Home Remedies for Allergic Cough: एलर्जी वाली खांसी का घरेलू इलाज

बदलते मौसम के साथ ही सर्दी जुखाम और खांसी (कफ) का होना समान्य है। खांसी या तो सर्दी जुखाम के कारण होती है या एलर्जी के कारण।आमतौरपर सर्दी-जुखाम वाली खांसी तो कुछ दिनों में ठीक हो जाती है, परन्तु एलर्जी वाली खांसी को ठीक होने में बहुत समय लग सकता है या कभी-कभी व्यक्ति पूरी जिंदगी परेशान रह सकता है। यदि आप भी कफ या खांसी से परेशान हैं और इसे ठीक करने का घरेलू उपाय तलाश रहे हैं, तो यह पोस्ट आपकी मदद कर सकती है। इस पोस्ट में हम आपको एलर्जी वाली खांसी का घरेलू इलाज (Home Remedies for Allergic Cough in Hindi) बता रहे हैं। तो चलिए पढते हैं कफ या खांसी का घरेलू उपचार हिंदी में। 

Home Remedies for Allergic Cough in Hindi खांसी का घरेलू इलाज

क्या है एलर्जी वाली खांसी के कारण? (Allergic Cough Causes in Hindi)

साधारण सर्दी जुखाम वाली खांसी या कफ का प्रमुख कारण वायरस इन्फेक्शन और बैक्टीरिया इन्फेक्शन होता है जबकि, एलर्जी वाली खांसी का कारण

  • मौसमी पराग,
  • बीजाणु,
  • जानवरों की रूसी, मूत्र, या लार
  • धूल के कण आदि हो सकते हैं। 

एलर्जी वाली खांसी के लक्षण (Allergic cough symptoms in Hindi)

एलर्जी का एक लक्षण खांसी (कफ) है। यह खांसी अक्सर वायुमार्ग में जलन और सूजन के कारण होती है। इसके अलावा एलर्जी वाली खांसी के लक्षण में शामिल हैं –

  • गले में खुजली,
  • गले में खराश,
  • गले में दर्द,
  • बलगम का बनना,
  • नाक-कान में खुजली,
  • नाक बहना,
  • छींक आना,
  • नाक बंद हो जाना,
  • स्किन पर लाल चकत्ते पड़ना,
  • होंठ और जीभ पर सूजन आदि।

एलर्जी वाली खांसी और जुकाम वाली खांसी में अंतर (Difference between allergic cough and cold cough in Hindi)

एलर्जी और सामान्य सर्दी दोनों ही खांसी और नाक बहने जैसे अन्य समान लक्षण पैदा कर सकते हैं। हालांकि, दोनों ही खांसी के लक्षण, कारण और अवधि अलग-अलग हो सकती हैं। जिसे आप नीचे टेबल में समझ सकते हैं

विशेषता

जुकाम वाली खांसी

एलर्जी वाली खांसी

लक्षण

जुकाम के साथ, गले में खराश, शरीर में दर्द और सिरदर्द का अनुभव होता है।

एलर्जी के साथ इन लक्षणों के होने की संभावना कम होती है। आँखों में खुजली और पानी आना आम है।

आप सामान्य सर्दी के साथ अपनी छाती में असुविधा महसूस कर सकते हैं

लेकिन जब तक आपको अस्थमा न हो, तब तक एलर्जी के साथ ऐसा होने की संभावना नहीं है।

कारण

जुकाम वायरल इंफेक्शन के कारण होता है।

एलर्जी आपके वातावरण में किसी चीज की प्रतिक्रिया के कारण होती है।

अवधि

जुकाम 1-2 सप्ताह के बाद ठीक हो जाता है।

एलर्जी तब तक रह सकती है जब तक आप उस एलर्जीन के संपर्क में रहते हैं, उदाहरण के लिए पराग कण।

चलिए अब समझते हैं खांसी दूर करने के घरेलू उपाय (Khansi ka Ilaj) क्या-क्या हैं?

इस 12 तरीकों से करें एलर्जी वाली खांसी का घरेलू इलाज (12 Natural Home Remedies for Allergic Cough in Hindi)

दरअसल, एलर्जी के कारण वायुमार्ग में बलगम बनने लगता है और खांसी होने लगती है।अगर जल्दी खांसी का इलाज न किया जाए तो खांसते-खांसते सीने में दर्द  और सांस फूलने लगती है। इसलिए खांसी का इलाज (Khansi ka Ilaj) करवाना जरुरी है। आइए जानते हैं एलर्जी वाली खांसी का घरेलू इलाज (Allergic Cough treatment at home in Hindi) के बारे में।

1. हर्बल चाय से कफ का घरेलू उपचार (Home remedies for allergic cough with herbal tea)

एलर्जी वाली खांसी के घरेलू इलाज (Home remedies for cough) में हर्बल चाय काफी असरदार होती है। हर्बल चाय का उपयोग सैकड़ों वर्षों से विभिन्न बीमारियों के उपचार में किया जा रहा है।

आयुर्वेदिक चाय में पाए जाने वाले बायोएक्टिव यौगिक (जैसे एंटीमाइक्रोबॉयल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीएलर्जिक) एलर्जी वाली खांसी पे काफी असरदार होता है।

एलर्जी वाली खांसी से राहत पाने के लिए आप हर्बल चाय दिन में 2-3 बार पी सकते हैं, इससे बहुत फायदा मिलेगा। एलर्जी को जड़ से खत्म करने के लिए हर्बल चाय में शामिल हैं-

तुलसी की चाय, आदर की चाय और पुदीना की चाय 

2. शहद और काली मिर्च से खांसी का घरेलू इलाज (Home remedies for allergic cough with honey and black pepper)

जानकर खांसी की समस्या में शहद का सेवन करने की सलाह देते हैं, यह एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है।

अगर आप शहद में थोड़ी सी काली मिर्च मिलाकर इसका सेवन करते हैं तो यह एलर्जी वाली खांसी, सर्दी-जुकाम वाली खांसी, गले की खराश, सूजन और कफ से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकती है।

एक बड़ी चम्मच शहद में चुटकी भर काली मिर्च मिलाकर दिन में 2-3 बार इसका सेवन करने से एलर्जी वाली खांसी का घरेलू इलाज (Khansi ka gharelu Ilaj) किया जा सकता है।

3. भाप में सांस लें कर खांसी इलाज (Home remedies for allergic cough by breathing in steam)

खांसी के इलाज के लिए के लिए भाप काफी लाभदायक होती है। भाप लेने से नाक में जमा बैक्टीरिया नष्ट होते हैं, जो संक्रमण का कारण बनते हैं। साथ ही भाप लेने से आपके गले और फेफड़ों की सिकाई और सफाई भी हो जाती है।

भाप को और भी अधिक असरदार बनाने के लिए आप गर्म पानी में पुदीने के तेल की 2-3 बूंद डालकर दिन में 2-3 बार भाप लें।

4. ह्यूमिडिफायर द्वारा एलर्जी वाली खांसी का इलाज (Treating Allergic Cough with a Humidifier)

आपके घर की शुष्क हवा आपकी खांसी को और बढ़ा सकती है। ह्यूमिडिफायर आपके द्वारा सांस लेने वाली हवा में नमी प्रदान करने में मदद करता है, साथ ही आपके साइनस को खोलने में भी मदद करता है। अक्सर एलर्जी वाली खांसी के घरेलू इलाज (Home remedies for cough) के लिए डॉक्टर ह्यूमिडिफायर लगाने की सलाह देते हैं।

5. खांसी दूर करने में फायदेमंद एयर प्यूरीफायर (Air purifiers for relieving cough)

एक उच्च गुणवत्ता वाला एयर प्यूरीफायर किसी व्यक्ति के घर या कार्यालय के अंदर की हवा में एलर्जी और जलन पैदा करने वाले तत्वों की संख्या को कम करने में मदद कर सकता है।

6. लाल प्याज से कफ का घरेलू उपचार (Home remedies for cough with red onion)

लाल प्याज़ खांसी दूर करने के घरेलू उपाय (Cough home remedies in Hindi) में शामिल है। प्याज में जीवाणुरोधी गुण मौजूद होते हैं जो हमें विभिन प्रकार की बिमारियों से बचा सकता हैं जिसमें एलर्जी वाली खांसी का उपचार भी शामिल हैं।

आधा चम्मच प्याज का रस, और एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार लेने से खांसी में आराम मिलता है।

7. गर्म पानी से एलर्जी खांसी का घरेलू इलाज (Natural remedies for allergic cough with warm water)

गर्म तरल पदार्थ या गर्म पानी पीकर खांसी को कम किया जा सकता है। गर्म पानी आपके गले में सूखापन को दूर करने में मदद करता है और साथ ही बलगम को भी पतला करता है जिससे खांसी से आराम मिलता है।

इसलिए गर्म पानी खांसी दूर करने के घरेलू उपाय (Cough Home remedies) में शामिल किया जा सकता है।

8. मेथी के दानों से एलर्जी वाली खांसी का इलाज (Treatment of allergic cough with fenugreek seeds)

मेथी का पानी आपके छाती में जमे बलगम को निकल सकती है। मेथी दाना औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जो संक्रमण के बैक्टीरिया को मरता है। इसके अलावा मेथी का पानी पीने से मौसमी पराग या बीजाणु से होने वाली खांसी से भी राहत देती है। 

एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी के बीज डालकर उबाल लें. फिर इसे छानकर चाय की तरह पीएं। आप इसका दिन में 2-3 बार सेवन करें.

9. अजवाइन के पानी से खांसी का घरेलू उपाय (Home remedy for cough with ajwain water)

अजवायन के फूल के पत्तों में फ्लेवोनोइड्स नामक यौगिक होते हैं जो खांसी में गले की मांसपेशियों को आराम देते हैं और सूजन को कम करते हैं।

इसके अलावा यह बलगम को कम करने में भी मददगार है। आप एक गिलास पीनी में आधा छोटा चम्मच अजवाइन डालकर अच्छी तरह उबाल लेना है। फिर कप को ढककर 10 मिनट के लिए रख दें और छान लें।

अब इस पानी को घूंट-घूंट कर पिएं और मेथी का पानी का दिन में 2-3 बार  सेवन कर सकते हैं।

10. आंवले द्वारा कफ का घरेलू उपचार (Home remedies for allergy with gooseberry)

एलर्जी वाली खांसी के घरेलू उपाय में आंवला खांसी काफी असरकारी माना जाता है। आंवला में विटामिन-सी होता है, जो ब्लड सरकुलेश को बेहतर बनाता है। अपने खाने में आंवला शामिल कर आप एंटी-ऑक्सीडेंट्स का सोर्स बढ़ा सकते हैं जो आपकी इम्युनिटी बढ़ेगा और साथ ही एलर्जी और खांसी को भी दूर रखेग।

11. मार्शमैलो पौधे की पत्तियां द्वारा एलर्जी में खांसी का इलाज (Allergic cough treatment with marshmallow plant leaves)

मार्शमैलो पौधे की पत्तियों और जड़ों का उपयोग प्राचीन काल से गले में खराश और खांसी के इलाज में किया जा रहा है। 2020 में किये गए एक अध्ययन में पाया गया कि मार्शमैलो का पौधा गले और साइनस के ऊतकों की सूजन को कम करता है। जो एलर्जी वाली खांसी के इलाज में मदद कर सकता है।

12. खांसी से छुटकारा पाने के लिए रूम रखें साफ (Keep the room clean to get rid of cough)

एलर्जी वाली खांसी धूल या पालतू पशुओं की रूसी के कारण होती है ऐसे में अपने कमरे हो इन सब से दूर रखें। इसके लिए आप कमरे  को साफ रखें या एयर पूरिफिएर लगवा लें।

जहां तक हो सके पालतू जानवरों को अपने बेडरूम से बाहर रखें।

और पढ़ें- जानिए मानसिक तनाव दूर करने के 14 घरेलू उपाय

और पढ़ें- कीवी का जूस पीने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

और पढ़ें- सेब का सिरका पीने के फायदे

कफ (खांसी) में क्या नहीं खाना चाहिए? (Foods To Avoid in Allergic Cough in Hindi)

खांसी में मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए। मसालेदार भोजन से गले में सूजन पैदा हो सकती है जिससे खांसी में और भी तकलीफ होती है।

सफेद ब्रेड, पास्ता, बेक्ड फूड, चिप्स और चीनी युक्त खाद्य पदार्थ खांसी में परहेज करना चाहिए। इनकी जगह पर आप हरी पत्तेदार सब्जियां और अन्य पौष्टिक आहार खा सकते हैं।

खांसी में तले हुए खाद्य पदार्थों का परहेज करना चाहिए। अधिक तले हुए खाद्य पदार्थों में एक्रोलिन नाम यौगिक होते हैं, जो गले में जलन पैदा करते हैं।

धूम्रपान एलर्जी वाली खांसी को और खराब कर सकता है। इसके अलावा धूम्रपान करने से गले में जलन होती है। इसके साथ ही साथ धूम्रपान खांसी ठीक होने में बाधक बनता है।

आइसक्रीम और ठंडे पेय जैसे कोल्ड ड्रिंक और शेक खांसी में पीने से बचाना चाहिए। थड़ी चीजें खाने या पीने से बलगम और बनने का खतरा रहता है जिससे खांसी और खराब हो सकती है।

कफ वाली खांसी से बचाव के उपाय (Prevention Tips For Allergic Cough in Hindi)

सर्दी वाली खांसी या अलेर्जी वाली खांसी से खुद को बचाने के लिए निम्नलिखित कदम उठाएं-

  • ऐसे लोगों के संपर्क में आने से बचें जिन्हें खांसी की समस्या है। यदि आपको इन लोगो के संपर्क में आना ही है तो मास्क पहन के जाएं।
  • खांसी में अपने गले हो सूखने से बचाएं यानी हाइड्रेटेड रहें। हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब तरल पदार्थ का सेवन करें।
  • अपने घर और ऑफिस के कमरे को नियमित रूप से साफ रखें।
  • खाने से पहले, बाथरूम जाने के बाद या बीमार व्यक्ति की देखभाल करने के बाद अपने हाथों को जरूर धोएं।

जानिए एलर्जी खांसी की दवा के नाम (Allergic Cough Medicine in Hindi)

घरेलू इलाज द्वारा खांसी ठीक नहीं होती है या राहत नहीं मिलती तो आप डॉक्टर द्वारा खांसी की दवा ले सकते हैं। एलर्जी खांसी में निम्नलिखित दवा शामिल हैं – 

1. खांसी  की अंग्रेजी दवा एंटीहिस्टामाइन

एंटीहिस्टामाइन दवाओं का उपयोग अक्सर एलर्जी के लक्षणों को दूर करने के लिए किया जाता है। डॉक्टर अलेर्जी में इन दवाओं का इस्तेमाल मरीज के लिए कर सकते हैं।

2. एलर्जी खांसी की होम्योपैथिक दवा

होम्योपैथिक दवाओं में मरीज को आर्सेनिक एलबम, एपिकॉप, लोबोलिया व स्टायर आदि दवाएं दी जाती हैं। डॉक्टर इन दवाओं को गर्म पानी में डालकर उसका भाप लेने या उसे पीने के लिए बोल सकते हैं।

3. एलर्जी खांसी की आयुर्वेदिक दवा Patanjali

एलर्जी खांसी के इलाज के लिए पतंजलि की दवा का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप अलेर्जी में  Patanjali Divya Swasari Pravahi का प्रय़ोग कर सकते हैं।

पतंजलि की इस दवा में मुख्यतः लौंग , अदरक , अभ्रक भस्म , मुक्ताशुक्ति भस्म का प्रय़ोग किया जाता है। इसको प्रय़ोग करने से सर्दी जुकाम, दमा तथा खांसी की समस्या में बहुत आराम मिलता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

खांसी दूर करने में शहद और काली मिर्च का इस्तेमाल एक कारगर घरेलू नुस्खा (Cough home remedies in hindi) है। इसके अलावा एलर्जी वाली खांसी दूर करने के लिए आप हर्बल चाय पी सकते हैं जैसे तुलसी, आदर और पुदीने की चाय।

ये सभी उपाय खांसी में राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। इन घरेलू उपायों को अपनाने के साथ साथ आप को कुछ चीजों का परहेज करना जरुरी है जिसमें मसालेदार खाना, तले हुए खाद्य पदार्थ, आइसक्रीम और ठंडे पेय शामिल हैं।

ये हैं एलर्जी वाली खांसी का घरेलू इलाज (Home remedies for allergic cough) की जानकारी। कमेंट में बताएं आपको यह पोस्ट कैसी लगी। यदि आपको Home Remedies for Allergic Cough in Hindi पोस्ट पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें।

वेब पोस्ट गुरु ब्लॉग में आने और पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Disclaimer : ऊपर दी गई जानकारी पूरी तरह से शैक्षणिक दृष्टिकोण से दी गई है। इस जानकारी का उपयोग किसी भी बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा किसी भी चीज को अपनी डाइट में शामिल करने या हटाने से पहले किसी योग्य डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ (Dietitian) की सलाह जरूर लें।  

सन्दर्भ (References)

Medicalnewstoday: Allergy cough: Triggers, home treatment, and when to see a doctor

Healthline: The Best Natural Cough Remedies

1mg: 7 Effective Remedies To Relieve Allergic Cough

NCBI: Cough Hypersensitivity Syndrome: A Few More Steps Forward

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -spot_img

Latest Articles