Peppermint Tea in Hindi

Peppermint Tea Benefits In Hindi | पुदीने की चाय के 7 औषधीय फायदे और नुकसान

Peppermint Tea benefits in Hindi : पुदीने की चाय (Mint tea in Hindi) एक हर्बल चाय है जो अपने अच्छे स्वाद और स्वास्थ्यवर्धक गुणों के लिए जानी जाती है। परन्तु अगर इसका उपयोद ठीक से ना किया जाए तो यह स्वास्थ के लिए  नुकसान भी हो सकती है। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पुदीने की चाय के 7 औषधीय फायदे (Pudina chai benefits in Hindi) और इसके अधिक सेवन से होने वाले नुकसान को विस्तार से बता रहे हैं ।

पुदीने की चाय – Peppermint tea meaning in Hindi

Peppermint Tea,Mint tea in Hindi,Pudina chai benefits in Hindi,पुदीने की चाय,पिपरमेंट के फायदे

पुदीने की चाय (Mint tea in Hindi) : पुदीना एक औषधीय जड़ी बूटी है जिसका वैज्ञानिक नाम मेंथा अरवैन्सिस (Mentha arvensis) है। कई सदियों से पुदीने का इस्तेमाल औषधि के रुप में किया जा रहा है। पुदीने के स्वास्थ्यवर्धक गुणों (पुदीने के फायदे) के कारण इसका उपयोग अनेक बिमारियों से लड़ने के लिए होता है। 

पुदीने के बहुत से प्रकार हैं लेकिन उनमें से चार प्रकार ऐसे हैं जो पुदीने की चाय के लिए बहुत ही लोकप्रिय हैं।जिनमें पिपरमिंट (Peppermint), स्पियरमिंट (Spearmint), एप्‍पल मिंट (Apple mint) और लेमन मिंट (Lemon mint) प्रमुख हैं।

पुदीने में मौजूद पौष्टिक तत्व | Peppermint Nutritional value in Hindi  

पुदीने में फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, फोलेट, पोटेशियम और मैंगनीज जैसे स्वास्थ्यवर्धक खनिज (पौष्टिक तत्व ) पाए जाते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हैं।
आयरन और फोलेट ब्लड को बनाने में मदद करता है और मैंगनीज तंत्रिका तंत्र और मांसपेशियों की कार्यक्षमता को बनाए रखता है।
इसके आलावा पुदीना, विटामिन C, विटामिन A और विटामिन B-कॉम्प्लेक्स (Peppermint Tea  nutritional value in Hindi) का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। जो रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। पुदीने में मौजूद विटामिन A आंखों की रेटिना को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।
पुदीने में पाए जाने वाले स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व निम्नलिखित प्रकार हैं:

100 ग्राम पुदीने में पोषक तत्व

पौष्टिक तत्व

मात्रा

प्रोटीन

3.75 g

फैट

0.94 g

कोलेस्ट्रॉल

0.00 mg

कार्बोहाइड्रेट

14.89 g

विटामिन A

4248.00 IU

विटामिन B1

0.082 mg

विटामिन C

31.8 mg

विटामिन B3

1.70 mg

विटामिन B2

0.26 mg

फोलेट्स

114.00 mcg

आयरन

5.08 mg

कैल्शियम

243.00 mg

मैग्नीशियम

80.00 mg

जिंक

1.11 mg

मैंगनीज

1.17 mg

कॉपर

0.32 mg

पुदीने की चाय के 7 औषधीय फायदे | Peppermint Tea Benefits In Hindi

पुदीने के औषधीय फायदे (Benefits of pudina in Hindi) निम्नलिखित हो सकते हैं-
  • पाचन तंत्र के विकार को दूर करने के लिए
  • सिरदर्द और माइग्रेन ठीक करने के लिए
  • मुंह की दुर्गन्ध दूर करने के लिए
  • पीरियड्स में होने वाली ऐंठन को दूर करने के लिए
  • इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए
  • बैक्टीरियल संक्रमण से लड़ने के लिए
  • वजन कम करने के लिए

1. पुदीने चाय के फायदे पाचन तंत्र को ठीक रखने में – Peppermint Tea Benefits for digestive system in Hindi​)

इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (IBS) एक आम प्रकार का पाचन तंत्र विकार है। जो बड़ी आंत (large intestine) को प्रभावित करता है।
इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को पेट दर्द, गैस, सूजन, मरोड़ और डायरिया जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि पुदीना पेट के दर्द को कम (Benefits of Mint tea in Hindi) करने व पाचन तंत्र को आराम (pudina chai ke fayde) पहुंचने में मदद कर सकता है। पुदीना पेट की चिकनी मांसपेशियों को सिकुड़ने से भी रोकता है, जिससे आपको पेट की ऐंठन से राहत मिल सकती है।
NCBI की एक स्टडी में 1927 बच्चों (आयु 0-18 वर्ष) को जब पेपरमिंट आयल दिया गया तो उनके पेट दर्द की गंभीरता में कमी पाई गई।
इसके अलावा, कीमोथेरेपी (Chemotherapy) से गुजर रहे कैंसर पीड़ित 200 लोगों को जब पेपरमिंट ऑइल दिया गया तो उनकी मिचली और उल्टी में कमी (पुदीने के लाभ) पाई गई।
इस आधार पर कहा जा सकता है की मिंट की चाय (Mint Tea) पाचन तंत्र के विकार को दूर करने के लिए फायदेमंद हो सकती है।

2. पुदीना चाय के फायदे सिरदर्द और माइग्रेन ठीक करने में – Peppermint Tea Benefits for headaches and migraines in Hindi

पुदीने की पत्तियों में पॉलीफेनोल नामक रसायन होता है। पॉलीफेनोल में एंटीऑक्सीडेंट गुण (मिंट के फायदे) होते हैं जो डिप्रेशन और माइग्रेन (सर दर्द) जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज में मदद कर सकती है। पुदीने में मौजूद मेन्थॉल रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और साथ ही सिर के दर्द को कम (pudina chai ke fayde) करता है।इसलिए पुदीने की चाय (Mint Tea) सिरदर्द और माइग्रेन जैसी बिमारियों को ठीक करे में फायदेमंद हो सकती है। 
 

3. पुदीने चाय का उपयोग मुंह की दुर्गन्ध दूर करने में – Peppermint Tea Benefits for bad breath in Hindi

पुदीने में एंटीबैक्टीरियल गुण (पिपरमेंट के फायदे) होने के कारण यह मुंह की बदबू को कम करने में मदद कर सकती, साथ ही पुदीने का बेहतरीन स्वाद रिफ्रेशिंग एहसास देता है जिस वजह से इसे माउथ फ्रेशनर व माउथ वॉश के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए सोने से पहले और उठने के बाद यदि एक कप पुदीने की चाय पी जाए तो यह बहुत हद तक मुंह की दुर्गन्ध को कम कर सकती है। 
 

4. पुदीने की चाय के फायदे महिलाओं के पीरियड्स में – Pudina chai benefits for menstrual cycle in Hindi

पुदीने में दर्द निवारक गुण (Benefits of pudina in Hindi) होते हैं जो प्रेगनेंसी के समय गर्भाशय को आराम दे सकती है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, मासिक धर्म की ऐंठन से जूझ रही 127 छात्राओं को जब पेपरमिंट कैप्सूल्स दी गई तो शोधकर्ताओं ने उनके दर्द में कमी देखी। इसलिए पुदीने की चाय महिलाओं के मासिक धर्म (Period) से होने वाली समस्याओं को कम करने में मदद कर सकती है।  
 

5. पुदीने की चाय के लाभ इम्युनिटी को मजबूत करने में – Pudina chai benefits for immunity in Hindi

पुदीने की पत्तियों में विटामिन C प्रचुर मात्रा में होता है जो एक एंटीऑक्सिडेंट तरह काम कर इम्यूनिटी (प्रतिरक्षा प्रणाली) को मजबूत (पुदीने के लाभ) करने में मदद करती है साथ ही पुदीने की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-वायरल गुण सिर दर्द, सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याओं से राहत (Benefits of Mint tea in Hindi) दिलाने में मदद करती है। इसके आलावा पुदीने की चाय बदलते मौसम में होने वाले संक्रमण से भी हमें बचाता है।  
 

6. पुदीने की चाय के फायदे बैक्टीरियल संक्रमण से लड़ने में – Benefits of Mint Tea against bacterial infections in Hindi

पुदीने की चाय (Mint tea benefits in Hindi) में मौजूद जीवाणुरोधी गुण (मिंट के फायदे) बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। जो ग्राम-पॉजिटिव और ग्राम-नेगेटिव बैक्टीरिया के प्रभाव को कम (पुदीने के लाभ) करते हैं। 
2018 के एक अध्ययन में पाया गया कि पेपरमिंट ऑयल (Peppermint oil) बैक्टीरिया जैसे एस्चेरिचिया कोलाई, लिस्टेरिया और साल्मोनेला के विकास को कम करने में मदद कर सकता है।
 

7. पुदीने की चाय का उपयोग वजन कम करने में – Benefits of Peppermint Tea for weight loss in Hindi

पुदीने की चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ओबेसोजेनिक (Anti-obesogenic) जैसे तत्व वजन को प्राकृतिक रूप से कम (मिंट के फायदे) करने में मदद कर सकती है। सुबह के वक्त पुदीने की चाय पीने से मेटाबॉलिज्म (Metabolism) और पाचन (Digestion) में सुधार होता सकता है साथ ही पुदीने की चाय पीने से लीवर की सेहत में भी सुधर हो सकता है इसके साथ ही पुदीना पेट में पित्त (Bile juice) की मात्रा (पिपरमेंट के फायदे) को बनाए रखता है पित्त पेट का एक रसायन है जो आपके शरीर में वसा (Fat) को ऊर्जा (Energy) में बदलने में मदद करता है जिससे अतिरिक्त वसा (फैट) शरीर में एकत्रित नहीं होता है जो मोटापे को कम करने में मदद करता है। 
 

पुदीने की हर्बल चाय कहां से खरीदें? | Where to buy Mint Tea in Hindi

यदि आप पुदीने की हर्बल चाय खरीदना चाहते हैं तो आप पुदीने की हर्बल चाय के पैकेट Flipkart या Amazon की वेबसाइट से ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

पुदीने की चाय कैसे बनाई जाती है? | Pudina chai recipe in Hindi

Pudine ki chai kaise banaen – Mint Tea recipe in Hindi

दो कप चाय  बनाने की विधि
  • सॉस पैन में ढाई कप पानी उबालें,
  • अब उसमें 8-10 पुदीने की पत्तियां डाल दें/ एक टी बैग डाल दें,
  • फिर 10-12 मिनट तक  पानी को उबलने दें,
  • उबलने के बाद 10 मिनट पानी को ढक दें,
  • फिर इस चाय को छान लें,
  • अगर मन हो, तो स्वादानुसार शहद/ गुड़ /नमक भी डाल लें,
  • बस तैयार है आपकी पुदीने की चाय, अब आप इसकी स्वास्थ्यवर्धक चुस्कियां ले सकते हैं।

पुदीने की चाय का उपयोग कब करें | Peppermint tea uses in Hindi

पुदीने की चाय का सेवन आप सुबह, दोपहर और शाम के वक्त कभी भी कर सकते हैं। दिनभर में करीब दो से तीन कप पुदीने की चाय का सेवन किया जा सकता है। हालांकि सेवन से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

पुदीने की चाय के नुकसान | Side effects of Peppermint Tea in Hindi

पुदीने की चाय के हानिकारक प्रभाव – Mint tea side effects in Hindi

  • ऐसे व्यक्ति जो अपच की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें पुदीना की चाय का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। क्योंकि यह अपच की दवा के साथ हस्तक्षेप (पुदीने की चाय के हानिकारक प्रभाव) कर दवा के प्रभाव को कम कर सकती है। 
  • ऐसे व्यक्ति जिनकी मधुमेह या उच्च रक्तचाप की दवाई चल रही हो उन्हें पुदीने की चाय का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह रक्त शर्करा या रक्तचाप के स्तर को अचानक से बहुत कम (Side effects of Hibiscus tea in Hindi) कर सकती है।
  • हाइएटस हर्निया (Hiatus hernia) या गैस्ट्रो एसोफैगल रिफ्लक्स डिजीज (Gastroesophageal reflux disease) वाले लोगों को पेपरमिंट टी से बचना चाहिए। क्योंकि यह हाइएटस हर्निया के लक्षणों को और भी गंभीर कर सकती है। 
  • पुदीने की चाय के अधिक सेवन से यह रक्त को पतला करने वाली दवाओं के साथ हस्तक्षेप (Side effects of Hibiscus tea in hindi) कर उनके प्रभाव को काम कर सकती है।
 

ये हैं पुदीने की चाय के 7 औषधीय फायदे और नुकसान (Peppermint Tea in Hind)। हमें कमेंट में बताएं आपको यह पोस्ट कैसी लगी। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करें।   

पुदीने की चाय का सेवन किसी भी रोग का प्राथमिक उपचार नहीं है बल्कि उस बीमारी के लक्षणों को कम करने और आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकती है। इसलिए यदि आप किसी रोग से ग्रस्त हैं और उसकी दवाई चल रही हो तो उसे बंद ना करें।  
ऊपर दी गई जानकारी पूरी तरह से शैक्षणिक दृष्टिकोण से दी गई है। पुदीने की चाय को अपनी डाइट में शामिल करने या हटाने से पहले किसी योग्य डॉक्टर की सलाह जरूर लें।  

References 

  • https://www.healthline.com/nutrition/mint-benefits
  • https://food.ndtv.com/food-drinks/8-benefits-of-peppermint-tea-from-inducing-sleep-to-aiding-weight-loss-and-more-1748790
  • https://www.webmd.com/diet/mint-tea-health-benefits#1
  • https://www.bbcgoodfood.com/howto/guide/health-benefits-peppermint-tea
  • https://senchateabar.com/blogs/blog/benefits-of-mint-tea
  • https://pharmeasy.in/blog/benefits-of-mint-leaves/
  • https://www.tasteofhome.com/article/peppermint-tea/
  • https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/10997544/
  • https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/16190627/
  • https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/1646142/
  • https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/19507027/
  • https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24100754/
  • https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/17420159/
  • https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/17653649/
  • https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/18173446/
  • https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/9444592/
इस ब्लॉग [WEB POST GURU: THE ULTIMATE GUIDE TO HEALTHY LIVING] में आने और पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.