Sugar Ka Desi Ilaj: ब्लड शुगर तुरंत कम करने के 14 घरेलू उपाय

मधुमेह (डायबिटीज) एक मेटाबोलिक डिसॉडर (विकार) है जो सभी लिंग और आयु के लोगों को प्रभावित करती है। डायबिटीज रोगियों के लिए ब्‍लड शुगर लेवल मैनेज करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि लंबे समय तक ब्‍लड शुगर हाई रहे तो रोगी के अंग और जीवन दोनों के लिए खतरा पैदा हो सकता है। यदि आपका भी शुगर लेवल ज्यादा है और यह तेजी से बढ़ता है, तो आप घर बैठे शुगर का देशी इलाज (Sugar Ka Desi Ilaj) अपना सकते हैं।

इस पोस्ट में हम आपको ब्लड शुगर कम करने के घरेलू उपाय (Home remedies for diabetes in Hindi) बता रहे हैं। मधुमेह रोगी डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए दवाओं के साथ-साथ इन घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं।

तो चलिए समझते शुगर लेवल कम करने के घरेलू उपाय।

Sugar Ka Desi Ilaj Home Remedies for Diabetes

शुगर तुरंत कम करने के उपाय (Sugar Ka Desi Ilaj) | Natural Home remedies for diabetes in Hindi

शुगर का देशी इलाज बहुत ही आसान है और आप इसे घर बैठे अपना सकते हैं। हालांकि, डायबिटीज के घरेलू उपाय अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें और उनकी निगरानी में ही इन उपायों को अपनाएं।

1. शुगर के इलाज में फायदेमंद तुलसी – Benefits of tulsi leaves for diabetes in Hindi

शुगर कम करने के लिए आप तुलसी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं। डायबिटीज के इलाज में तुलसी काफी फायदेमंद होती है। (1

तुलसी की पत्ती में मौजूद एन्टीऑक्सिडेंट और जरुरी पोषक तत्व शरीर में इन्सुलिन जमा करने वाली और छोड़ने वाली कोशिकाओं को ठीक से काम करने में मदद करती है।

मधुमेह में आयुर्वेदिक डॉक्टर रोजाना खाली पेट दो से तीन तुलसी के पत्ते खाने की सलाह देते हैं। इसके अलावा तुलसी का पानी भी शुगर कम करने में काफी फायदेमंद होता है। तुलसी के पत्तों को रात-भर पानी में भिगोकर सुबह छान लें और सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें।

2. मधुमेह का घरेलू इलाज सौंफ – Home remedies for diabetes fennel in Hindi

जानकर शुगर के देसी इलाज के लिए सौंफ खाने की सलाह देते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, सौंफ में पाए जाने वाला पोलीफेनोल, एंटीऑक्सिडेंट्स और जिनेरोल, कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा करते हैं, जिससे पेंक्रियाज़ से इंसुलिन के स्राव में वृद्धि होती है। जिसके फलस्वरूप, कोशिकाओं की रक्त से ग्लूकोज के सोखने की क्षमता बढ़ जाती है। (2 & 3)

शुगर में सौंफ के बीजों का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि उन्हें रात-भर पानी में भिगोकर सुबह छान लें और सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पी लें।

3. जामुन की गुठलियों का चूर्ण शुगर कम करने के लिए – Benefits of blueberry powder for diabetes in Hindi

शुगर कंट्रोल करने में जामुन का फल काफी उपयोगी माना जाता है। इसे खाने से खून में शुगर की मात्रा तुरंत कंट्रोल की जा सकती है। (4)

जामुन की गुठलियाँ को सूखा लें और फिर उसे पीसकर चूर्ण बना लें। अब एक चम्मच दिन में दो बार गुनगुने पानी या दूध के साथ इसका सेवन करें। ऐसा करने से मधुमेह की बीमारी को जड़ से समाप्त किया जा सकता है।

और पढ़ें –  शुगर में कौन से फल खाएं और कौन से नहीं।

4. अंजीर के पत्ते हैं मधुमेह में फायदेमंद  – Benefits of Fig leaves for diabetes in Hindi

अंजीर के पत्तों में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल कम होने में मदद मिल सकती है। अंजीर के 5-6 पत्तों को खाली पेट चबाने या पानी में उबाल कर पीने से शुगर तुरंत कम  की जा सकती है। (5)

5. शुगर तुरंत कम करने के लिए खाएं मेथी के दाने – Eat fenugreek seeds to reduce sugar in Hindi

शुगर कम करने के लिए खाएं मेथी के दाने
Image source freepik

मधुमेह के रोगियों के लिए मेथी बहुत फायदेमंद मानी जाती है। मेथी  के बीजों में फाइबर और अन्य रसायन होते हैं जो पाचन को धीमा कर सकते हैं और साथ ही शरीर में कार्बोहाइड्रेट और चीनी के अवशोषण को बड़ा सके हैं। (6)

इसके लिए आपक एक चम्मच मेथी के बीज को रात भर एक गिलास पानी में भिगोकर रखें। सुबह खाली पेट बीज समेत पानी को पी लें। नियमित रुप से इसका सेवन करने से डायबिटीज नियंत्रण में रह सकती है।

6. लहसुन से शुगर का इलाज – Garlic for diabetes treatment in Hindi

लहसुन उपवास रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, विशेष रूप से  ये टाइप 2 मधुमेह को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकता है। (7)

इसके लिए आप रातभर लहसुन की 2-3 कलियों को पानी में भिगो दें। और सुबह खाली पेट इन्हें चबाकर खा लें।

7. करेले से शुगर का देशी इलाज – Sugar Ka Desi Ilaj with bitter gourd in Hindi

शुगर कम करने के लिए करेले का रस पिया जा सकता है। करेले में कैरेटिन नामक रसायन होता है जो खून में शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता है। (8)

करेले के 100 ml रस में इतना ही पानी मिलाकर दिन में तीन बार लेने से डायबिटीज के रोगियों को लाभ मिल सकता है।

8. अलसी के बीज से करें डायबिटीज नियंत्रण – Flax seeds for diabetes treatment in Hindi

अलसी के बीज मधुमेह को नियंत्रण करने, इंसुलिन की संवेदनशीलता में सुधार लाने और हृदय रोग के जोखिम को कम कर में मदद करते हैं। (9)

अलसी के बीज मधुमेह टाइप 2 के उपचार में विशेष भूमिका निभाते हैं क्योंकि यह प्री-डायबिटीज में फास्टिंग प्लाज्मा ग्लूकोज (FPG) की सांद्रता को कम करने में मदद करते हैं।

शुगर पेशेंट ऐसे करें अलसी का सेवन

सबसे पहले 2 चम्मच अलसी के बीज को दो कप पानी में डालें। अब बर्तन को धीमी आंच पर गर्म होने दें। जब तक पानी आधा ना हो जाए तब तक उबालें। इसके बाद गैस बंद कर दें और इसे छानें। थोड़ा ठंडा हो जाएं तो इसे पिएं

9. दालचीनी से करें ब्लड  शुगर कम – Reduce blood sugar with cinnamon in Hindi

दालचीनी शुगर के रोगियों के लिए फायदेमंद मानी जाती है। रिसर्च के अनुसार, दालचीनी में पॉलीफेनॉल्स (Polyphenols) पाया जाता है। जिसका एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक (Anti-hyperglycemic) गुण इंसुलिन की संवेदनशीलता को बढ़ाता है। (10)

नतीजतन, रक्त में ग्लूकोज (चीनी) का स्तर तेजी से कम होने लगता है और मधुमेह कुछ हद तक नियंत्रित हो जाता है। मधुमेह पेशेंट शुगर लेवल कम करने के लिए दालचीनी की चाय का सेवन कर सकते हैं। 

और पढ़ें-  बवासीर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं (परहेज)

10. आंवले के रस से डायबिटीज का इलाज – Gooseberry Juice for diabetes in Hindi

आंवले का रस डायबिटीज के लक्षण और उससे होने वाली स्वास्थ समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। (11)

अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल करने के लिए आंवला खाने की सलाह देते हैं। आंवला इम्युनिटी बढ़ाने के साथ साथ मधुमेह के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय के रूप में जाना जाता है। शुगर रोगी डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए 10 मि.ग्रा. आँवले के जूस को 2 ग्रा. हल्दी के पाउडर में मिलाकर दिन में दो बार ले सकते हैं

11. नीम का रस मधुमेह के लिए लाभकारी – Neem juice benefits for diabetes in Hindi

नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। इसके अलावी नीम में एंटी-डायबिटिक गुण भी पाया जाता है। ये सभी तत्व मधुमेह को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं। (12)

कई अध्ययनों से भी पता चला है कि नीम के पत्तों के मधुमेह विरोधी गुण ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में मदद करती हैं।

1mg प्रकाशित लेख के अनुसार, डायबिटीज या शुगर के लक्षण दिखते ही नीम के पत्तों के जूस का सेवन शुरु कर देना चाहिए। जहां तक हो सके रोज सुबह खाली पेट नीम का रस का सेवन करें।

शुगर पेशेंट ऐसे करें नीम का सेवन

नीम की लगभग 20 पत्तियों को आधा लीटर पानी में लगभग 5 मिनट तक उबालें। आप देखेंगे कि पत्ते मुलायम दिखने लगे हैं। पानी धीरे-धीरे गहरे हरे रंग का हो जाएगा। अब इस पानी को छान कर किसी बर्तन में रख लें। इस काढ़े को दिन में कम से कम दो बार पिएं।

12. शुगर में अजवाइन के फायदे – Benefits of celery in sugar in Hindi

अजवाइन में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है, बल्कि लंबे समय तक पेट को भी भरा रखता है। पेट भरा होने से आप अतिरिक्त आहार के सेवन से बच जाते हैं, जिससे शुगर लेवल और वजन बढ़ने का जोखिम कम रहता है। (13)

मधुमेह रोगी रोजाना सुबे खाली पेट एक से दो ग्राम अजवाइन को सादे पानी के साथ पी सकते हैं। 

13. शुगर में कलौंजी के फायदे – Benefits of Kalonji in sugar in Hindi

शुगर में कलौंजी के फायदे
Image source freepik

कलौंजी  ब्लड शुगर लेवल  कम करने के लिए काफी असरदार मानी जाती है विशेष रूप से टाइप 2 डायबिटीज रोगियों के लिए। अध्ययनों से पता चला है कि मधुमेह आहार में कलौंजी या कलौंजी का तेल शामिल करने से शुगर फास्टिंग के औसत स्तर में सुधार हो सकता है। (14)

शुगर पेशेंट थोड़ा सा कलौंजी के बीज गर्म पानी के साथ पी सकते हैं। आप चाहें तो एक ग्लास में 8-10 कलौंजी के बीज डालकर रातभर भिगोने के लिए छोड़ दें और सुबह उठकर खाली पेट बीज निकाल कर इसका पानी पी लें।

14. शुगर में चिरायता के फायदे – Benefits of Chirata in sugar in Hindi

शुगर में चिरायता के फायदे
Image source freepik

चिरायता ऊँचाई पर पाया जाने वाला पौधा है। चिरायता पाचन संबंधी विकार जैसे ब्लोटिंग में फायदेमंद होता है। चिरायता में एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं। ये शुगर को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं और इंसुलिन के उत्पादन में भी मदद करता है। इसके अलावा चिरायता में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो पैंक्रियाटिक सेल्स को डैमेज नहीं होने देते। (15)

चिरायता की 5-6 पत्तियों को को पानी में उबाल लें ( जब तक कि यह 1/4 भाग न रह जाए) फिर इसे छान कर इसका पानी पी लें। आप चाहें तो इसे  सुबह खाली पेट भी ले सकते हैं।

और पढ़ें-  Prediabetes क्या है? जानिए पूर्व मधुमेह के लक्षण, कारण और आयुर्वेदिक उपचार

निष्कर्ष | Conclusion

डायबिटीज के मरीज इन घरेलू नुस्खों को अपना कर शुगर लेवल कम कर सकते हैं। एक्सपर्ट शुगर कम करने के लिए तुलसी का पानी पीने और जामुन की गुठलियों का चूर्ण खाने की सलाह देते हैं। इसके अलावा शुगर कम करने के लिए आप सौंफ, अंजीर के पिसे पत्ते, मेथी के दाने, लहसुन आदि का भी सेवन कर सकते हैं।

ये हैं ब्लड शुगर कम करने के 14 घरेलू उपाय। कमेंट में बताएं आपको Sugar Ka Desi Ilaj in Hindi पोस्ट कैसी लगी। अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो, तो इसे शेयर जरूर करें।

वेब पोस्ट गुरु ब्लॉग में आने और पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Disclaimer : ऊपर दी गई जानकारी पूरी तरह से शैक्षणिक दृष्टिकोण से दी गई है। इस जानकारी का उपयोग किसी भी बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा किसी भी चीज को अपनी डाइट में शामिल करने या हटाने से पहले किसी योग्य डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ (Dietitian) की सलाह जरूर लें।  

सन्दर्भ (References)

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -spot_img

Latest Articles