Cholesterol Kam Kaise Kare?: कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय

कोलेस्ट्रॉल शरीर में पाया जाने वाला एक मोमी पदार्थ है, जो शरीर में जमा होकर रक्त के संचार को बाधित कर सकता है। कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल एक खराब कोलेस्ट्रॉल है, जबकि एचडीएल एक अच्छा कोलेस्ट्रॉल है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के अधिक होने से हार्ट अटैक या स्ट्रोक आने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए शरीर में इसका लेवल कम होना जरुरी हैं। पर सवाल है कि खराब कोलेस्ट्रॉल कम कैसे करें (Cholesterol Kam Kaise Kare in Hindi)?

जानकर खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए दवाई ना लेकर पहले लाइफ स्टाइल में बदलाव लाने की सलाह देते हैं। कुछ आहार ऐसे हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। इस पोस्ट में हम आपको LDL कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय (Cholesterol kam karne ke upay) बता रहे हैं। तो चलिए अब इस पोस्ट को पूरा पढ़ते हैं।

Cholesterol Kam Kaise Kare
#Cholesterol Kam Kaise Kare

कोलेस्ट्रॉल क्या है? (What is Cholesterol in Hindi)

कोलेस्ट्रॉल एक मोमी पदार्थ (Waxy substance) है, जिसे हमारा शरीर लीवर में बनाता है। (1कोलेस्ट्रॉल नसों की रक्षा करने में मदद करता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल ऊतक (Tissue) और कुछ प्रकार के हार्मोन बनाने में भी मदद करता है।

हालांकि, इसकी अधिक मात्रा शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकती है। हमें भोजन से भी कोलेस्ट्रॉल प्राप्त होता है, जिसमें अंडे, मीट, डेयरी प्रोडक्ट, ट्रांस वसा, संतृप्त वसा अदि शामिल हैं। हमारे पूरे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का प्रसार (circulation) लिपोप्रोटीन और ब्लड के माध्यम से होता है।

कोलेस्ट्रॉल मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं। जिसमें शामिल हैं – (2)

  • लो डेंसिटी लेपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल- Low density lipoprotein cholesterol (LDL)
  • हाई डेंसिटी लेपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल – High Density Lipoprotein Cholesterol (HDL)

लो डेंसिटी लेपोप्रोटीन खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है, जबकि हाई डेंसिटी लेपोप्रोटीन अच्छे कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है।

अच्छे और खराब कोलेस्ट्रॉल में अंतर क्या है? (Difference Between HDL and LDL Cholesterol in Hindi)

HDL कोलेस्ट्रॉल एक ‘अच्छा’ कोलेस्ट्रॉल है। क्योंकि यह रक्त में से ‘खराब’ कोलेस्ट्रॉल को वापस लीवर में भेजता है। लीवर के अंदर यह खराब’ कोलेस्ट्रॉल मेटाबॉलिज्म क्रिया द्वार तोड़ दिया जाता है ताकि इसे आपके शरीर से बाहर निकाला जा सके। (3)

LDL कोलेस्ट्रॉल एक ‘खराब’ कोलेस्ट्रॉल है। क्योंकि LDL कोलेस्ट्रॉल आपकी रक्त वाहिकाओं की दीवारों में जमा हो जाता है, जिससे आपको दिल का दौरा या स्ट्रोक जैसी स्वास्थ्य समस्याओं की संभावना बढ़ जाती है। (4)

और पढ़ें:  HDL और LDL कोलेस्ट्रॉल में अंतर क्या है?

खराब कोलेस्ट्रॉल कम कैसे करें? (LDL Cholesterol Kam Kaise Kare in Hindi?) | How to lower cholesterol in Hindi

खराब कोलेस्ट्रॉल कम कैसे करें (Kharab Cholesterol Kam Kaise Kare in Hindi)? यदि आप के मन में भी ये सवाह है तो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज (Regular exercise) करना एक अच्छा उपाय (cholesterol kam karne ke upay) है।

खासतौर पर एरोबिक एक्सरसाइज जैसे – रनिंग, वॉकिंग, डांसिंग, जुंबा, स्वीमिंग। ये सभी एक्सरसाइज आपके एचडीएल लेवल (HDL levels) को कम में आपकी मददगार कर सकते हैं।

इसके अलावा निम्नलिखित आदतों में सुधार करके भी आप अपने खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) के स्तर को कम सकते हैं। इन आदतों में शामिल हैं – (56, 7, 8, 9, 10, 11)

  • खराब कोलेस्ट्रॉल के लिए नियमित रूप से सुबह या शाम 30-45 मिनट तक व्यायाम करें, यदि आपका कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर औसत से ऊपर है, तो अब आपको एक्सरसाइज करना शुरू कर देना चाहिए।
  • एक्सरसाइज रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है। कुछ अध्ययन भी इस बात की पुष्टि करते हैं।
  • कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए ऐसे कार्यों से बचें जो तनाव उत्पन्न कर सकते हैं। शोध के अनुसार, यदि उच्च स्तर का तनाव आपके दैनिक जीवन का हिस्सा है, तो आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल का खतरा है।
  • एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करें। कोलेस्ट्रॉल कम के लिए ऐसे आहार ज्यादा खाएं जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक हो।
  • खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखें। इसलिए ऐसे आहार ना खाएं जो आपके अतरिक्त वजन को बढ़ाने में मदद करे। उदाहरण के तौर पर अस्वास्थ्यकर वसा (पेस्ट्री, कुकीज़, डोनट्स, मफिन, केक, पिज्जा, तले हुए खाद्य पदार्थ आदि),
  • अपने आहार में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं। अधिक फाइबर खाने से रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। फाइबर लगभग सभी प्रकार की सब्जियों और फलों में पाया जाता है।
  • खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अपना सामान्य रक्तचाप बनाए रखें,
  • खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए स्मोकिंग ना करें। आपके रक्त में उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर आपकी धमनियों में प्लाक का निर्माण कर सकता है, जिससे वे संकरी हो जाती हैं। इससे हृदय रोग, दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।
  • खराब कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए शराब का सेवन अधिक ना करें। शराब में कैलोरी और चीनी की मात्रा अधिक होती है। जो खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को बढ़ा सकता है। हालांकि, कुछ स्टडी बताती है की शराब की उपयुक्त मात्रा अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करती है।
  • डॉक्टर के अनुसार अपना ब्लड कोलेस्ट्रॉल चेक करवाते रहें। 

और पढ़ें:  कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या खाएं और क्या ना खाएं?

LDL कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय (Home remedies to reduce Bad cholesterol in Hindi) | Cholesterol kam karne ke upay

आप नीचे बताए गए घरेलू उपाय (Cholesterol kam karne ka gharelu upay) को अपना कर खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल कोलेस्ट्रॉल) को कम सकते हैं।

1. रोजहिप (गुलाब का फल) – Rosehip to reduce Bad cholesterol in Hindi

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए रोजहिप
Image source: freepik.com

कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय (Cholesterol kam karne ke upay) में शामिल है रोजहिप। रोजहिप गुलाब का फल  है जो खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने और हृदय रोग से बचने के लिए खाया जा सकता है। रोजहिप में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं, रक्तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं और प्राकृतिक तरीके से शरीर से कोलेस्ट्रॉल और अतिरिक्त वसा को कम करने में भी मदद करते हैं। कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप रोजहिप चाय (Low Cholesterol Diet) पी सकते हैं। (12)

और पढ़ें:  गुलाब के डंठल (रोजहिप) की चाय है फायदेमंद, इन बीमारियों में।

2. खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने का उपाय है फाइबर युक्त फल – Fruits to reduce Bad cholesterol in Hindi

खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए फाइबर युक्त फलों का सेवन किया जाना चाहिए (Home Remedies for Cholesterol in Hindi)। फाइबर आपके रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम कर सकते हैं। इसके अलावा फाइबर युक्त फल टोटल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में भी कमी लाते हैं। (13)

फाइबर युक्त फलों में शामिल हैं-

  • आलूबुखारा,
  • कीवी,
  • सेब,
  • तरबूज, और
  • नाशपाती

“NCBI में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि प्रति दिन 2-10 ग्राम घुलनशील फाइबर का सेवन करने से यह टोटल कोलेस्ट्रॉल में लगभग 1.7 मिलीग्राम/डीएल और एलडीएल (LDL) कोलेस्ट्रॉल में लगभग 1.2 मिलीग्राम/डीएल तक की कमी ला सकता है।”  (14)

3. अलसी है LDL कोलेस्ट्रॉल कम करने का उपाय – Flaxseed to reduce Bad cholesterol in Hindi

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अलसी
Image source: freepik.com

कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय (cholesterol kam karne ke upay in Hindi) में शामिल है अलसी के बीज। अलसी में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) मौजूद होता है। अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) एक प्रकार का ओमेगा -3 फैटी एसिड है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा अलसी के बीज HDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

“कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अलसी के बीज कुल कोलेस्ट्रॉल और LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं और साथ ही HDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं।” (15)

4. LDL कोलेस्ट्रॉल कम करने का उपाय है ओमेगा 3 फैटी एसिड – Omega-3 Fatty Acid to reduce Bad cholesterol in Hindi

खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन अघिक करें। यह मानव शरीर के लिए एक जरूरी फैटी एसिड है, जो शरीर की कोशिकाओं और मांसपेशियों को कार्य करने के लिए ताकत प्रदान करता है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्लड में मौजूद LDL कोलेस्ट्रॉल और  ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद कर सकता है और साथ ही अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। (16)

5. आंवला का उपयोग करें कोलेस्ट्रॉल को कम करने – Gooseberry to reduce Bad cholesterol in Hindi

कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Cholesterol in Hindi) में आवला बहुत उपयोगी है। अवले में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-सी जैसे गुण पाए जाते हैं साथ ही आंवले में हाइपोलिपिडेमिक गुण भी होते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को तेजी से नियंत्रित करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकता है। (17)

“एनसीबीआई में प्रकाशित एक शोध में पाया गया कि जिन लोगों ने आंवले का सेवन रोजाना किया था उनके खराब कोलेस्ट्राॅल व टोटल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में तेजी से कमी देखी गई।” (18)

6. कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण उपाय है प्याज – Onion to reduce Bad cholesterol in Hindi

प्याज में पाए जाने वाला फ्लेवोनोइड्स कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। फ्लेवोनोइड्स में हाइपोलिपिडेमिक और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण होते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद कर सकता है।

“एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग अपने आहार में रोजाना प्याज का सेवन करते थे, उनमें कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) या “खराब” कोलेस्ट्रॉल का स्तर प्याज ना खाने वाले लोगों की तुलना में कम था।” (19)

7. खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए मेथी का पानी पियें – Fenugreek water to reduce Bad cholesterol in Hindi

ब्लड में कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड की मात्रा अधिक होने पर मेथी के पानी का सेवन किया जा सकता है। मेथी में अनेक ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मददगार साबित होते हैं। (20)

8. नींबू है कोलेस्ट्रॉल कम करने का उपाय – Lemon to reduce Bad cholesterol in Hindi

नींबू में अनेक ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो हाई कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड को कम करने में बहुत फायदेमंद हैं। अगर आपका कोलेस्टेरॉल लेवल बढ़ गया है तो आप अपनी डाइट में नींबू को शामिल कर सकते हैं। इससे उच्च कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड का स्तर काफी तेजी से कम हो सकता है। (21)

9. कोलेस्ट्रॉल कम करने का घरेलू उपाय है सेब का सिरका – Apple vinegar to reduce Bad cholesterol in Hindi

सेब का सिरका कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए
Image source: freepik.com

जानवरों पर किये कुछ शोधों  से पता चलता है कि एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) कोलेस्ट्रॉल, कुल कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। इससे दिल से जुड़ी कई बीमारियों से बचाव होता है। एक गिलास पानी में दो चम्मच सेब का सिरका डालकर उसका सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल में फायदा होता है। (22)

10. कोलेस्ट्रॉल कम करने की जड़ी बूटी है लहसुन – Garlic to reduce Bad cholesterol in Hindi

लहसुन खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में काफी प्रभावी माना जाता है। इसके अलावा लहसुन रक्तचाप को कम करने और ह्रदय स्वस्थ को बनाए रखने में भी मदद करता है। रोजाना लहसुन की दो कलियां छीलकर खाने से यह हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है।

“एक शोध में जब उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले पुरुषों को लहसुन के अर्क का सेवन करवाया गया तो उनके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में 10 प्रतिशत तक की कमी देखी गई।” (23)

11. एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर संतृप्त वसा का परहेज करें  – Food  to avoid in high cholesterol in Hindi

शरीर को सैचुरेटेड फैटी एसिड (संतृप्त वसा) की जरूरत होती है, लेकिन इसका जरुरत से ज्यादा सेवन करना स्वास्थ के लिए हानिकारक भी हो सकता है विशेष रूप से यदि आप की आयु 40 से अधिक हो। (24)

सैचुरेटेड फैटी एसिड वाले खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:

  • पिज्जा, बर्गर, चीज, मेयोनीज, केक जैसे फूड आइटम्स,
  • कुछ मांस जैसे बीफ, मेमने का मांस और पोर्क,
  • प्रोसेस्ड मीट,
  • वसायुक्त दूध

कोलेस्ट्रॉल कम करने की एक्सरसाइज (Exercise to lower cholesterol in Hindi)

रनिंग और जॉगिंग कोलेस्ट्रॉल कम करने की एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज है, जो कम समय में अधिक कैलोरी बर्न कर सकती है। एक्सपर्ट के अनुसार,  जिन लोगों को हाई कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या है उन्‍हें जॉगिंग और रनिंग जैसी हाई इंटेंसिटी एक्‍सरसाइज का चुनाव करना चाहिए।

इसके अलावा हेल्थ एक्सपर्ट दिन में रोज 21 मिनट पैदल चलने की सलाह देते हैं। पैदल चलने से आप हृदय रोग के जोखिम को 30 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। वहीं सप्ताह में यदि 2.5 घंटे पैदल चलते है तो LDL Cholesterol कम होता है। (25)

और पढ़ें:  पैदल चलने के फायदे, नुकसान और जानिए चलने का सही तरीका

खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने की अंग्रेजी दवा (Medicine for Cholesterol in Hindi)

यदि किसी व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल स्तर उच्च है और वह घरेलू उपयों द्वारा भी नियंत्रित नहीं हो रहा है तो इस स्थिति में डॉक्टर स्टैटिन जैसी  दवाएं  शुरू कर सकते हैं। ये दवाएं कोलेस्ट्रॉल कम करके स्ट्रोक या दिल के दौरे के जोखिम को कम कर सकती हैं। इसके अलावा कोलेस्टारामिन और एवोलोक्यूमैब इंजेक्शन भी कोलेस्ट्रॉल के इलाज के लिए दी जाने वाली दवाइयों में से एक हैं।

LDL कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सप्लीमेंट्स (Supplements to Lower Cholesterol in Hindi)

कुछ सप्लीमेंट खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। रोगी डॉक्टर की सलाह के अनुसार इन सप्लीमेंट का सेवन कर सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन सप्लीमेंट्स में शामिल हैं-

1. रेड यीस्ट राइस (Red yeast rice)

रेड यीस्ट राइस कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए
Image Source: freepik.com

लाल खमीर चावल एक पारंपरिक चाइनीस दवा के रूप में उपयोग में लाई जाती है। इसे यीस्ट के साथ लाल चावल की खेती करके बनाया जाता है। लाल खमीर चावल का उपयोग (LDL Cholesterol Diet) खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए किया जाता है। इसमें पाए जाने वाला मोनाकोलिन K रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। (26)

2. नियासिन सप्लीमेंट (Niacin supplement)

यह  विटामिन बी है, जो एचडीएल “अच्छे” कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है और एलडीएल “खराब” कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर सकता है – लेकिन इसका उपयोग केवल तभी करें जब आपका डॉक्टर आपको सलाह दे। (27)

3. बीटा-ग्लूकन (Beta-glucan)

बीटा-ग्लुकन एक प्रकार का फाइबर है, जो मशरूम, जई और जौ के भीतर मौजूद होता है। रिसर्च से पता चलता है कि बीटा-ग्लूकन कुल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं। (28)

4. फाइटोस्टेरॉल सप्लीमेंट (Phytosterol supplement)

फाइटोस्टेरॉल पौधों से प्राप्त होने वाले मोम हैं। जो कोलेस्ट्रॉल के अवशोषित को रोकता है। ये स्वाभाविक रूप से साबुत अनाज, मेवे, फल और सब्जियों में मौजूद होते हैं। (29)

5. फिश ऑयल कैप्सूल (Fish oil capsules)

दिल को स्वस्थ रखने के लिए फिश ऑयल कैप्सूल को कई लाभों से जोड़ा गया है। जिसमें शामिल हैं- (30)

  • फिश ऑयल में मौजूद ओमेगा 3 उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों में रक्तचाप के स्तर को कम कर सकता है।
  • फिश ऑयल “अच्छे” एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है।
  • फिश ऑयल दिल और दिमाग में ब्लड क्लॉट को बनने से रोक सकता है।
  • फिश ऑयल शरीर की सूजन कम कर सकता है।
  • फिश ऑयल के फायदे असामान्य हृदय गति की संभावना को कम कर सकता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है, जो दिल और संचार संबंधी बीमारियों जैसे दिल का दौरा और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकती है। हालांकि, उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित व्यक्ति घरेलू उपायों द्वारा आसानी से उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या का निवारण कर सकते हैं। जिसमें विशेष रूप से स्वस्थ आहार लेना, घुलनशील फाइबर खाना, नियमित रूप से व्यायाम करना और अपने वजन को नियंत्रित बनाए रखना शामिल हैं। फिर भी यदि खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बना रहता है, तो डॉक्टर कुछ दवाइयों द्वारा इस रोग का निवारण आसानी से कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि अब आप खराब कोलेस्ट्रॉल कम कैसे करें (Cholesterol Kam Kaise Kare) के बारे में जान गए होंगे। कमेंट में बताएं आपको यह पोस्ट कैसी लगी। अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो, तो इसे शेयर जरूर करें।

वेब पोस्ट गुरु ब्लॉग में आने और पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Disclaimer : ऊपर दी गई जानकारी पूरी तरह से शैक्षणिक दृष्टिकोण से दी गई है। इस जानकारी का उपयोग किसी भी बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा किसी भी चीज को अपनी डाइट में शामिल करने या हटाने से पहले किसी योग्य डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ (Dietitian) की सलाह जरूर लें।  

सन्दर्भ (References)

  • Huff T, Boyd B, Jialal I. Physiology, Cholesterol. [Updated 2022 Mar 9]. In: StatPearls [Internet]. Treasure Island (FL): StatPearls Publishing; 2022 Jan
  • Lee Y, Siddiqui WJ. Cholesterol Levels. [Updated 2022 Jul 25]. In: StatPearls [Internet]. Treasure Island (FL): StatPearls Publishing; 2022 Jan.
  • Kosmas CE, Martinez I, Sourlas A, Bouza KV, Campos FN, Torres V, Montan PD, Guzman E. High-density lipoprotein (HDL) functionality and its relevance to atherosclerotic cardiovascular disease. Drugs Context. 2018 Mar 28;7:212525. 
  • InformedHealth.org [Internet]. Cologne, Germany: Institute for Quality and Efficiency in Health Care (IQWiG); 2006-. High cholesterol: Overview. 2013 Aug 14.

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles