Ginger Tea In Hindi

8 Benefits Of Ginger tea : जानिए अदरक की चाय के 8 फायदे इन बीमारियों में

Benefits of Ginger Tea in Hindi: इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको अदरक की चाय के फायदे, अदरक की चाय बनाने का तरीका और अदरक की चाय के नुकसान को विस्तार से बता रहे हैं।

अदरक की चाय | Ginger tea in Hindi8 Benefits Of Ginger Tea In Hindi,Herbal tea in Hindi

अधिकांश घरों में अदरक का उपयोग मसाले के रूप में किया जाता है। जो भोजन के स्वाद और खुशबू दोनों को बढ़ाता है साथ ही अदरक में लाभकारी हर्बल गुण होने के कारण इसका उपयोग चाय के रूप में भी किया जाता है।

और पढ़ें – तुलसी की चाय के 8 स्वास्थ्यवर्धक फायदे और नुकसान 

अदरक में जिंजरॉल नामक बायोएक्टिव यौगिक पाया जाता है जिसमें शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होता है। ये एंटी-ऑक्सिडेंट गुण फ्री रेडिकल्स से होने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस (तनाव) से शरीर की कोशिकाओं को मरने से बचाती हैं, साथ ही अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल जैसी खूबियां (अदरक की चाय के फायदे) भी होती हैं जो शरीर को अनेक प्रकार की बीमारियों से लड़ने में मदद करती हैं। 

हाल के अध्ययनों में पाया गया है कि अदरक की चाय (Ginger Tea in Hindi) मतली से राहत दिलाने में, रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में, पीरियड्स में पेट की ऐंठन को दूर करने में, कैंसर के इलाज में, इम्युनिटी को मजबूत करने आदि में मदद करती है। 

और पढ़ें – तेज पत्ते की चाय के फायदे और इसके अधिक सेवन से होने वाले नुकसान

अदरक में मौजूद पौष्टिक तत्व | Ginger nutritional value in Hindi

यूएसडीए न्यूट्रिएंट डेटाबेस (USDA Nutrient Database) के अनुसार, अदरक में फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, सोडियम और जस्ता (Ginger Tea  nutritional value in Hindi) जैसे महत्त्वपूर्ण खनिज पाए जाते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद (अदरक के फायदे) होते हैं।
अदरक, विटामिन C और आयरन का एक अच्छा स्रोत (अदरक के फायदे) माना जाता है। जो रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने में मदद करती है साथ ही अदरक में जिंजरॉल नामक बायोएक्टिव यौगिक पाया जाता है। जो ऊंचे रक्तचाप के स्तर को कम करने, सामान्य सर्दी जुखाम को दूर करने, इम्युनिटी को मजबूत करने, रक्त शर्करा को नियंत्रित करने आदि के लिए फायदेमंद होता है।
अदरक की चाय में पाए जाने वाले स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व निम्नलिखित प्रकार हैं:
 
 
100 ग्राम अदरक में पोषक तत्व 
 

पौष्टिक तत्व

मात्रा

प्रोटीन

1.8 g

फैट

0.7 g

कोलेस्ट्रॉल

0.0 mg

कार्बोहाइड्रेट

17.8 g

विटामिन A

0.0 IU

विटामिन C

5 mg

विटामिन B12

0.0 mg

विटामिन B6

0.2 mg

फोलेट्स

11.0 mcg

आयरन

0.6 mg

कैल्शियम

16.0 mg

मैग्नीशियम

43.0 mg

जिंक

0.3 mg

मैंगनीज

0.2 mg

कॉपर

0.2 mg

अदरक की चाय के 8 फायदे | 8 Benefits of Ginger Tea in Hindi

 अदरक की चाय के 8 फायदे निम्नलिखित हैं –
  • मतली से राहत दिलाने में,
  • रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में,
  • पीरियड्स में पेट की ऐंठन को दूर करने में,
  • कैंसर के इलाज में,
  • इम्युनिटी को मजबूत करने में,
  • वजन कम करने में,
  • पाचन तंत्र को स्वस्थ्य बनाए रखने में,
  • त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने में।
8 Benefits Of Ginger Tea In Hindi,अदरक की चाय के फायदे
अदरक की चाय के 8 फायदे

1. अदरक की चाय के लाभ मतली से राहत दिलाने में – Benefits of Ginger tea for morning sickness in Hindi

कई अध्ययनों से इस बात का पता चलता है कि अदरक की चाय मतली की बीमारी से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। सफर करने से पहले एक कप अदरक की चाय मोशन सिकनेस से होने वाली उल्टी को कम करने में मदद कर सकती है साथ ही  अदरक की चाय गर्भावस्था के शुरुवाती महीनो में होने वाली मॉर्निंग सिकनेस को भी कम करने में मदद कर सकती है
 

2. अदरक की चाय के फायदे रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में – Benefits of Ginger tea to control blood sugar in Hindi

एक रिसर्च के अनुसार, अदरक की चाय में जिंजरॉल नामक बायोएक्टिव यौगिक पाया जाता है। इस यौगिक में  एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक (Anti-hyperglycemic) गुण (Ginger tea benefits in hindi) होता जो इंसुलिन की संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद करता है जिससे ब्लड में ग्लूकोज का लेवल धीरे-धीरे कम हो जाता है और डायबिटीज जैसी बीमारी कुछ हद तक नियंत्रित हो जाती है। 
 

3. अदरक की चाय पीने के फायदे महिलाओं के पीरियड्स में – Benefits of Ginger tea for menstrual cycle in Hindi

अदरक में दर्द निवारक गुण होने के कारण अदरक की चाय महिलाओं के पीरियड्स में होने वाली पेट की ऐंठन को दूर करने के लिए मदद कर सकती है। इसके अलावा अदरक पीरियड्स में होने वाले बदन दर्द और सिर दर्द जैसे लक्षणों को भी कम  कर सकती है। इसलिए पीरियड में अदरक की चाय पीना लाभदायक हो सकता है। 
 

4. अदरक के फायदे कैंसर के इलाज में – Benefits of Ginger tea for cancer treatment in Hindi

अदरक में जिंजरॉल नामक बायोएक्टिव यौगिक होता है जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस (तनाव) से हमारी कोशिकाओं को मरने से बचाते हैं। इसलिए नियमित रूप से अदरक की चाय पीने से यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से हमें बचा सकती हैं। 
 

5. अदरक की चाय के लाभ इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए – Ginger Tea benefits to strengthen immunity in Hindi

अदरक में मौजूद एंटी-आक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-पैरासिटिक गुण (Ginger benefits in Hindi) हमें विभिन्न रोगों के संक्रमण से बचा सकते हैं। ठंड के दिनों में अदरक की चाय हमें सर्दी, जुखाम और गले में दर्द की समस्यों से छुटकारा दिला सकती हैं और साथ ही अस्थमा जैसी बीमारी को नियंत्रित रखने में भी मदद कर सकती है। 
 

6. अदरक की चाय का उपयोग वजन कम करने में – Ginger tea for weight loss in Hindi

अदरक की चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-inflammatory) गुण प्राकृतिक रूप से वजन कम करने में मदद कर सकती है। सुबह के वक्त अदरक की चाय पीने से मेटाबॉलिज्म (Metabolism) और पाचन (Digestion) में सुधार हो सकता है साथ ही अदरक की चाय ट्राइग्लिसराइड्स (Triglycerides) और कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) लेवल को कंट्रोल रखने में मदद कर सकती है। जिससे मोटापे को कम करने में मदद मिलती है। 
 

7. अदरक के फायदे पेट के लिए (पाचन तंत्र को स्वस्थ्य बनाए रखने में) – Benefits of Ginger tea for healthy metabolism in Hindi

अदरक में मौजूद जिंजरॉल नामक बायोएक्टिव यौगिक पाचन एंजाइमों की मात्रा को पेट में बनाए रख सकता है जिससे पाचन क्रिया में मदद मिल सकती है। अदरक की चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट (Anti-oxidant) और एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-inflammatory) गुण पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद कर सकता है जिससे गैस, कब्ज और अपच जैसी दिकक्तों से छुटकारा मिल सकता है। अदरक की चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-inflammatory) गुण होने के कारण यह पेट की मरोड और सूजन को भी कम करने में मदद कर सकता है।
 

8. अदरक के फायदे बालों के लिए और त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने में – Benefits of Ginger for skin in Hindi

अदरक की चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंटऔर एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण (Ginger tea benefits in Hindi) बालों और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है साथ ही  जिंजर का फायदा सूजन को कम करने और बैक्टीरियल संक्रमण को दूर  करने में भी मदद  कर सकता है।
इसके अलावा अदरक की चाय दाग-धब्बों को दूर कर त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद कर सकती है। 
 

अदरक की चाय कहां से खरीदें? | Where to buy Ginger Tea in Hindi

यदि आप अदरक की चाय खरीदना चाहते हैं तो आप अदरक की चाय के पैकेट Flipkart या Amazon की वेबसाइट से ऑनलाइन खरीद सकते हैं। 

अदरक की चाय कैसे बनाई जाती है? | How to make Ginger Tea in Hindi

अदरक की चाय बनाने का तरीका  – Ginger Tea recipe in Hindi

दो कप अदरक की चाय बनाने की विधि
  • सॉस पैन में ढाई कप पानी उबालें,
  • अब अदरक के एक इंच टुकड़े को काटकर छील लें और इसे उबलते पानी में डाल लें 
  • (यदि आपके पास एक अदरक का चाय का बैग है तो उसे उबलते पानी में डाल दें)
  • फिर 8-10 मिनट तक  पानी को उबलने दें,
  • उबलने के बाद अदरक के पानी को 10-12 मिनट तक ठंडा होने दें,
  • फिर इस चाय को छान लें,
  • अगर मन हो, तो स्वादानुसार इसमें शहद/ गुड़/ इलायची डाल लें,
  • बस तैयार है अदरक की चाय, अब आप इसकी स्वास्थ्यवर्धक चुस्कियां ले सकते हैं।

अदरक की चाय का उपयोग | Ginger Tea uses in Hindi

अदरक की चाय (Ginger Tea in Hindi) का सेवन आप सुबह, दोपहर और शाम के वक्त कभी भी कर सकते हैं। दिनभर में करीब दो से तीन कप अदरक की चाय का सेवन किया जा सकता है। ध्यान रहे अदरक की तासीर गर्म होती है इसलिए इसकी मात्रा गर्मियों के दिनों में कम ही रखें। हालांकि सेवन से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 
 

अदरक की चाय के नुकसान | Ginger tea side effects in Hindi

अदरक की चाय के साइड इफेक्‍ट

  • अधिक मात्रा में अदरक की चाय का सेवन यकृत (Liver) के लिए हानिकारक हो सकता है साथ ही अदरक की चाय के अधिक सेवन से यह शरीर में एलर्जी पैदा कर सकती है।
  • अदरक की तासीर गर्म होती है। यदि गर्भावस्था के दौरान अदरक की चाय का अधिक सेवन किया जाए तो यह गर्भाशय में संकुचन (अदरक की चाय के नुकसान) पैदा कर सकती है। जिससे गर्भपात (Ginger Tea Side Effect in Hindi) होने की सम्भावना बन सकती है। इसलिए  गर्भावस्था के दौरान अदरक की चाय लेने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
  • गर्मियों के दिनों में अदरक की चाय अधिक मात्रा में सेवन करने से सीने में और पेट में जलन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
  • अधिक मात्रा में अदरक की चाय का सेवन करने से यह शरीर में शर्करा (Sugar) का स्तर गिरा सकता है।
  • अदरक की चाय के अधिक सेवन से डायरिया या उल्टी (अदरक के नुकसान) की समस्या हो सकती है।  इसलिए अदरक की चाय के अधिक सेवन से बचना चाहिए।
  • अदरक ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है जो हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए लाभदायक हो सकती है। हालांकि, लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों को अदरक की चाय के सेवन से बचना चाहिए।

और पढ़ें – ओमेगा-3 फैटी एसिड क्या है, जानिए इसके स्रोत, फायदे और नुकसान

ये हैं अदरक की चाय के फायदे और नुकसान। हमें कमेंट में बताएं आपको यह पोस्ट कैसी लगी। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करें।
ध्यान रखें ,अदरक की चाय का सेवन किसी भी रोग का प्राथमिक उपचार नहीं है बल्कि उस बीमारी के लक्षणों को कम करने और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकती है। इसलिए यदि आप किसी रोग से ग्रस्त हैं और उसकी दवाई चल रही हो तो दवाइयों को बंद ना करें।
ऊपर दी गई जानकारी पूरी तरह से शैक्षणिक दृष्टिकोण से दी गई है। अदरक की चाय को अपनी डाइट में शामिल करने या हटाने से पहले किसी योग्य डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 
 

References (सन्दर्भ)

https://www.medicalnewstoday.com/articles/265990
https://www.webmd.com/diet/ss/slideshow-health-benefits-ginger
https://www.medlife.com/blog/15-health-benefits-ginger-skin-hair-recipes/
https://www.everydayhealth.com/columns/white-seeber-grogan-the-remedy-chicks/health-benefits-ginger/
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK92775/
https://www.goodhousekeeping.com/health/diet-nutrition/a46886/health-benefits-of-ginger/
https://food.ndtv.com/food-drinks/9-incredible-ginger-benefits-from-digestion-to-fighting-flu-and-cold-1751065
https://www.verywellfit.com/health-benefits-of-ginger-89213
https://www.insider.com/ginger-benefits
https://chopra.com/articles/8-incredible-health-benefits-of-eating-ginger
 
इस ब्लॉग [WEB POST GURU: THE ULTIMATE GUIDE TO HEALTHY LIVING] में आने और पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।  

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.