Pantoprazole Tablet (Pan 40 mg) का उपयोग, खुराक और साइड इफेक्ट

Pantoprazole tablet in Hindi: पेंटोप्राजोल दवा का उपयोग पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा को कम करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग जैसी स्थितियों के कारण होने वाले लक्षणों का इलाज करने में भी किया जाता है। हालांकि, इसके अधिक इस्तेमाल से आपको कुछ साइड इफ़ेक्ट भी दिख सकते हैं। आइये पेंटोप्राजोल दवा का उपयोग (Pantoprazole Tablet uses in Hindi) और पेंटोप्राजोल दवा का साइड इफेक्ट्स (Pantoprazole Tablet Side effects in Hindi) के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Contents hide

क्या है पैंटोप्राजोल? (What is Pantoprazole Tablet in Hindi?)

पैंटोप्राजोल डॉक्टर के पर्चे के आधार पर मिलने वाली दवा है, जो brand-name प्रोटोनिक्स (Protonix) के रूप में उपलब्ध है। यह मेडिसिन मार्किट में generic दवा के रूप में भी उपलब्ध है। जेनेरिक दवाओं का फायदा ये होता है की इनकी बाजार में कीमत brand-name वाली दवाओं से कम होती है। पैंटोप्राजोल गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग में दी जाने वाली दवा है। सरल भाषा में समझे तो यह दवा पेट में बनने वाले एसिड और घाव को दूर करने में मदद करती है।

पैंटोप्राज़ोल टैबलेट दो strength में आती है। उदाहरण के लिए –

  • पैन 20 टैबलेट (Pan 40 mg tablet)
  •  पैन 40 टैबलेट (Pan 40 mg tablet)

पैंटोप्राज़ोल टैबलेट (पैन 40 टैबलेट) का उपयोग? | Pantoprazole Tablet (Pan 40 Tablet) uses in Hindi

पैंटोप्राजोल टैबलेट (पैन 40 टैबलेट) पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा को कम करती है। यह पेट के एसिड के कारण सीने में होने वाली जलन को दूर करती है। पैंटोप्राजोल का उपयोग (Pantoprazole uses in Hindi) पेट और अन्नप्रणाली की कुछ समस्याओं (जैसे एसिड रिफ्लक्स) के इलाज के लिए किया जाता है। यह पेट और अन्नप्रणाली में एसिड की क्षति को ठीक करने में मदद करती है, अल्सर को रोकने में मदद करती है और अन्नप्रणाली के कैंसर को रोकने में मदद कर sakti है।

कैसे काम करती है पेंटोप्राजोल टैबलेट? (How does Pantoprazole work in Hindi?)

पैंटोप्राज़ोल दवा (पैन 40 टैबलेट), प्रोटॉन पंप इनहिबिटर नामक दवाओं की एक श्रेणी से सम्बन्ध रखती है। यह आपके पेट में एसिड-पंपिंग कोशिकाओं को बंद करने का काम करती है। यह पेट के एसिड की मात्रा को कम करती है और जीईआरडी जैसी स्थितियों से संबंधित दर्दनाक लक्षणों को कम करने में मदद करती है।

पेंटोप्राजोल टैबलेट (Pantoprazole Tablet) को काम करने में कितना समय लगता है?

Pantoprazole Tablet MG in Hindi

सामान्य स्थिति में 2 से 3 दिनों के भीतर आप बेहतर महसूस करना शुरू कर देते हैं। पैंटोप्राजोल टैबलेट को ठीक से काम करने में 4-8 सप्ताह तक का समय लग सकता है, इसलिए इस दौरान भी आपको कुछ लक्षण दिखाई दे सकते हैं। हालाँकि, आपकी रिकवरी आपकी बीमारी की स्थिति और आपके द्वारा ली जा रही खुराक पर निर्भर करती है।

आप Pantoprazole Dose (Pan 40 dose) के बारे में नीचे विस्तार से पढ़ सकते हैं-

पैन 40 mg टैबलेट की खुराक | Pan 40 mg Tablet Dose in Hindi

1. वयस्क

पैन 40 टैबलेट दिन में एक बार 8 सप्ताह तक (सुबह खाली पेट) ले सकते हैं।

2. पांच वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चे

 जिनका वजन 40 किलोग्राम (किलो) या अधिक है—8 सप्ताह तक दिन में एक बार पैन 40 टैबलेट (सुबह खाली पेट) ले सकते हैं।

3. पांच वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चे

जिनका वजन 15 से 39 किग्रा-20 मिलीग्राम दिन में एक बार 8 सप्ताह तक (सुबह खाली पेट) पैन 40 टैबलेट ले सकते हैं।

4. पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चे

 उपयोग और खुराक आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित की जानी चाहिए।

Note: कई बार मरीज एक दवा के साथ-साथ कई अन्य दवा भी सेवन करते हैं। ऐसे में डॉक्टर इस दवा की डोज जरूरत के हिसाब से बदल भी सकते हैं। इसलिए बिना डॉक्टर के सुझाव के इस दवाई का सेवन ना करें। ध्यान रखें कि एक साथ दो खुराक बिलकुल भी ना लें। 

मुझे पैंटोप्राजोल कब तक लेनी चाहिए? (Pantoprazole in Hindi)

पैंटोप्राजोल (Pantoprazole) को कितनी मात्रा में और कितने दिनों तक लेना है यह मरीज की स्थिति और उसकी उम्र पर निर्भर करता है। आमतौर पर एक वयस्क रोजाना सुबह खाली पेट 40 मिलीग्राम की एक गोली ले सकता है तथा इसका ड्यूरेशन 8 हफ्ते तक हो सकता है। समान्यतः यह दवा कम से कम 5 साल से ऊपर वाले मरीज को ही दी जाती है।

पैन 40 टैबलेट लेने का सबसे अच्छा समय क्या है? (Best time to take Pan 40 Tablet in Hindi?)

आमतौर पर पैन्टोप्राजोल टैबलेट (Pantoprazole tablet) सुबह खली पेट ली जाती है। यदि आप पैंटोप्राज़ोल को दिन में दो बार लेते हैं, तो 1 खुराक सुबह और 1 खुराक शाम को लें। गोलियों को पूरा निगल लिया जाना चाहिए (याद रखें दवा को चबाया नहीं जाना चाहिए) और भोजन से कम से कम 1 घंटे पहले थोड़े से पानी के साथ लेना चाहिए।

पेंटोप्राजोल टैबलेट (पैन 40 टैबलेट) के नुकसान, दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट्स? | Side effects of Pantoprazole Tablet (Pan 40 Tablet) in Hindi

पैंटोप्राजोल दवा कुछ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है, जिनमें शामिल हैं-

  • पेट में दर्द होना, 
  • मिचली आना,
  • सिर में दर्द,
  • दस्त की समस्या,
  • बेचैनी होना,
  • स्किन में खुजली होना या लाल चकत्ते पड़ना,
  • कब्ज़ की समस्या,
  • तेज़ या अनियमित हृदय गति,
  • घबराहट महसूस करना,
  • मांसपेशियों में ऐंठन।
  • 1 वर्ष से अधिक समय तक इस दवा का इस्तेमाल आपके हड्डी के फ्रैक्चर के जोखिम को बढ़ा सकती है।

अस्वीकरण: क्योंकि दवाएं प्रत्येक व्यक्ति को अलग तरह से प्रभावित करती हैं, हम गारंटी नहीं दे सकते कि इस जानकारी में सभी संभावित दुष्प्रभाव शामिल हैं। यह जानकारी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है। हमेशा अपने डॉक्टर के साथ संभावित दुष्प्रभावों पर चर्चा करें जो आपके मेडिकल इतिहास को जानता हो।

क्या पेंटोप्राजोल सुरक्षित दवा है? (Is pantoprazole a safe drug in Hindi?)

हां, पैंटोप्राजोल अपेक्षाकृत सुरक्षित दवा है। पैंटोप्राजोल लेने वाले अधिकांश लोगों में साइड इफेक्ट दिखाई नहीं देते हैं। अधिकतम लाभ के लिए इसे डॉक्टर के निर्देशानुसार लेने की सलाह दी जाती है।

कब नहीं करना चाहिए पेंटोप्राजोल दवा का उपयोग? (When should you not take pantoprazole in Hindi?)

यदि आपमें निन्मलिखित स्थितियां हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से पूछ लें कि क्या आप पैंटोप्राज़ोल दवा ले सकते हैं-

  • यदि आप पहले से ही रिलपीवायरिन दवा (एडुरेंट, कंपेरा, जुलुका, ओडेफसी) ले रहे हों,
  • अतीत में पैंटोप्राजोल लेने के बाद सांस लेने में तकलीफ, किडनी की समस्या या गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया हुई हो,
  • यदि आपके रक्त में मैग्नीशियम, कैल्शियम, या पोटेशियम का स्तर बहुत कम है,
  • आपको पैंटोप्राज़ोल या इसी तरह की दवाओं (जैसे लैंसोप्राज़ोल, ओमेप्राज़ोल, नेक्सियम, प्रीवासीड, प्रिलोसेक और अन्य) से एलर्जी है।
  • यदि आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या शिशु को स्तनपान करवा रही हैं, 
  • यदि आपका लिवर कमजोर है या उसमें कोई समस्या है।

Note- यदि आप एंडोस्कोपी कराने जा रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आपको एंडोस्कोपी प्रक्रिया से कुछ सप्ताह पहले पैंटोप्राज़ोल लेना बंद कर देना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि पैंटोप्राज़ोल कुछ ऐसी समस्याओं को छिपा सकता है जो आमतौर पर एंडोस्कोपी के दौरान देखी जाती हैं। 

पैंटोप्राज़ोल और ओमेप्राज़ोल के बीच अंतर (Difference Between Pantoprazole and Omeprazole in Hindi)

पैंटोप्राज़ोल और ओमेप्राज़ोल, दोनों ही प्रोटॉन पंप इनहिबिटर (पीपीआई) नामक दवाओं के वर्ग से संबंधित हैं। ये दोनों ही दवाइयां आपके पेट में पैदा होने वाले एसिड की मात्रा को कम करने के काम आती हैं। ये दोनों हे दवायें पेट और आंत के एसिड से संबंधित रोगों जैसे सीने में जलन,  खट्टी डकार और एसिड रिफ्लक्स को कम करने में मदद करती हैं। पैंटोप्राज़ोल और ओमेप्राज़ोल दवा को बिना प्रिस्क्रिप्शन (डॉक्टर का पर्चा जरुरी है) के नहीं खरीदा जा सकता है। बाजार में पैंटोप्राज़ोल 20 मिलीग्राम और 40 मिलीग्राम में आती है। वहीं, ओमेप्राजोल 10 मिलीग्राम, 20 मिलीग्राम या 40 मिलीग्राम में उपलब्ध है।

पेंटाप्राजोल के बारे में पूछे जाने वाले सवाल (Frequently asked question about Pantoprazole Tablet in Hindi)

Q. क्या करें अगर एक खुराक मिस हो जाए?

यदि आप की एक खुराक मिस हो जाए तो जितनी जल्दी हो सके दवा का उपयोग करें। यदि यह आपकी अगली खुराक के लिए लगभग समय है तब  एक समय में दो खुराक का उपयोग न करें।

Q. अगर मैं बेहतर महसूस कर रहा हूं तो क्या मैं पैंटोप्राजोल लेना बंद कर सकता हूं?

यदि आप लंबे समय से पैंटोप्राज़ोल ले रहे हैं, तो इसे अचानक बंद करने से एसिड का उत्पादन बढ़ सकता है, जिससे आपके लक्षण और बिगड़ सकते हैं। इसलिए, आप पैंटोप्राजोल बंद करना चाहते हैं तो आपको पहले अपने डॉक्टर से चर्चा करनी चाहिए।

Q. पैंटोप्राजोले किस चीज की दवा है? (पेंटोप्राजोल टैबलेट क्या काम करती है?)

पेंटोप्राजोल का इस्तेमाल पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा को कम करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जैसी जलन,  खट्टी डकार और एसिड रिफ्लक्स) के कारण होने वाले लक्षणों का इलाज करने में भी किया जाता है।

Q. मुझे पैंटोप्राजोल कब लेना चाहिए?

 गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग में पैंटोप्राजोल का उपयोग किया जाता है। आमतौर पर एक वयस्क रोजाना सुबह खाली पेट 40 मिलीग्राम की एक गोली ले सकता है तथा इसका ड्यूरेशन 8 हफ्ते तक हो सकता है।

Q. क्या पैंटोप्राजोल कब्ज पैदा कर सकता है?

पैंटोप्राजोल ओरल टैबलेट लेते समय आपको कब्ज़ हो सकती है।इसलिए डॉक्टर आपको कब्ज दूर करने के लिए फाइबर युक्त आहार लेने की सलाह दे सकते हैं।

Q. पैंटोप्राजोल 40 mg कब लें भोजन के पहले या भोजन के बाद?

आमतौर पर पैंटोप्राजोल दवा को सुबह खाली पेट लेने की सलाह दी जाती है। यदि आप इस दवा को सुबह खाली पेट नहीं ले सकते हैं, तो भोजन से एक घंटे पहले पैंटोप्राज़ोल लेना सबसे अच्छा है। पानी के एक पेय के साथ पूरी गोलियां निगल लें।

Q. पैंटोप्राजोल 40 mg की क्या कीमत है? (Pantoprazole 40 mg price)

इस दवा की कीमत हर राज्य में अलग अलग हो सकती है। जेनेरिकार्ट पैंटोप्राज़ोल 40mg टैबलेट की कीमत ₹74 – ₹146.20/ 15 tablet तक हो सकती है। 

निष्कर्ष (Conclusion)

पैंटोप्राजोल डॉक्टर के पर्चे के आधार पर मिलने वाली दवा है, जो brand-name प्रोटोनिक्स (Protonix) के रूप में उपलब्ध है। पैंटोप्राजोल पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा को कम करती है। यह दवा पेट के एसिड के कारण सीने में होने वाली जलन को दूर करती है। पैंटोप्राजोल का उपयोग (Pantoprazole uses in Hindi) पेट और अन्नप्रणाली की कुछ समस्याओं (जैसे एसिड रिफ्लक्स) के इलाज के लिए किया जाता है।

पैंटोप्राजोल दवा कुछ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है जैसे पेट में दर्द होना, मिचली आना,सिर में दर्द,दस्त की समस्या,बेचैनी होना,स्किन में खुजली होना या लाल चकत्ते पड़ना, कब्ज़ की समस्या आदि। सामान्य स्थिति में 2 से 3 दिनों के भीतर आप बेहतर महसूस करना शुरू कर देते हैं। हालांकि, रोगी को ठीक होने में लगभग 4-8 सप्ताह तक का समय लग सकता है।

और पढ़ें- Steroids दवा क्या है?, जानिए स्टेरॉयड के फायदे और नुकसान।

और पढ़ें- आयरन टेबलेट के फायदे, साइड इफेक्ट और खुराक

Disclaimer : ऊपर दी गई जानकारी पूरी तरह से शैक्षणिक दृष्टिकोण से दी गई है। इस जानकारी का उपयोग किसी भी बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। दवाई का सेवन करने से पहले डॉक्टर से विचार-विमर्श करलें तथा डॉक्टर के बताए अनुसार ही इस दवाई का सेवन करें।

वेब पोस्ट गुरु ब्लॉग में आने और पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

सन्दर्भ (References)

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -spot_img

Latest Articles