Uric Acid Home Remedies: यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय छुपा है आपके घर में।

यूरिक एसिड की समस्या आज-कल काफी बढ़ गई है। ब्लड में यूरिक एसिड के बढ़ने से हड्डियों या जोड़ों में दर्द होने लगता है। गठिया, गाउट और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर समस्याओं का कारण भी यूरिक एसिड का बढ़ना माना जाता है। पर क्या आपको पता है, आप घरेलू उपाय द्वारा हाई यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाए बता रहे हैं जिसमें आप जानेंगे कि यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या खाना चाहिए क्या नहीं। तो आइये High Uric Acid Home Remedies in Hindi पोस्ट शुरू करते हैं। 

यूरिक एसिड क्या बीमारी है? | What is uric acid disease in Hindi

सरल शब्दों में समझा जाए तो यूरिक एसिड ब्लड में पाया जाने वाला अपशिष्ट पदार्थ (waste product) है। आमतौर पर हमारा शरीर यूरिक एसिड को बहार निकलता रहता है। परन्तु, जब ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा बहुत अधिक हो जाती है, तो यूरिक एसिड (मोनोसोडियम यूरेट) के क्रिस्टल आपके शरीर के जोड़ों और कोमल ऊतकों में जमा होने लगते हैं और मांसपेशियों या हड्डियों में दर्द व सूजन (अर्थराइटिस) का कारण बनते हैं।

ब्लड में यूरिक एसिड बढ़ने के पीछे आमतौर पर खाने की खराब आदत, खराब लाइफस्टाइल, पानी की कमी और हाई प्रोटीन मील्स लेना शामिल है। इसके अलावा ब्लड में यूरिक एसिड का निर्माण प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन भी हो सकता है।

“पाचन प्रक्रिया द्वारा जब प्यूरिन टूटता है तो यह यूरिक एसिड का निर्माण करता है। इसलिए यूरिक एसिड वाले रोगियों को ऐसा भोजन नहीं खाना चाहिए जिसमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है।”

चलिए अब समझते हैं यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय क्या-क्या हैं।

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय (High Uric Acid home remedies in Hindi)

High Uric Acid Diet in Hindi

आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा को कम कर सकते है। हाई यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं (Food to eat and avoid in High Uric Acid)? इसके लिए आप नीचे बताई गई चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

1. यूरिक एसिड बढ़ने पर नींबू का रस लें – Drink lemon juice to reduce high uric acid in Hindi

यूरिक एसिड घटाने का घरेलू उपाए है नीबू। यूरिक एसिड कम कम करने के लिए नीबू का सेवन किया जा सकता है। नींबू में साइट्रिक एसिड पाया जाता है, जो यूरिक एसिड के क्रिस्टल को घोलने और उन्हें फ्लश करने में काफी मदद करता है। यूरिक एसिड कम करने के लिए आप नींबू के अलावा खट्टी चीजों जैसे आंवला, अनानास और संतरा का भी सेवन कर सकते हैं।

और पढ़ें – इम्युनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय।

2. यूरिक एसिड कम करने के लिए चेरी खाएं – Eat cherries to decrease uric acid in Hindi

चेरी जैसे फल यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। चेरी में साइट्रिक एसिड होता है जो यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है

3. मिक्स अनाज का सेवन करें – Eat mixed cereals to reduce uric acid in Hindi

जानकर यूरिक एसिड बढ़ने पर मिक्स अनाज खाने की सलाह देते हैं। गेहूं, चावल, जौ, बाजरा और दलिया का सेवन यूरिक एसिड के मरीजों के लिए उपयोगी माना जाता है।

और पढ़ें – आयरन की कमी को दूर करते हैं ऐसे आहार।

4. फाइबर युक्त सब्जियों का करें सेवन – Eat fiber rich vegetables in High Uric Acid in Hindi

यूरिक एसिड बढ़ने पर फाइबर युक्त सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है। फाइबर यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मदद करता है। आलू, मटर, गाजर, चुकंदर, शकरकंद जैसी चीजों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसलिए यूरिक एसिड बढ़ने पर इनका सेवन किया जा सकता है।

और पढ़ें – किडनी स्टोन में लो ऑक्सलेट डाइट के फायदे

5. पानी का अधिक सेवन करें – Drink more water in High Uric Acid in Hindi

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में पानी का अधिक सेवन करना चाहिए। पानी अधिक पानी से पेशाब के जरिए यूरिक एसिड आसानी से बाहर निकल जाता है।

6. यूरिक एसिड में अखरोट, बादाम और किसमिश के फायदे – Eat dry fruits to lower uric acid level in Hindi

अगर आप यूरिक एसिड कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप हर रोज एक मुट्ठी ड्राईफ्रूट्स का सेवन जरूर करें। इसके लिए अखरोट, बादाम, काजू और किशमिश का सेवन किया जा सकता है।

7. यूरिक एसिड को नियंत्रित करने की रामबाण दवा है हर्बल टी – Herbal tea to lower uric acid level in Hindi

हर्बल टी विटामिन C, विटामिन E, विटामिन B6, पोटेशियम, मैंगनीज, कॉपर और मैग्नीशियम जैसे विटामिन और खनिजों से भरपूर  होती है, जो शरीर का यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मदद करती है।

इसके अलावा हर्बल चाय वजन कम करने, सूजन और दर्द को दूर करने, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने, पाचन तंत्र में सुधार करने, डायबिटीज को कंट्रोल करने, रक्त चाप को नियंत्रित करने, तनाव, चिंता और अनिद्रा से छुटकारा पाने में भी मदद करती है।

Note: यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए रोजाना एक कप गुड़हल की चायपुदीने की चायकैमोमाइल चाय (बबूने के फूल की चाय) या गुलाब के डंठल (रोजहिप) की चाय पी सकते हैं।  

और पढ़ें – हर्बल चाय (हर्बल टी) के 8 फायदे और नुकसान।

8. नारियल पानी से करें यूरिक एसिड कम – Home Remedies to Reduce High Uric Acid in Hindi

नारियल पानी के पीने से यूरिक एसिड के इलाज में फायदा मिलता है। रोजाना नारियल पानी का सेवन करने से यूरिक एसिड कम करने में मदद मिलती है।

9. यूरिक एसिड में अजवाइन के फायदे – Ajwain to lower uric acid level in Hindi

अजवायन का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर धीरे-धीरे कम होने लगता है। आप एक चम्मच अजवायन को गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं।

10. अश्वगंधा से करें यूरिक एसिड कम – Ashwagandha to decrease uric acid level in Hindi

अश्वगंधा यूरिक एसिड को कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह गठिया की समस्या को भी दूर करता है। अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ हुआ है तो आप अश्वगंधा का सेवन रोजाना दूध के साथ कर सकते हैं।

11. बढ़े यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल करें सेब का सिरका – Apple Cider Vinegar to Reduce High Uric Acid in Hindi

सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं, जो यूरिक ऐसी कम करने में मदद करते हैं।

एक गिलास पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर दिन में दो बार सेवन करें।  दो सप्ताह तक इसका निरन्तर सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर कम हो जाता है।

12. हाई यूरिक एसिड में गिलोय के फायदे – Benefits of giloy in high uric acid in Hindi

गिलोय में प्रचुर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाएं जाते हैं, जो यूरिक एसिड के लक्षणों को कम करता है। इसके लिए आप गिलोय की लताओं को पानी में गर्म करके वह पानी पी सकते हैं।

13. उच्च यूरिक एसिड में मेथी के फायदे – Benefits of Fenugreek in High Uric Acid in Hindi

मेथी के बीजों और पत्तियां में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

14. बढ़े यूरिक एसिड में मूली के फायदे – Eat radish in high uric Acid in Hindi

 मूली में भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड, विटामिन C, कैल्शियम, आयरन और एंथोकाइनिन जैसे अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं।

इसके अलावा मूली एक कम प्यूरीन भोजन है। जिसे यूरिक एसिड बढ़ने पर खाया जा सकता है। मूली में मौजूद विटामिन स और अन्य खनिज हाई यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं।

15. लौकी के जूस से कंट्रोल करें यूरिक एसिड – Benefits of Bottle Gourd Juice in High Uric Acid in Hindi

शरीर में यूरिक एसिड को कम करने के लिए लौकी का जूस अच्छा मन जाता है।

इसके अलावा लौकी का जूस, उच्च अम्लीय पेशाब से होने वाली जलन को कम करने और साथ ही गुर्दे और हमारे शरीर की मूत्र प्रणाली को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

16. यूरिक एसिड में प्याज के फायदे – Benefits of onion in uric acid in Hindi 

प्याज में फ्लैवोनॉइड होता है जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में करता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर प्याज का सेवन किया जा सकता है।

यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या नहीं खाना चाहिए? | What not to eat in High Uric Acid in Hindi

ब्लड में यूरिक एसिड का निर्माण प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों की पाचन प्रक्रिया के दौरान होता है। पाचन प्रक्रिया द्वारा जब हमारे शरीर में प्यूरिन टूटता है तो यह यूरिक एसिड का निर्माण करते हैं। इसलिए हाई यूरिक एसिड में प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का परहेज करना चाहिए। प्यूरीन मुख्य्तः –

पालक,

मशरूम,

सूखे सेम,

मटर,

फूल गोभी,

राजमा और

बीयर आदि में पाया जाता है।

इसके अलावा यूरिक एसिड बढ़ने पर डॉक्टर प्रोटीन और नॉनवेज कम खाने की सलाह देते हैं। हाई प्यूरीन नॉनवेज में मुख्यतः लाल मांस, मटन, लैम्ब, भेड़, सूअर, हैम, पोर्क, मछली, मटन और बीफ शामिल हैं। साथ ही हाई यूरिक एसिड में डीप फ्राइड चीजें, जंक फूड और फ्रुक्टोज शुगर का भी परहेज किया जाता है।

निष्कर्ष | Conclusion

यूरिक एसिड ब्लड में पाया जाने वाला अपशिष्ट पदार्थ (waste product) है, जो शरीर की विभिन्न मांसपेशियों या हड्डियों में दर्द व सूजन का कारण बनता है। डाइट में कुछ बदलाव करके ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा को कम किया जा सकता है। यूरिक एसिड कम करने के लिए जानकर नीबू खाने की सलाह देते हैं। इसके अलावा यूरिक एसिड कम करने के लिए चेरी, आलू, मटर, गाजर, चुकंदर, शकरकंद जैसी आहार लिए जा सकते हैं।

डॉक्टर पालक, मशरूम, सूखे सेम, मटर और फूल गोभी जैसी हाई प्यूरीन सब्जियां कम खाने की सलाह देते हैं। इसके अलावा डॉक्टर हाई प्यूरीन नॉनवेज का परहेज  करने के लिए कहते हैं।

ये हैं यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय (यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या खाना चाहिए क्या नहीं)। कमेंट में बताएं आपको Uric Acid Home Remedies in Hindi पोस्ट कैसी लगी। अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो, तो इसे शेयर जरूर करें।

वेब पोस्ट गुरु ब्लॉग में आने और पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Disclaimer : ऊपर दी गई जानकारी पूरी तरह से शैक्षणिक दृष्टिकोण से दी गई है। इस जानकारी का उपयोग किसी भी बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा किसी भी चीज को अपनी डाइट में शामिल करने या हटाने से पहले किसी योग्य डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ (Dietitian) की सलाह जरूर लें। 

संदर्भ (References)

webmd : Gout Diet: Foods to Eat and Those to Avoid
https://www.webmd.com/arthritis/gout-diet-curb-flares

mayoclinic: Gout diet: What’s allowed, what’s not
https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/nutrition-and-healthy-eating/in-depth/gout-diet/art-20048524

Healthline :Best Diet for Gout: What to Eat, What to Avoid
https://www.healthline.com/nutrition/best-diet-for-gout

Healthline : Natural Ways to Reduce Uric Acid in the Body
https://www.healthline.com/health/how-to-reduce-uric-acid

credihealth : How To Control Uric Acid By Adopting A Uric Acid Diet Menu
https://www.credihealth.com/blog/how-to-control-uric-acid-diet-menu/

Pubmed: Total purine and purine base content of common foodstuffs

https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24553148/

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -spot_img

Latest Articles