Home Remedies for Stress: जानिए मानसिक तनाव दूर करने के 14 घरेलू उपाय

आज मानसिक तनाव या स्ट्रेस हर किसी की जिंदगी का एक हिस्सा बनता जा रहा है। तनाव की वजह से आप न सिर्फ मानसिक रूप से परेशान रहते हैं बल्कि कई तरह की बीमारियों से भी ग्रष्ट होते हैं। आप मानसिक तनाव दूर करने के उपाय में तमाम तरह की थेरेपी और मेडिकेशन का सहारा लेते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि आप अपनी जीवनशैली में सुधार करके और स्वस्थ डाइट अपना कर भी इन सब से बच सकते हैं। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय (Natural Home Remedies for Stress in Hindi) के बारे में बता रहे हैं।

आइये अब इस पोस्ट को शुरू करते हैं।

Home Remedies for Stress in hindi
Image Source: pexels.com

मानसिक तनाव क्या है? (Meaning of mental stress in Hindi)

तनाव एक प्रकार का भावनात्मक भावना है। यह किसी भी घटना या विचार से आ सकता है जो आपको निराश, क्रोधित या नर्वस महसूस कराता है। मानसिक तनाव की स्थिति में हमारा मस्तिष्क सही से कार्य करने और किसी भी ख़ुशी के मौक़े पर प्रसन्न होने में असक्षम हो जाता है। यदि मासिक तनाव लम्बे समय तक रहता है तो वह व्यक्ति कई बीमारियों से ग्रसित हो सकता है।

क्या हैं मानसिक तनाव के कारण? (Causes of mental stress in Hindi)

मानसिक तनाव के कारण निम्नलिखित हो सकते हैं –

  • जॉब का चले जाना,
  • प्रमोशन ना मिलना,
  • बुरी आदतों का शिकार होना,
  • शादीशुदा जिंदगी में झगड़े या तलाक होना,
  • किसी प्रिय व्यक्ति की अचानक मौत,
  • गंभीर रूप से बीमार होना,
  • शारीरिक चोट,
  • अकेलापन,
  • आर्थिक तंगी।

क्या हैं मासिक तनाव के लक्षण? (Symptoms of mental stress in Hindi)

मानसिक तनाव के लक्षण में शामिल है-

  • दिन-रात चिंता में रहना,
  •  उदासी और चिड़चिड़ापन,
  • हर समय दांत और जबड़े पीसना,
  • अत्यदिक थरथराहट महसूस करना,
  • सिर और पीठ में दर्द,
  • वजन कम होना,
  • तेजी से बजन बढ़ना,
  • भ्रम की स्थिति होना।

क्या हैं मानसिक तनाव से होने वाले रोग? (Stress related diseases in Hindi)

यदि मासिक तनाव लम्बे समय तक बना रहता है तो व्यक्ति कई प्रकार के रोगों से ग्रष्ट हो सकता है। मानसिक तनाव से होने वाले रोग में शामिल है –

  • हार्ट सम्बन्धी रोग जैसे स्ट्रोक
  • हार्ट अटैक होने का खतरा,
  • ब्लड शुगर का बढ़ना,
  • महिलाओं में फर्टिलिटी की समस्या होना,
  • पीरियड्स की समस्या होना
  • इनसोमनिया,
  • उच्चा रक्तचाप होना,
  • अल्जाइमर रोग,
  • मोटापा बढ़ना,पाचन संबंधी समस्या होना।

मानसिक तनाव के प्रकार कितने हैं? (Types of mental stress in Hindi)

मेडिकल जगत में तनाव के प्रकार को तीन मुख्य श्रेणियों में बांटा गया है –

1. तीव्र तनाव (Acute stress)

ये तनाव बहुत सामान्य और बहुत कम समय के लिए होता है। इस तनाव की तीव्रता अधिक होती है मगर सामान्य रूप से ये नुकसानदायक नहीं होता हैं।

तीव्र तनाव (एक्यूट स्ट्रेस) अक्सर हाल में हुई घटनाओं या निकट भविष्य में होने वाली समस्याओं के बारे में सोचने के कारण होता है। हालाँकि, समस्याओं के समाधान हो जाने पर यह तनाव भी दूर हो जाता है।

2. पिसोडिक तीव्र तनाव (Episodic acute stress)

कुछ लोग अपने जीवन की समस्याओं को बार बार सोचते हैं और चिंतित होते रहते हैं। अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं के तैयारी करने वाले और मंथली टारगेट पूरा करने वाली नौकरी वाले लोग एपिसोडिक तीव्र तनाव के शिकार होते हैं।

इस तरह के तनाव से उच्च हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग होने का खतरा रहता है।

3. दीर्घकालीन तनाव (Chronic stress)

दिर्द्कालीन तनाव लम्बे समय तक रहने वाला तनाव है। यह तनाव उन लोगों मैं देखा जाता है जो लंबे समय से स्वास्थ्य समस्याओं या अक्षमताओं से जूझ रहे होते हैं।

चलिए अब मानसिक तनाव दूर करने के उपाय (Home Remedies for Stress in Hindi) के बारे में पढ़ते हैं।

मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय (14 Natural Home Remedies for Stress in Hindi)

मानसिक तनाव कैसे दूर करें (tension kaise dur kare)? अगर आपके मन में भी यही सवाल है और घरेलू उपाय द्वारा मानसिक तनाव को दूर करना चाहते है, तो आप मानसिक तनाव के घरेलू इलाज (Stress relief remedies in Hindi) के बारे मैं नीचे पढ़ सकते हैं।

1. मानसिक तनाव दूर करने के लिए करें मॉर्निंग वाक।

मानसिक तनाव दूर करने के लिए मॉर्निंग वाक एक अच्छा उपाय (Stress relief tip in Hindi) है। सुबह की सैर आपको तनाव, चिंता और डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारी से मुक्त करा सकती है।

एनसीबीआई पर प्रकाशित एक शोध में पाया गया है कि डिप्रेशन से पीड़ित मरीज अगर रोज 20 से 40 मिनट की सैर करें, तो उनकी मानसिक स्थिति में काफी सुधार हो सकता है। इसके अलावा कुछ शोध से पता चलता है कि शारीरिक व्यायाम, जैसे चलना, वृद्ध लोगों में मस्तिष्क के कार्य में सुधार कर सकता है।

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ये लाभ मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में वृद्धि के कारण होते हैं।

2. एक्सरसाइज है तनाव दूर करने का उपाय।

मानसिक तनाव और चिंता दूर करने के लिए एक्सरसाइज करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। रोजाना एक्सरसाइज  करने से शरीर में खून का बहाव बेहतर बना रहता है जिससे दिमाग सक्रिय रूप से कार्य करता है और तनाव और चिंता दूर होती है।

3. मानसिक तनाव दूर करने के लिए योग।

योग द्वारा मासिक तनाव का इलाज किया जा सकता है। रोजाना 30 से 40 मिनट तक योगाभ्यास करने से आप तनाव और चिंता से मुक्त हो सकते हैं। इसके अलावा नियमित योगाभ्यास करने से आपका शरीर हेल्दी बना रहेगा

4. टेंशन दूर करने के उपाय में शामिल है भरपूर नींद। 

मानसिक तनाव का कारण नींद का ना आना भी हो सकता है। अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो आप आंख बंद करके ध्यान करें और अपने दिमाग़ में किसी भी तरह का कोई विचार न आने दें। इससे नींद आने में सहायता मिलेगी।

5. मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के उपाय में शामिल है गुनगुने पानी से नहाना। 

गुनगुने पानी से नहाने से शरीर का दर्द और सूजन में कमी आती है और तंत्रिका तंत्र भी शांत होता है। इसके अलावा गुनगुने पानी से नहाने से तनाव और चिंता के स्तर में भी कमी आ सकती है और आपके मूड में सुधार कर सकता है।

6. टेंशन दूर करने के उपाय में शामिल है संगीत सुनना। 

विभिन प्रकार के संगीत तंत्रिका तंत्र को शांत करने और स्ट्रेस हॉर्मोन के स्तर को कम करने में मदद कर कर सकते हैं, ये दोनों तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं।

7. मानसिक स्थिति सुधरने के लिए पौष्टिक आहार खाएं। 

अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड और अतिरिक्त चीनी का सेवन करते हैं, उनमें उच्च मानसिक तनाव का स्तर बना रहता है। इसलिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार जैसे हरी सब्जियां, फल, बीन्स, मछली, नट्स और सीड्स खाने से आपका मानसिक स्वास्थ स्वस्थ बना रहता है और आप तनाव और चिंता से मुक्त रहते हैं । 

8. तनाव घटाने के लिए फोन और कंप्यूटर का उपयोग कम करें। 

फोन और कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से कोशिकाओं में एक अलग तरह का Oxidative Stress पैदा होता है। इसके अलावा फोन के रेडिएशन से ब्रेन सेल्स भी प्रभावित होती हैं। इससे मानसिक तनाव, चिंता, डिप्रेशन, अल्झाइमर, कैंसर, आर्थराइटिस  और दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

9. मानसिक तनाव दूर करने के लिए कैफीन का सेवन कम करें। 

कैफीन एक प्रकार का केमिकल है जो कॉफी, चाय, चॉकलेट और एनर्जी ड्रिंक्स में पाया जाता है। कैफीन आपके सेंट्रल नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करता है। कैफीन के ज्यादा सेवन से नींद की समस्या पैदा होती है, जिससे मानसिक तनाव और चिंता बढ़ने का खतरा बना जाता है। इसलिए मानसिक तनाव दूर करने के लिए कैफीन का सेवन ना करें।

10. मानसिक रोग दूर करने का मंत्र अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं। 

मानसिक तनाव और चिंता दूर करने के लिए आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताते रहें। दोस्तों और परिवार के साथ आप अपने मन की बात शेयर करें। इससे आपका मन हल्का होगा और आप तनाव और चिंता से मुक्त होंगे।

11. चिंता दूर करने के लिए प्रकृति के साथ समय बिताएं।

अध्ययनों से पता चलता है कि हरे भरे स्थानों जैसे पार्कों और पहाड़ों में समय बिताना से तनाव, चिंता और डिप्रेशन को दूर किया जा सकता है। हरे भरे स्थानों में समय बिताने से आपका तनाव हार्मोन कम बना रहता है। इसके अलावा ऐसे स्थान कई सकारात्मक भावनाओं को उत्पन्न करते हैं, जैसे कि शांति, आनंद और एकाग्रता। 

12. गोविंद मंत्र है मानसिक तनाव से मुक्ति का उपाय।

गोविंद मंत्र मानसिक तनाव दूर करने का उपाय (Stress relief remedies in Hindi) है। जानकर मानसिक तनाव दूर करने के लिए गोविंद मंत्र का प्रयोग करने को कहते हैं। इस मंत्र से श्रीकृष्ण की कृपा व्यक्ति पर बनी रहती है जिससे व्यक्ति तनाव ग्रस्त नहीं रहता।

गोविंद मंत्र इस प्रकार है- जगत् हिताय कृष्‍णाय गोविन्‍दाय नमो नम:

इस मंत्र का जाप रोज सुबह नाहा कर करें।

13. तनाव घटाने के लिए पेंटिंग करें।

आर्ट या पेंटिंग करने से आप अपनी मानसिक स्थिति में सुधार ला सकते हैं। शोध के अनुसार, कला चिकित्सा किसी व्यक्ति की चिंतित भावनाओं को कम कर सकती है और उन्हें कुछ समय के लिए सकारात्मक चीजों के साथ जोड़ सकती है।

14. पालतू जानवरों के साथ समय बिताकर करें स्ट्रेस कम।

पालतू जानवर तनाव कम करने और मूड में सुधार लाने में मदद कर सकते हैं। जब आप अपने पालतू जानवर को गले लगाते या छूते हैं, तो आपका शरीर ऑक्सीटोसिन छोड़ता है। ऑक्सीटोसिन एक हार्मोन जो मूड को सकारात्मक बनाने में मदद करता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

तनाव एक आम बीमारी है जिसे आसानी से दूर किया जा सकता है। आप घरेलू उपाय से मानसिक तनाव को दूर कर सकते हैं। मॉर्निंग वाक, एक्सरसाइज, योग, भरपूर नींद अदि मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय में शामिल हैं।

इसके अलावा पौष्टिक आहार का सेवन करना भी तनाव को दूर करने में मदद कर सकता हैं।

और पढ़ें –  प्रसवोत्तर अवसाद क्या है? जानिए इसके लक्षण, कारण और उपचार।

और पढ़ें- यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या खाना चाहिए क्या नहीं? (घरेलू उपाए)।

और पढ़ें- शरीर की कमजोरी और थकान दूर करने के 8 घरेलू उपाय


ये हैं मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय की जानकारी। कमेंट में बताएं आपको यह पोस्ट कैसी लगी। यदि आपको Home Remedies for Stress in Hindi पोस्ट पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें।

वेब पोस्ट गुरु ब्लॉग में आने और पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Disclaimer : ऊपर दी गई जानकारी पूरी तरह से शैक्षणिक दृष्टिकोण से दी गई है। इस जानकारी का उपयोग किसी भी बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा किसी भी चीज को अपनी डाइट में शामिल करने या हटाने से पहले किसी योग्य डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ (Dietitian) की सलाह जरूर लें।  

सन्दर्भ (References)

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles