Zero Calorie Foods for Weight Loss: इन जीरो कैलोरी आहार से करें वजन कम

Zero calorie foods for weight loss: जीरो कैलोरी आहार ऐसे खाद्य पदार्थ है जो शरीर को कोई भी कैलोरी प्रदान नहीं करते हैं। इसे अक्सर वजन घटाने वाले लोग अपने आहार में शामिल करते हैं। पर सवाल है कि ऐसे कौन से फूड हैं जिनमें कैलोरी की मात्रा जीरो या बहुत कम होती है। इस पोस्ट में, हमने उन खाद्य पदार्थों को सूचीबद्ध किया है जिनमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम या ना के बराबर है, और वजन घटाने के लिए सर्वोत्तम हैं। इसके अलावा कैलोरी फ्री फूड (Calorie free food) के फायदे और नुकसान भी बताए गए हैं। तो चलिए अब इस पोस्ट को पूरा पढ़ते हैं।

Best Zero Calorie Foods For Weight Loss

भोजन में कैलोरी क्या है? (What is calorie in food in Hindi)

भोजन में कैलोरी का तात्पर्य भोजन या पेय में मौजूद ऊर्जा की मात्रा से है। जब हम कुछ खाते हैं तो हमारा शरीर भोजन को तोड़ता है और इसे ऊर्जा में बदल देता है। जब हम जरुरत से ज्यादा कैलोरी लेते हैं, तो हमारा शरीर अतिरिक्त कैलोरी को वसा (fat) के रूप में जमा कर लेता है। ये अतिरिक्त वसा वजन बढ़ाने का काम कर सकता है। जबकि, आवश्यकता से कम कैलोरी लेने से वजन कम हो सकता है। 

जीरो कैलोरी आहार क्या हैं? (What is Zero calorie foods in Hindi)

कैलोरी फ्री फूड ऐसे आहार हैं जिनमें कैलोरी की मात्रा जीरो होती है। पर क्या वास्तव में ऐसे आहार हैं जिनमें कैलोरी जीरो हो?

इसका जवाब है नहीं। (1) पानी को छोड़ दें, तो अभी तक ऐसा कोई भी भोज्य पदार्थ नहीं है जिसमें कैलोरी की मात्रा जीरो हो। परन्तु ऐसे आहार हैं जिनमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। ऐसा भोजन वैरी लौ कैलोरी फूड कहलाते हैं। इन खाद्य पदार्थों में मुख्यतः फल और सब्जियां शामिल होती हैं।

वैरी लौ कैलोरी फूड या लगभग जीरो कैलोरी फूड आमतौर पर वसा में कम होते हैं, फाइबर में उच्च होते हैं, और इनमें आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं। फाइबर की मात्रा अधिक होने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और आप अतरिक्त खाना खाने से बच जाते हैं। नतीजन आपका वजन कम होने लगता है। (2)

और पढ़ें – केटोजेनिक डाइट क्या है, जानिए कीटो डाइट के फायदे और नुकसान

वैरी लौ कैलोरी डाइट किन लोगों के लिए है? (Who can adopt very low calorie diet in Hindi)

Who can adopt Zero Calorie Diet

वैरी लो कैलोरी डाइट उन लोगों के लिए होती है जो जरुरत से ज्यादा मोटे होते हैं मतलब जिनका BMI 30+ होता है। वैरी लो कैलोरी डाइट का मुख्य लक्ष्य तेजी के साथ वजन कम करना है। वैरी लो कैलोरी डाइट में आप अपना वजन 12 सप्ताह में लगभग 20 किलो तक घटा सकते हैं। (3) वैरी लो कैलोरी डाइट में कैलोरी का सेवन प्रतिदिन 450-800 तक किया जाता है। (4) क्योंकि इस डाइट में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है इसलिए इस डाइट पालन बहुत सावधानी से किया जाता है।

वैरी लो कैलोरी डाइट के कुछ साइड इफ़ेक्ट (Drawbacks of Very Low-Calorie Diets) भी हैं जिसमें सबसे आम दुष्प्रभाव हैं – पित्त पथरी (Gallstones) का होना। इसके अलावा बालों का झड़ने, सिरदर्द, थकान, चक्कर आना, मांसपेशियों में ऐंठन और कब्ज होना भी वैरी लो कैलोरी डाइट के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। (5)

“विशेषज्ञों के अनुसार यह डाइट सभी के लिए उपयुक्त नहीं है, विशेष रूप से बच्चे, एथलीटों और स्तनपान वाली महिलाऐं इस डाइट से दूर रहें।”

तेजी से वजन घटाने के लिए खाएं ये बेस्ट जीरो कैलोरी आहार (Best Zero Calorie Foods for fast weight loss in Hindi)

जिन खाद्य पदार्थों को लगभग शून्य-कैलोरी (Calorie free foods) या बहुत कम कैलोरी वाला कहा जाता है, उनमें शामिल हैं-

1. सेब (Apple)

वजन कम करने के लिए सेब बहुत अच्छा फल है क्योंकि इसमें लौ कैलोरी होती है (Zero calorie fruit for weight loss)। ये फल फाइबर से भरपूर होता है जो भूख को कम करता है और साथ ही पाचन को बेहतर बनाता है। इसके अलावा सेब में पेक्टिन नामक एक प्रकार का फाइबर होता है जो बॉडी में फैट ऑब्सोर्ब करता है और इससे वजन कम होता है। (6)

वजन कम करने के लिए दिन में एक या दो सेब खाने की सलाह दी जाती है। सेब को सीधे खाने से अधिक फायदे होते हैं। इसके अलावा, आप सेब को स्लाइस करके नियमित रूप से खा सकते हैं या फिर आप सेब का जूस पी सकते हैं। 100gm सेब में लगभग 52 Calorie मौजूद होती है।

2. आम (Mango)

शोध बताते हैं कि आम में बायोएक्टिव कंपाउंड और फाइटोकेमिकल्स तत्व वजन कम करने में मदद करते हैं। इसमें विटामिन ए और सी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। आम में मौजूद एमाइलेज की उपस्थिति के कारण पाचन में सुधार होता है। इसके अलावा लौ कैलोरी होने के कारण आम वजन कम करने में भी मदद करता है (Low calorie fruit for weight loss)। 100 ग्राम आम में लगभग 65 कैलोरी होती है। (7)

3. तरबूजा (Watermelon)

तरबूज वजन कम करने के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें कम कैलोरी होती है जो वजन कम करने में मदद करती है (Very low calorie fruit for weight loss)। तरबूज फाइबर से भरपूर होता है जो भूख को कम करने में मदद करता है और भोजन के पाचन को बेहतर बनाता है। इसके अलावा तरबूज में विटामिन सी और पोटैशियम होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है। (8)

वजन घटने के लिए आप एक कुछ टुकड़े तरबूजे के खा सकते हैं या इसका जूस पी सकते हैं। इससे आपको फाइबर मिलेगा जो भूख को कम करता है और आप वजन कम करने में मदद करेगा।

100 ग्राम आम में लगभग 30 कैलोरी होती है।

4. चकोतरा (Grapefruit)

low calorie fruit Grapefruit
#image_title

फैट बर्न करने के लिए चकोतरा काफी फायदेमंद फल है। इस फल में ऐसे न्यूट्रियंस पाए जाते है, जो बॉडी से फैट को तोड़ बाहर निकाल सकते हैं। अध्ययनों से भी पता चलता है कि ग्रेपफ्रूट का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। आप चकोतरे को फल के रूप में खा सकते हैं या इसका जूस पी सकते हैं। (9)

5. चुकंदर (Beet)

चुकंदर कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होने के कारण वजन घटाने वाले आहार में शामिल किया जा सकता है (Low calorie vegetable for weight loss)। इसके अलावा, चुकंदर में मौजूद विटामिन सी, फोलेट, मैग्नीशियम और नाइट्रिक ऑक्साइड वजन घटाने में सहायक होते हैं। आप इसे सलाद या सूप के रूप में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा चुकंदर का जूस भी आपके वजन घटाने के लिए फायदेमंद हो सकता है। 100 ग्राम कच्चे चुकंदर में 43 कैलोरी और 88% पानी होता है। (10)

एक अध्ययन के अनुसार, चुकंदर के जूस में मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड शरीर की मेटाबोलिज्म को तेजी से काम करने में मदद करता है जो वजन घटाने में सहायक होता है।

6. ब्रॉकली (Broccoli)

Low calorie food Broccoli

ब्रोकली सबसे कम कैलोरी वाली सब्जी हैं। जो वजन कम करने में मदद कर सकती है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। ब्रोकली में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, सी और के, फोलिक एसिड और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है। (11)

इसके अलावा, ब्रोकली में मौजूद विटामिन सी मजबूत एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है। यह एक संतुलित आहार का भी हिस्सा होता है, जो वजन घटाने के लिए आवश्यक है।

ब्रोकली को उबलकर, सैलेड या स्टीम करके खाया जा सकता है। आप इसे सलाद, सूप या स्टीर-फ्राई के रूप में भी शामिल कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए आप रोजाना एक या दो कप ब्रोकली खा सकते हैं। 100 ग्राम ब्रोकली में लगभग 34 कैलोरी होती है।

7. पत्ता गोभी (Cabbage)

पत्ता गोभी कम कैलोरी और उच्च फाइबर वाली सब्जी है, जो वजन घटाने में मदद कर सकती है। यह विटामिन सी और विटामिन के का एक अच्छा स्रोत है। पत्तागोभी में मौजूद फाइबर आपकी भूख कम करते हैं जिससे आप अतरिक्त खाने से बच जाते हैं। इसके अतिरिक्त, गोभी में वसा और कार्बोहाइड्रेट भी कम होता है। आप पत्ता गोभी को सब्जी के रूप में खा सकते हैं। (12)

100 ग्राम कच्ची गोभी में लगभग 25 कैलोरी होती है। हालांकि, खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान उबली हुई गोभी में कैलोरी की मात्रा कच्ची गोभी की तुलना में थोड़ी कम हो सकती है। 

8. गाजर (Carrot)

गाजर वजन घटाने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि यह कम कैलोरी वाला भोजन होता है जो आपको भूख को कम करने में मदद कर सकता है। गाजर में फाइबर और पानी की अधिक मात्रा होती है जो आपको भूख से नियंत्रण में रख सकता है। इसके अलावा, गाजर में विटामिन ए, सी, और के, जिंक, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे विभिन्न पोषक तत्व होते हैं जो आपके स्वस्थ जीवन के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। 100 ग्राम गाजर में लगभग 41 कैलोरी होती हैं। (13)

वजन कम करने के लिए आप रोजाना गाजर का जूस पिएं, गाजर को सलाद में शामिल करें, गाजर को शाकाहारी खाने के रूप में शामिल करें या आप गाजर को सीधे धोकर खा सकते हैं। 

9. फूलगोभी (Cauliflower)

कैलोरी की मात्रा कम होने के कारण फूलगोभी वजन कम करने में मददगार कर सकती है। इसके अलावा, फूलगोभी में थायमिन, रिबोफ्लाविन, नियासिन, पांच बी-कम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी, विटामिन क, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके स्वस्थ जीवन के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। आप फूल गोभी को सब्जी के रूप में खा सकते हैं। 100 ग्राम फूलगोभी में लगभग 25 कैलोरी होती है। (14)

10. खीरा (Cucumber)

खीरा कैलोरी में कम होता है और इसमें अच्छी मात्रा में पानी और घुलनशील फाइबर होता है। यह शरीर को हाइड्रेट रखता है और भूख कम करके वजन कम करने में मदद करता है। 100 ग्राम खीरे में सिर्फ 45 कैलोरी होती है। ये खनिज, आहार फाइबर और अन्य विटामिन से भरे होते हैं जो पेट की चर्बी कम करने में बहुत प्रभावी होते हैं। वजन कम करने के लिए आप खीरे को सलाद में शामिल करें। (15)

11. लहसुन (Garlic)

लहसुन एक पौष्टिक भोजन है जो कैलोरी में कम होता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है। लहसुन विटामिन सी, विटामिन बी6 और मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत है, और साथ ही इसमें कैल्शियम और पोटेशियम जैसे अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। जो वजन तेजी से घटाने में मदद कर सकते हैं। 100 ग्राम कच्चे लहसुन में लगभग 149 कैलोरी होती है। हालांकि, वजन घटाने के लिए लहसुन के संभावित लाभों को पूरी तरह से समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। (16)

12. नींबू (Lemon)

लेमन वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेमन एक प्रकार का फल है, जो विटामिन सी से भरपूर होता है और वजन कम करने में मदद करता है (17)। नीचे कुछ तरीके दिए गए हैं जो आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं:

  • गुनगुना पानी में निम्बू का रस और शहद मिलाकर पिएं। इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा और वजन कम होने में मदद मिलेगी।
  • रोजाना सुबह निम्बू पानी पीने से भी वजन कम होता है। इससे आपके शरीर का फैट बर्निंग कैपेसिटी बढ़ती है जो वजन कम करने में मदद करती है।
  • निम्बू के रस में शहद और अदरक का रस मिलाकर पिएं। इससे आपके वजन कम करने में मदद मिलती है।
  • निम्बू के रस को गर्म पानी में मिलाकर पीने से भी वजन कम होता है। इससे आपके शरीर की पाचन शक्ति बढ़ती है जो वजन कम करने में मदद करती है।

13. प्याज (Onion)

प्याज में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एलर्जिक और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा प्याज विटामी ए, विटामिन बी 6, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है, जो कई बीमारियों को कम करने में मदद करता है। 100 ग्राम कच्चे प्याज में सिर्फ 40 कैलोरी होती है इसलिए आप इसका इस्तेमाल वजन कम करने के लिए कर सकते हैं। (18)

प्याज का सेवन आप सलाद के रूप में कर सकते हैं, इसके अलावा कई तरह की डिशेज को बनाने में आप इसका सेवन कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए प्याज की चाय का सेवन भी फायदेमंद होता है।

14. पालक (Spinach)

पालक वजन घटाने के लिए एक बहुत ही अच्छी सब्जी है। इसमें कम कैलोरी होती है जो वजन घटाने में मदद करती है। इसके अलावा पालक में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन की अधिक मात्रा होती है, जो आपको भूख लगने नहीं देती है। इसके अलावा, पालक में थाइमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन और विटामिन ए के साथ-साथ आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम भी होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं। (19)

पालक को वजन घटाने के लिए उपयोग करना बहुत ही आसान होता है। यहां कुछ तरीके हैं जिनसे आप पालक का उपयोग करके वजन घटा सकते हैं:

  • सलाद: पालक को सलाद में शामिल करना बहुत ही अच्छा तरीका है। इसमें आप अन्य सब्जियों के साथ-साथ नींबू या दही ड्रेसिंग का उपयोग कर सकते हैं।
  • सूप: पालक का सूप बनाना एक अन्य अच्छा तरीका है। इसमें आप अन्य सब्जियों को भी शामिल कर सकते हैं।
  • स्मूदी: पालक का स्मूदी बनाना भी बहुत ही आसान होता है। इसमें आप फलों के रस का उपयोग कर सकते हैं।

15. ब्लैक कॉफ़ी (Black coffee)

ब्लैक कॉफी को वेट लॉस के लिए अच्छा पेय पदार्थ है। इससे मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है और डाइजेस्टिव सिस्टम भी बढ़िया काम करता है, जो वजन घटाने में मदद कर सकता है। वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफ़ी पीने का सबसे अच्छा समय सुबह और शाम को माना जाता है। (20)

जीरो कैलोरी फल (Zero calorie fruits in Hindi)

  • सेब (Apple)
  • आम (Mango)
  • चकोतरा (Grapefruit)
  • जामुन (Jamun)
  • कीवी फल (Kiwi fruit)
  • ख़रबूज़े (melons)
  • संतरे (Oranges)
  • एवोकैडो (Avocado)

सबसे कम कैलोरी वाली सब्जियां (Very Low calorie vegetables in Hindi)

  • बीट (Beet)
  • ब्रॉकली (Broccoli)
  • पत्ता गोभी (Cabbage)
  • गाजर (Carrot)
  • गोभी (Cauliflower)
  • खीरे (Cucumber)
  • लहसुन (Garlic)
  • नींबू (Lemon)
  • प्याज (Onion)
  • पालक (Spinach)
  • शलजम (turnip)
  • तोरई (Ridge gourd)

वैरी लौ कैलोरी पेय पदार्थ (Lowest calorie drinks in Hindi)

  • पानी (Water)
  • ग्रीन  टी (Green tea)
  • कॉफ़ी (Coffee)
  • सेब का सिरका (Apple cider vinegar drinks)
  • अदरक की चाय  (Ginger tea)
  • वेजिटेबल जूस (Vegetable juices)
  • उच्च प्रोटीन पेय (High protein drinks)
  • नारियल पानी (Coconut water)
  • ब्लैक टी (Black tea)

क्या जीरो कैलोरी फूड खाने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं? (Can you lose weight by eating zero calorie food in Hindi?)

जीरो कैलोरी फूड जैसी कोई चीज नहीं होती है। सभी खाद्य पदार्थों में कुछ मात्रा में कैलोरी होती है, भले ही यह बहुत कम मात्रा में ही क्यों न हो। इसलिए सिर्फ जीरो कैलोरी फूड्स खाकर वजन कम नहीं किया जा सकता है। हालाँकि, ऐसे आहार वजन कम करने में मदद जरूर कर सकते हैं। 

वजन घटाने के लिए बहुत से फैक्टर काम करते हैं जैसे जीरो कैलोरी फूड (कैलोरी फ्री फूड) की मात्रा, आपके अन्य खाने के साथ इसका कॉम्बिनेशन, आपके व्यायाम की गति और आपकी जीवनशैली। इसके अलावा आपकी जीनेटिक संरचना भी आपके वजन पर प्रभाव डाल सकती हैं। इसलिए वजन कम करने के लिए आपको नियमित रूप से सही भोजन, व्यायाम और स्वस्थ जीवनशैली का पालन करना होगा।

जीरो कैलोरी आहार के फायदे (Benefits of zero calorie diet)

Benefits of zero calorie diet

जीरो कैलोरी आहार के कुछ फायदे निम्नलिखित होते हैं: (21, 22,)

  1. वजन कम करने में मदद करते हैं: जीरो कैलोरी आहार में कोई योगदानकारी कैलोरी नहीं होती है, इसलिए इन आहार को खाने से आपका वजन तेजी से कम होने में मदद मिलती है।
  2. पेट भरा रखते हैं: जीरो कैलोरी आहार जैसे कि हरी सब्जियां, फल और तरल पदार्थ आपको भरपूर मात्रा में फाइबर प्रदान करते हैं जो आपको भूख कम करने में मदद करता है।
  3. ऊर्जा और फाइबर का स्त्रोत हैं: जीरो कैलोरी आहार जैसे कि हरी सब्जियां और फल आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं और साथ ही फाइबर भी प्रदान करते हैं, जो आपको दिन भर के लिए ताकत प्रदान करते हैं और पेट भरा रखते हैं।
  4. विटामिन और मिनरल्स का स्रोत हैं: जीरो कैलोरी आहार जैसे कि फल और सब्जियां आपको विभिन्न विटामिन और मिनरल्स प्रदान करते हैं जो शरीर के सामान्य कार्यों को संतुलित रखने में मदद करते हैं।
  5. कैंसर के खतरे को कम करते हैं: कुछ अध्ययनों के अनुसार, जीरो कैलोरी आहार में शामिल खाद्य पदार्थ कैंसर के खतरों को कम कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ खाने से शरीर को कोई अतिरिक्त कैलोरी प्राप्त नहीं होती है और साथ ही इनमें विटामिन, मिनरल, फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो कैंसर के खतरों को कम कर सकते हैं।

और पढ़ें – स्वस्थ रहने के लिए शुरू करें लो कार्ब डाइट

कैलोरी फ्री फूड के नुकसान (Disadvantages of zero calorie diet)

जीरो कैलोरी आहार (कैलोरी फ्री फूड) के कुछ नुकसान या संभव जोखिम शामिल हो सकते हैं, निम्नलिखित हैं: (24, 25)

  1. पौष्टिक मानकों की कमी: जीरो कैलोरी या लौ कैलोरी डाइट अपनाने से आपके आहार में पौष्टिक तत्वों की कमी होती है। जो शरीर के विकास के लिए नुकसान दायक हो सकते हैं। 
  2. मेटाबॉलिज्म की गति कम होना: जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैलोरी नहीं मिलती है, तो वह ऊर्जा की बचत करने के लिए मेटाबॉलिज्म की गति को कम कर सकता है। मेटा‍बॉलिज्‍म स्लो होने से वजन घटाना मुश्किल हो जाता है।
  3. मांसपेशियों की ताकत कम होना: जीरो कैलोरी आहार वजन घटाने के साथ-साथ मांसपेशियों में भी कमी का कारण भी बन सकते हैं, जो एनर्जी लेवल और संपूर्ण फिटनेस में कमी कर सकते हैं।
  4. मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव: कैलोरी की कमी के कारण उदासी, चिंता और अवसाद जैसी स्थितियां मानसिक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं।
  5. स्वास्थ्य का खराब होना: कम कैलोरी वाला आहार लेने से आप थकान, कब्ज, मतली और दस्त जैसी स्वास्थ सम्बन्धी बीमारी का अनुभव कर सकते हैं।  

और पढ़ें – सुपरफूड क्या हैं, जानिए इसके स्वास्थ्यवर्धक फायदे 

निष्कर्ष (Conclusion)

जीरो कैलोरी या वैरी लौ कैलोरी डाइट में ऐसे आहार खाए जाते हैं जिनमें फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और कैलोरी बहुत कम। ऐसे आहार खाने से अतरिक्त भूख में कमी आती है जिससे आप वजन तेजी से कम कर पाते हैं।

हालांकि, लो कैलोरी (कैलोरी फ्री) डाइट का उपयोग लम्बे समय तक नहीं किया जाना चाहिए। लम्बे समय तक लो कैलोरी फूड (low calorie foods) खाने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है, जिसमें पित्त पथरी, चक्कर आना, निम्न रक्तचाप, धीमी हृदय गति आदि शामिल हैं। इसलिए कम कैलोरी डाइट का पालन आहार विशेषज्ञ के द्वारा बताए गए डाइट प्लान के अनुसार ही किया जाना चाहिए।

हम आशा करते हैं कि अब वजन कम करने के लिए जीरो कैलोरी आहार (Zero Calorie Foods for Weight Loss in Hindi) के बारे में समझ गए होंगें। कमेंट में बताएं आपको यह पोस्ट कैसी लगी। अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो, तो इसे शेयर जरूर करें।

और पढ़ें- कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या खाएं और क्या ना खाएं 

सन्दर्भ (References)

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles