (Oatmeal for Ringworm fungal Infection in Hindi)

दाद, खाज और खुजली के लिए ओटमील उपयोगी हो सकता है। ओटमील में उपस्थित तत्व त्वचा के संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं और त्वचा की संरचना को सुधारते हैं। (10)

कैसे करें इस्तेमाल- 

ओटमील को पीस कर पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे खुजली वाले स्थान पर लगाएं। यह खुजली को शांत करता है और त्वचा को नरम और मुलायम बनाता है।

7. खुजली खत्म करने का रामबाण इलाज है शहद (Honey: Home remedy for Ringworm itching in Hindi)

शहद एक औषधीय खाद्य पदार्थ है जो दाद, खाज और खुजली के लिए उपयोगी हो सकता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। आप शहद को सीधे दाद और खुजली वाले क्षेत्र पर लगा सकते हैं। (11)

कैसे करें इस्तेमाल- 

यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो आप शहद को एक बाथटब में गुनगुने पानी में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा शहद को खुजली वाले स्थान पर लगाएं और उसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

आप शहद को नियमित रूप से उपयोग करके दाद, खाज और खुजली को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप इसे दिन में एक-दो बार लगा सकते हैं।

8. नींबू से खुजली का इलाज (Lemon for itchy skin treatment in Hindi)

नींबू का रस दाद, खाज और खुजली के लिए उपयोगी हो सकता है। नींबू एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है और त्वचा संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, नींबू का रस त्वचा के पीलापन को दूर करता है और उसे सुंदर बनाता है। (12)

कैसे करें इस्तेमाल- 

नींबू के रस को एक कप गुनगुने पानी में मिलाएं। इस मिश्रण को दाद, खाज या खुजली से पीड़ित क्षेत्र पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक रखने दें और फिर धो लें। आप इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करके दाद, खाज और खुजली को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Note: नींबू का रस त्वचा को अधिक संवेदनशील बना सकता है और इससे आपको जलन भी हो सकती है। इसलिए लगाने से पहले इस बात का ध्यान रखें। 

9. आलू से दाद का उपचार (Potato for Ringworm Infection treatment in Hindi)

आलू खुजली और दाद से राहत प्रदान करने में मददगार हो सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दाद और खुजली को रोकने में मदद कर सकते हैं। (13)

कैसे करें इस्तेमाल- 

  • आप आलू को छोटे टुकड़ों में काटकर उन्हें सीधे अपनी खुजली वाली त्वचा पर रगड़ सकते हैं। इसे 10-15 मिनट तक रखें और फिर धो लें।
  • आप आलू के जूस को भी अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। इसके लिए, आप एक छोटी कटोरी में आलू का रस निकालें, फिर इसे अपनी खुजली वाली त्वचा पर लगाएं और उसे 10-15 मिनट तक सूखने दें। फिर उसे धो लें। आप इस उपाय को दिन में दो बार कर सकते हैं।

10. हल्दी से फंगल इंफेक्शन का घरेलू इलाज (Home remedies for ringworm itching with turmeric in Hindi)

हल्दी (Turmeric) फंगल इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकती है। इसमें मौजूद कुछ एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इन्फ्लामेटरी गुण त्वचा के फंगल इंफेक्शन को रोकने में मदद कर सकता है। (14)

कैसे करें इस्तेमाल- 

  • हल्दी और दूध का मिश्रण: एक चम्मच हल्दी को एक कप गरम दूध में मिलाएं और इस मिश्रण को खुजली वाली त्वचा पर लगाएं। इसे 20-30 मिनट तक लगाएं और फिर नरम कपड़े से पोंछ लें। इसे दिन में 2-3 बार दोहराया जा सकता है।
  • हल्दी और नींबू का रस: एक चम्मच हल्दी को एक चम्मच नींबू के रस में मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं और 15-20 मिनट तक इसे सुखाने दें। फिर उसे धो लें। इसे रोजाना दोहराया जा सकता है।
  • हल्दी और शहद: एक चम्मच हल्दी को एक चम्मच शहद में मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी खुजलती त्वचा पर लगाएं और 15-20 मिनट तक इसे सुखाने दें। फिर उसे धो लें। इसे रोजाना दोहराया जा सकता है।

12. सेब का सिरका है दाद खाज खुजली का रामबाण इलाज (Apple vinegar for Ringworm disease in Hindi)

सेब का सिरका खुजली से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। सेब का सिरका एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो खुजली को रोकने में मदद करता है। (15)

कैसे करें इस्तेमाल- 

आप इसे इस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं-

  • एक छोटे से कप में एक चमच सेब का सिरका लें।
  • एक कप गर्म पानी में इसे मिलाएं।
  • इस मिश्रण को अपने खुजलाते शरीर के हिस्सों पर लगाएं।
  • इसे 5-10 मिनट तक लगाएं रखें और फिर पानी से धो लें
  • इसे एक सप्ताह तक रोज करें।

Note: सेब का सिरका त्वचा को अधिक संवेदनशील बना सकता है और इससे आपको जलन भी हो सकती है। इसलिए लगाने से पहले इस बात का ध्यान रखें।

और पढ़ें- सेब का सिरका पीने के फायदे, नुकसान, खुराक और उपयोग

13. तुलसी से रिंगवर्म का इलाज (Basil for Ringworm and itchy skin  in Hindi)

तुलसी में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो रिंगवर्म को कम करने में मदद कर सकते हैं। तुलसी के पत्तों में आयुर्वेदिक दवाओं में प्रयुक्त होने वाले कई तत्व होते हैं, जो खुजली, सूखे त्वचा और त्वचा संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं। (16)

कैसे करें इस्तेमाल- 

इसे इस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं:

  • कुछ तुलसी के पत्ते लें और उन्हें धो लें।
  • उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और उन्हें पीस कर पेस्ट बना लें।
  • पीसे हुए तुलसी के पत्तों को खुजली वाले इलाके पर लगाएं।
  • इसे 10-15 मिनट तक रखें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।
  • इसे एक सप्ताह तक रोज करें।

14. लहसुन से दाद का घरेलू इलाज (Home remedies for ringworm with garlic in Hindi)

लहसुन एक प्राकृतिक उपचार है जो दाद, खाज और खुजली जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं के इलाज में मददगार हो सकता है। इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। (17)

कैसे करें इस्तेमाल- 

  • लहसुन का रस: आप लहसुन का रस निकालकर दाद, खाज और खुजली वाले स्थानों पर लगा सकते हैं।
  • लहसुन का तेल: आप लहसुन का तेल दाद, खाज और खुजली वाले स्थानों पर लगा सकते हैं।

Note: लहसुन का उपयोग करने से पहले चेहरे पर या अन्य संबंधित भागों पर एक छोटी सी जगह पर टेस्ट करें। अगर आपको इससे एलर्जी  होती है तो तुरंत इसे हटा दें।

और पढ़ें- सफेद दाग को जड़ से खत्म कैसे करें?

दाद खाज खुजली दूर करने के लिए आयुर्वेदिक तेल (Ayurvedic oil to treat ringworm itching in Hindi)

Ayurvedic oil to treat ringworm itching in Hindi
#दाद खाज खुजली के लिए आयुर्वेदिक तेल

खुजली को रोकने के लिए आयुर्वेदिक तेल निम्नलिखित हैं:

1. नारियल तेल (Coconut oil)

नारियल तेल एक एंटी-इन्फ्लेमेट्री एजेंट होता है। यह खुजली और रिंगवर्म को कम करने में मदद करता है और त्वचा को मुलायम और चिकना बनाता है।

2. नीम तेल (Neem oil)

नीम के तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो त्वचा के रोगों से निपटने में मदद करते हैं। यह दाग और खुजली को कम करने के लिए उपयोगी होता है।

3. जैतून तेल (Olive oil)

जैतून का तेल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन ई त्वचा को मुलायम और चिकना बनाता है जो खुजली को कम करता है। (18)

4. तुलसी तेल (Basil oil)

तुलसी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक होता है जो त्वचा के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। तुलसी का तेल खुजली को दूर करने के लिए उपयोगी होता है।

5. जोजोबा तेल (Jojoba oil)

यह एक उत्तम आयुर्वेदिक तेल है, जो खुजली जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए उपयोगी होता है। यह त्वचा को मुलायम बनाता है और खुजली को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, जोजोबा तेल कई अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए भी उपयोगी होता है।

और पढ़ें- तेजी से झड़ते बालों को कैसे रोके? जानिए घरेलू रामबाण नुस्खे

फंगल इन्फेक्शन को जड़ से खत्म करने की बेस्ट क्रीम (Best cream to cure fungal infection in Hindi)

Best cream to cure Infection infection in Hindi
#फंगल इन्फेक्शनके लिए बेस्ट क्रीम

यदि घरेलू उपाय काम ना कर रहे हो तो आप दाद खाज खुजली दूर करने के लिए क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं (रिंगवर्म का इलाज)। दाद खाज (रिंगवर्म) के लिए बेस्ट क्रीम का चयन आपकी त्वचा के प्रकार और दाद या खाज की विशेषताओं पर निर्भर करता है। इसलिए, आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए जो आपकी त्वचा के प्रकार और उसकी स्थिति के आधार पर सबसे अच्छी क्रीम का सुझाव दे सकते हैं। दाद खाज खुजली के इलाज के लिए उपयोगी कुछ आम क्रीम में शामिल हैं –

1. बेटनोवेट क्रीम (Betnovate Cream for Pruritus)

यह क्रीम दाद खाज खुजली और त्वचा की अन्य समस्याओं के इलाज के लिए उपयोग की जाती है। यह एक स्टेरॉयड क्रीम है, जो त्वचा को संक्रमण से लड़ने में मदद करती है।

2. इच गार्ड क्रीम (Itch Guard Cream for ringworm infection)

इस क्रीम में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं जो त्वचा की संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। यह क्रीम त्वचा को ठंडक देती है और दाद और खुजली से राहत देती है।

3. कैंडिड जेल क्रीम (Candid Gel Cream for fungal infection)

यह त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे दाद खाज खुजली (रिंगवर्म) के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली क्रीम है। यह एक एंटीफंगल दवा है जो कीटाणुओं के विकास और वृद्धि को रोकती है।

और पढ़ें- 1 हफ्ते में 5 किलो वजन कैसे कम करें? 

पुराने से पुराने दाद खाज खुजली की अंग्रेजी दवा टेबलेट (Best Tablet for ringworm infection treatment in Hindi)

दाद, खाज और खुजली के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली कुछ अंग्रेजी दवाओं (khujli ki dawai) में में शामिल हैं-

1. Terbinafine: यह एक एंटीफंगल दवा है जो दाद को ठीक करने में मदद कर सकती है।

2. Clotrimazole: यह एक औषधि है जो दाद, खाज और खुजली को ठीक करने में मदद करती है।

3. Fluconazole: यह एक एंटीफंगल दवा है जो दाद, खाज और खुजली को ठीक करने में मदद कर सकती है।

4. Hydroxyzine: यह एक एंटीहिस्टामीनिक दवा है जो खुजली और खाज को कम करने में मदद करती है।

दाद खाज और खुजली में कौन सा साबुन लगाना चाहिए? (Which soap should be used in ringworm itching in Hindi?)

यदि आप रिंगवर्म (दाद खाज और खुजली) की समस्या से जूझ रहे हैं तो इस प्रकार के इन्फेक्शन के लिए साबुन का चयन करना अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है। सही साबुन के उपयोग से आप त्वचा को साफ़, नरम और कीटाणु मुक्त कर सकते हैं। खुजली के इलाज के लिए निम्नलिखित साबुन उपयोग में लाए जा सकते हैं-

  • नीम साबुन: नीम साबुन फंगल और जीवाणु संक्रमण से लड़ने के लिए उपयोगी होता है। इसके अलावा, नीम साबुन त्वचा को ताजगी देने में भी मदद करता है और खुजली को कम कर सकता है।
  • ओटमील साबुन: ओटमील साबुन त्वचा को नरम और कीटाणु मुक्त बनाए रखता है, जो खुजली से राहत दिलाता है।
  • एलोवेरा साबुन: एलोवेरा साबुन त्वचा की नमी को बनाए रखता है, जो खुजली को कम करता है। इससे त्वचा की सफाई भी होती है।
  • टी ट्री ऑयल साबुन: टी ट्री ऑयल साबुन एक प्राकृतिक तत्व है जो फंगल और जीवाणु संक्रमण से लड़ने के लिए उपयोगी होता है। यह खुजली को रोकने में मदद कर सकता है।

और पढ़ें- पिम्पल्स को जड़ से खत्म कैसे करें? जानिए इसके उपाय 

निष्कर्ष (Conclusion)

अगर आपको अपनी त्वचा पर दाद के लक्षण दिखाई देते हैं तो जरूरी है कि इसका सही समय पर इलाज किया जाए। दाद, खाज खुजली को जड़ से खत्म करने के लिए पहले घरेलू उपचार को अपनाना चाहिए। यदि घरेलू उपाय काम ना कर रहे हों तो आप दवाओं और क्रीम का उपयोग डॉक्टर के अनुसार कर सकते हैं। रिंगवर्म एक सामान्य त्वचा रोग है जो आसानी से ठीक किया जा सकता है।

ये हैं दाद खाज खुजली दूर करने के उपाय। कमेंट में बताएं आपको दाद खाज खुजली के घरेलू नुस्खे कैसी लगे। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। 

वेब पोस्ट गुरु ब्लॉग में आने और पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Disclaimer : ऊपर दी गई जानकारी पूरी तरह से शैक्षणिक दृष्टिकोण से दी गई है। इस जानकारी का उपयोग किसी भी बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए।

सन्दर्भ (References)

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles