Low Calorie Foods for Weight Loss: वजन कम करने के लिए लो कैलोरी आहार।

Low Calorie Foods for Weight Loss in Hindi : लो कैलोरी डाइट एक प्रकार की आहार योजना जिसमें कम ऊर्जा (कैलोरी) वाले खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाता है। ज्यादातर मामलों में वजन कम करने के लिए इस डाइट का उपयोग होता है।

हालांकि, लम्बे समय तक लो कैलोरी फूड का सेवन करना या गलत तरीके से लो कैलोरी डाइट को फॉलो करना सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। इसलिए संतुलित तरीके से लो कैलोरी डाइट प्लान (लो कैलोरी आहार योजना) करना महत्वपूर्ण है।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको वजन कम करने के लिए लो कैलोरी आहार के बारे में बता रहे हैं। इसके अलावा हमने वजन कम करने के लिए 1200 कैलोरी डाइट चार्ट (लो कैलोरी फूड चार्ट इन हिंदी) भी दिया है। तो आइये अब इस पोस्ट को पूरा पढ़ते हैं।

Low Calorie Food for Weight Loss in Hindi

लो कैलोरी डाइट क्या है? (What is low calorie diet in Hindi)

लो कैलोरी डाइट (फूड) का अर्थ है आहार में कैलोरी की मात्रा को सीमित रखना। यानी आपको ऐसे आहार का सेवन करना है जिसमें कैलोरी की मात्रा कम हो। (15) ज्यादातर मामलों में लो कैलोरी डाइट (low calorie food in Hindi) का उपयोग वजन कम करने के लिए किया जाता है। क्योंकि जरूरत से ज्यादा कैलोरी आपके शरीर में फैट के रूप में जमा हो जाती है और आपका अतरिक्त वजन बढ़ने लगता है।

और पढ़ें – फ्लेक्सिटेरियन डायट : फायदे, नुकसान और डाइट प्लान।

आमतौर पर, लो कैलोरी डाइट में प्रति दिन 1,000 से 1,500 कैलोरी ली जाती है। कैलोरी की मात्रा कम होने के कारण इस डाइट का उपयोग लम्बे समय तक नहीं किया जाना चाहिए। लम्बे समय तक इस डाइट का उपयोग स्वास्थ के लिए हानिकारक (Drawbacks of Calorie Diets) हो सकती है, जिसमें चक्कर आना, निम्न रक्तचाप, धीमी हृदय गति आदि शामिल हैं।

“एनसीबीआई में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि जब अधिक मोटे लोगों को 1 वर्ष के लिए कम कैलोरी आहार (1,200-1,500-कैलोरी-प्रति-दिन) पर रखा गया, तो उनका औसत वजन 1 वर्ष के बाद लगभग 15 पाउंड (6.8 किग्रा) तक घट गया था।” (6)

और पढ़ें – सुपरफूड क्या हैं, जानिए इसके स्वास्थ्यवर्धक फायदे।

वजन कम करने के लिए लो कैलोरी आहार (Best Low Calorie Foods for Weight Loss in Hindi)

लो कैलोरी सब्जियां (Low calorie Vegetables in Hindi)

Low calorie Vegetables in Hindi
Image source : freepik.com

यदि आप अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं, तो डाइट में लो कैलोरी वाली सब्जियां (लो कैलोरी फूड) लेना एक अच्छा कदम हो सकता है। लगभग सभी सब्जियों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि सब्जियों में प्राकृतिक शर्करा, सोडियम और वसा की मात्रा बहुत कम होती है, जो आपके अतरिक्त वजन को बढ़ने नहीं देती हैं। साथ ही सब्जियों में फाइबर की मात्रा अधिक होने से पेट भी लम्बे समय तक भरा हुआ रहता है जिससे हम अतरिक्त खाने से बचते हैं।

लो कैलोरी सब्जियों में शामिल हैं –  ब्रोकोली, पत्ता गोभी, फूल गोभी, खीरा, गाजर, पालक, केल, बैंगन, तोरी, लोकी आदि। वजन कम करने के लिए आप नीचे दी गई लिस्ट में (Low calorie food list in Hindi) लो कैलोरी सब्जियों का चुनाव कर सकते हैं।

लो कैलोरी वेजिटेबल लिस्ट (Low calorie vegetable list in Hindi)

लो कैलोरी सब्जियां

(Low Calorie Vegetables)

कैलोरी/ 100 gm

(Calorie)

ब्रोकोली, पत्ता गोभी और फूल गोभी

(Broccoli, Cabbage & Cauliflower )

34, 24.6 & 24.9
खीरा और गाजर

(Cucumber & Carrot)

15 & 41.3
पालक और केल

(Spinach and Kale)

23 & 49.5
बैंगन, तोरी और लोकी

(Brinjal, Zucchini & Bottle Gourd)

24.9, 16.7 & 15
प्याज, टमाटर और शिमला मिर्च

(Onions, Tomatoes and Capsicum)

39.7, 17.7 & 26
शतावरी

(Asparagus)

20.3
मशरूम

(Mushrooms)

22.2
As per data by USDA

लौ कैलोरी फल (Low calorie Fruits in Hindi)

Low calorie Fruits in Hindi, लो कैलोरी डाइट, लो कैलोरी फूड, कैलोरी फूड चार्ट
Image source : unsplash.com

फल आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं और साथ ही इनमें उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। फलों में फ्लेवोनोइड सहित स्वास्थ्यवर्धक एंटीऑक्सिडेंट की एक विस्तृत श्रृंखला होती है, जो स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है।

इसके अलावा फलों में कैलोरी की मात्रा कम होने से यह हमारे अतिरिक्त वजन को बढ़ने नहीं देती है। इसलिए यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट लौ कैलोरी फलों (low calorie food in hindi) को जरूर शामिल करें। लो कैलोरी फलों में शामिल हैं -अंगूर, चेरी, जामुन, सेब, चकोतरा, संतरा, आडू आदि। 

और पढ़ें –  रेशेदार भोजन (फाइबर युक्त आहार) क्या है? जानिए इनसे होने वाले लाभ।

ध्यान रहे कि सूखे फलों में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। उदाहरण के लिए 100 gram खुमानी में कैलोरी 48 kcal होती है जबकि सूखी खुमानी (Dried Apricot) में कैलोरी 241 kcal होती है। इसलिए लो कैलोरी डाइट में सूखे फल खाने से बचें।

लो कैलोरी फ्रूट लिस्ट (Low calorie fruit list in Hindi)

वजन कम करने के लिए आप नीचे दी गई लिस्ट में लौ कैलोरी फलों (लो कैलोरी फूड लिस्ट फॉर वेट लॉस) का चुनाव कर सकते हैं।

लो कैलोरी फल

(Low Calorie Fruit)

कैलोरी/ 100 gm

(Calorie)

अंगूर (Grapes) 66.9
चेरी (Cherry) 50
जामुन (Blueberries) 57
सेब (Apple) 52.1
चकोतरा (Pomelo) 38
संतरा (Orange) 53.3
आडू (Peach) 39
नाशपाती (Pear) 57.1
आलूबुखारा (Plum) 45.9
कीवी (Kiwi) 60.9
मीठा नींबू (Sweet Lemon) 20
खुबानी (Apricot) 48
अनार (Pomegranate) 68

As per data by USDA

लो कैलोरी अनाज  (Low calorie Grains in Hindi)

Low calorie Grains in Hindi
Image source : freepik.com

अनाज फाइबर, विटामिन B और खनिज (लौह, मैग्नीशियम और सेलेनियम) सहित कई पोषक तत्वों का महत्वपूर्ण स्रोत है। बाजार में दो प्रकार के अनाज मिलते हैं जिनमें परिष्कृत अनाज और साबुत अनाज शामिल हैं। विशेषज्ञों के अनुसार साबुत अनाज में कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसलिए जो लोग कम कैलोरी का सेवन करना चाहते हैं वह अपनी डाइट में साबुत अनाज को शामिल कर सकते हैं।

साबुत अनाज के सेवन से ह्रदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और कैंसर सम्बन्धी बीमारियों का खतरा कम होता है। साथ ही साबुत अनाज खाने वाले लोगों का वजन भी कम रहता है।

इसलिए यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या किसी अन्य कारण से लो कैलोरी डाइट में हैं तो साबुत अनाज (लो कैलोरी फूड लिस्ट फॉर वेट लॉस) का सेवन कर सकते हैं। लो कैलोरी फलों में शामिल हैं- ब्राउन राइस, ओट्स, राई, जौ आदि।

“अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग वजन घटाने के लिए साबुत अनाज या साबुत अनाज से बनी चीजों को अपने आहार में शामिल करते हैं, उनका वजन परिष्कृत अनाज (Refined Grains) जैसे चावल और वाइट ब्रेड खाने वाले लोगों के मुकाबले तेजी से घटता है।”

Low calorie grains list in Hindi

वजन कम करने के लिए आप नीचे दी गई लौ कैलोरी फूड लिस्ट में (लो कैलोरी फूड चार्ट इन हिंदी) लो कैलोरी अनाज का चुनाव कर सकते हैं।

लो कैलोरी साबुत अनाज

(Low Calorie Whole Grain)

कैलोरी/ 100 gm

(Calorie)

ब्राउन राइस (Brown Rice) 110.9
ओट्स (Oats) 389
राई (Rye) 259.1
जौ (Barley) 354
बल्गर यानि मोटा पिसा हुआ गेहूं (Bulgur) 342
बाजरा (ज्वार का आटा) (Millet) 373
क्विनोआ (Quinoa) 120
As per data by USDA

लो कैलोरी मिल्क प्रोडक्ट्स (Low calorie Milk in Hindi)

Low calorie dairy products list in Hindi
Image source : freepik.com

लो कैलोरी डाइट में आप ऐसे मिल्क प्रोडक्ट्स को ले सकते हैं जिनमें फैट की मात्रा बहुत कम हो। इसके लिए आप कम वसा वाला दूध या स्किम दूध का चुनाव कर सकते हैं। लौ फैट मिल्क में लगभग 1% वासा होता हैं जबकि स्किम मिल्क में 0.5% वासा होता है जो गाय या भैंस के पूरे दूध (वसा 3.25%) के मुकाबले काफी कम होता है।

और पढ़ें –  इन एंटीऑक्सीडेंट आहार से करें अपना वजन कम।

लो कैलोरी मिल्क में फैट की मात्रा कम होने से यह आपके अतरिक्त वजन को बढ़ने नहीं देती है साथ ही लो कैलोरी मिल्क रक्त में LDL (bad cholesterol) की मात्रा को भी कम रखती है जिससे आप ह्रदय सम्बन्धी बिमारियों से सुरक्षित रहते हैं। लो कैलोरी डेयरी प्रोडक्ट में शामिल हैं – बादाम का दूध नारियल का दूध, अलसी का दूध आदि। 

“शोधकर्ताओं ने जब डेयरी खाद्य पदार्थों और वजन कम करने के बीच अलग-अलग अध्ययनों के परिणामों को एकत्र किया, तो उन्होंने पाया कि जो लोग कम वसा और कम कार्बोहाइड्रे वाले डेयरी उत्पाद का सेवन करते थे, उनका वजन अधिक वासा और अधिक कार्बोहाइड्रे (डेयरी उत्पाद) लेने वाले लोगों के मुकाबले कम था।”

और पढ़ें – सर्वाइकल दर्द में करें इन खाद्य पदार्थों का परहेज।

लो कैलोरी डेयरी प्रोडक्ट लिस्ट (Low calorie dairy products list in Hindi)

यदि आप स्वस्थ तरीके से अपना वजन घटाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लौ कैलोरी फूड लिस्ट (low calorie food list in Hindi) में लो कैलोरी मिल्क का सेवन कर सकते हैं।

लो कैलोरी डेयरी उत्पाद

(Low calorie Dairy Products)

कैलोरी/ one cup

(Calorie)

बादाम का दूध (Unsweetened Almond Milk) 30-60
नारियल का दूध (Unsweetened Coconut Milk) 45
अलसी का दूध (Unsweetened Linseed Milk) 50
मटर का दूध (Unsweetened Pea Milk) 100
सोया दूध (Unsweetened Soy Milk) 54
काजू का दूध (Unsweetened Cashew Milk) 25

As per data by USDA

लो कैलोरी आयल (Low calorie Oils in Hindi)

Low calorie Oils in Hindi
Image source : freepik.com

खाना पकाने का तेल हमारे आहार में एक बड़ी भूमिका निभाता है। खासकर जब आप अपना वजन घटाना चाहते हैं। जरुरत से ज्यादा गलत तेल (सेचुरेटेड वसा) हमारे अतरिक्त वजन को बढ़ा सकता है।

वजन के बढ़ने से इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ सकती है जिससे मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है, साथ ही गलत तेल ह्रदय रोग को भी बढ़ावा देता है। इसलिए ऐसे तेल का इस्तेमाल करें जिसमें पॉलीअनसेचुरेटेड (polyunsaturated fat) और मोनोअनसैचुरेटेड जैसे वसा (monounsaturated fat) ज्यादा हों।

ओमेगा-3 और ओमेगा-6 जैसे फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड वसा और मोनोअनसैचुरेटेड वसा के अच्छे स्रोत हैं। ये दोनों ही फैटी एसिड अतरिक्त वजन को बढ़ने से रोकते हैं, लिपिड प्रोफाइल में सुधार लाते हैं और इंसुलिन की संवेदनशीलता में बढ़ाते हैं।

और पढ़ें – किडनी स्टोन में लो ऑक्सलेट डाइट के फायदे।

Low calorie oil list in Hindi

आप नीचे दी गई लौ कैलोरी फूड लिस्ट (लो कैलोरी फूड चार्ट) में लो कैलोरी तेल का चुनाव कर सकते हैं।

लो कैलोरी तेल

(Low Calorie Oil)

कैलोरी/ 1 Teaspoon

(Calorie)

कैनोला ऑयल (Canola Oil) 40
जैतून का तेल (Olive Oil) 120
अलसी का तेल (Flaxseed Oil) 120.22
अखरोट का तेल (Walnut Oil) 120
तिल का तेल (Sesame Oil) 120
ग्रेप सीड तेल (Grapeseed Oil) 120
बादाम का तेल (Almond Oil) 120
मूंगफली का तेल (Peanut Oil) 119

अवोकेडो आयल (Avocado oil)

124

As per data by USDA

वेट कम करने के लिए 1200 किलो कैलोरी आहार चार्ट (1200 Calorie Diet Chart for weight loss in Hindi)

1200 कैलोरी डाइट का मतलब है कि आपको पूरे दिन भर में 1200 कैलोरी से ज्यादा नहीं खाना है। ज्यादातर मामलों में 1200 कैलोरी डाइट वजन कम करने के लिए ली जाती है।

नीचे दिए गए लो कैलोरी डाइट चार्ट से आप जान पाएंगे कि वजन घटाने के लिए 1200 कैलोरी का भारतीय भोजन चार्ट कैसा होना चाहिए।

हालांकि, नीचे दिया गए 12०० कैलोरी डाइट प्लान केवल एक नमूने के तौर पर है जो आपको सूट कर भी सकता है और नहीं भी। क्योंकि हर एक व्यक्ति मैं कैलोरी की जरूरत अलग होती है, इसलिए अपने डायटिशियन या डॉक्टर के अनुसार ही 1200 कैलोरी डाइट प्लान चुने। ताकि आप स्वस्थ तरीके से अपना मोटापा घटा सकें।

1200 कैलोरी आहार योजना (1200 Calorie Diet Plan in Hindi)

आहार  मात्रा  कैलोरी प्रोटीन (gm)

Early मॉर्निंग (7’O Clock )

नींबू के साथ गुनगुना पानी 1 cup लगभग 0
चाय (बिना चीनी) 1 cup 35
मैरी गोल्ड बिस्कुट 2 56

Breakfast (8’O Clock) 

स्किम्ड दूध (डबल टोंड दूध) 1 glass 90 – 114 8
बेसन  चीला 2 (medium-sized) 72 6
Alternatives- ब्राउन ब्रेड उपमा या पोहा भी खा सकते हैं।

Mid-Morning- (10.30 AM)

फलों का सलाद (सेब, नाशपाती, अनार और अंगूर) 1 small bowl 40  1

Lunch (1:00 PM)

वेजिटेरिअन खिचड़ी (ब्रोकोली, गाजर और ब्राउन राइस) 1 medium bowl 260 9.5
वेजिटेरिअन रायता (लो फैट दही) 1 small bowl 75 3.5
Mix veg सलाद (गाजर, खीरा और प्याज) 1 bowl 30 2
Alternatives- मूंग दाल + ब्राउन राइस + दो रोटी

Evening- Snacks (4:00 PM)

चाय (बिना चीनी) 1 cup 35 2
रस्क (गेहूं का) 2 120 6

Dinner (8:00 PM)

मिस्सी रोटी (बिना तेल के) 2 200 6
मिक्स वेजटेबल्स 1 medium bowl 95 4
लो फैट दही 1 small bowl 30 1.5
Alternatives- उबली हुई सब्जी का पुलाव + रायता + सलाद

Bed Time- (10:00 PM)

बादाम का दूध (बिना चीनी के) एक गिलास 40 10
Total 1202 kcal 59.5 g

लो कैलोरी डाइट में क्या नहीं खाना चाहिए? (Food to avoid in low calorie diet in Hindi)

Food to avoid in low calorie diet in Hindi
Image source : freepik.com

यदि आप वजन कम करने के लिए कम कैलोरी का सेवन कर रहे हैं तो ऐसे आहार ना लें जिनमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है। (12&13) संतृप्त और ट्रांस वसा ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें कैलोरी की मात्रा अत्यधिक होती है। इसके अलावा अधिक चीनी वाले आहार में भी कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए लो कैलोरी डाइट में इन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।

और पढ़ें – आयरन की कमी को दूर करते हैं ऐसे आहार।

लो कैलोरी डाइट में लाल मांस नहीं खाना चाहिए (Avoid red meat in low calorie diet in Hindi)

सफेद मांस (चिकन और मछली) की तुलना में लाल मांस में वसा की मात्रा अधिक होती है, विशेष रूप से संतृप्त वसा (सैचुरेटेड फैट)। इसलिए लो कैलोरी डाइट में रेड मीट नहीं खाना चाहिए। मटन (Mutton) , लैम्ब (Lamb), भेड़ (Sheep), सूअर (Pork), हैम (Ham)  और बीफ (beef) रेड मीट के अच्छे उदाहरण हैं।

लो कैलोरी डाइट में सैचुरेटेड वसा नहीं खाना चाहिए (Avoid red saturated fat in low calorie diet in Hindi)

अत्यधिक सैचुरेटेड खाद्य पदार्थों में वसा की मात्रा उच्च होती है जिससे वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा सैचुरेटेड खाद्य पदार्थ शरीर में सूजन (Inflammation) का कारण भी बन सकते हैं। इसलिए यदि आप लो कैलोरी डाइट में हैं तो सैचुरेटेड वसा का सेवन ना करें। 

सैचुरेटेड वसा के उदहारण में शामिल हैं –

  • मक्खन,
  • घी, 
  • नारियल और ताड़ का तेल
  • नारियल का दूध
  • नारियल क्रीम
  • केक
  • बिस्कुट
  • सॉस
  • पनीर
  • पेस्ट्री
  • मिल्क शेक
  • चॉकलेट 
  • आइसक्रीम

और पढ़ें – जानिए मधुमेह रोगी डायबिटीज में क्या खाएं और क्या न खाएं।

लो कैलोरी डाइट में ट्रांस फैट का परहेज करें (Avoid red trans fat in low calorie diet in Hindi)

शोधकर्ताओं मानते हैं कि ट्रांस वसा स्वास्थ के लिए सुरक्षित नहीं होते हैं। यदि आपके खाने में ट्रांस फैट ज्यादा है तो यह शरीर की सूजन (Inflammation) और वजन दोनों को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा ट्रांस वसा टाइप 2 मधुमेह के लिये भी जिम्मेदार हो सकता है। इसलिए यदि आप अपना वजन घटा रहे हैं या कम कैलोरी डाइट में हैं तो ट्रांस फैट को खाने से बचना चाहिए।

जिन खाद्य पदार्थों में ट्रांस वसा हो सकते हैं  उनमें शामिल हैं:
  • मक्खन
  • कुकीज़
  • केक
  • फ्रेंच फ्राइज़
  • चिप्स
  • डोनट्स

और पढ़ें – कैफीन क्या है, जानिए इसके 8 फायदे और नुकसान

लो कैलोरी डाइट में चीनी का अधिक सेवन ना करें (Avoid too much sugar in low calorie diet in Hindi)

मीठे पेय पदार्थों में कैलोरी की मात्रा अधिक होने से यह आपका वजन तेजी से बढ़ा सकता है। इसके अलावा ज्यादा मीठा खाने से शरीर में सूजन बढ़ सकती है।

इसलिए लो कैलोरी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए जिसमें अधिक मात्रा में प्राकृतिक या कृतिम चीनी (Artificial sugar) मौजूद हो।

अधिक चीनी वाले खाद्य पदार्थों में शामिल हैं –

  • सोडा (Soda),
  • कैंडी (Candy),
  • स्पोर्ट्स ड्रिंक (Sports drink),
  • कुकीज (Cookies),
  • बिस्कुट (Biscuits),
  • केक (Cake),
  • पेस्ट्री (Pastry),
  • बहुत मीठा दही (Sweet yogurt),
  • आइसक्रीम (Ice Cream),
  • सॉफ्ट ड्रिंक्स (Soft drinks)।

और पढ़ें – क्या Green Coffee स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है? जानिए शोध क्या कहते हैं।

लो कैलोरी डाइट के फायदे (Benefits of low calorie foods in Hindi)

अतिरिक्त वजन कम करने के अलावा लो कैलोरी डाइट के निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं। (10)

  • लो कैलोरी डाइट एक स्वस्थ और लंबा जीवन प्रदान कर सकती है।
  • कम कैलोरी डाइट हृदय स्वास्थ्य में सुधार ला कर सकती है।
  • कम कैलोरी डाइट त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार लाती है।
  • लो कैलोरी डाइट बुढ़ापा में देरी लाती है।
  • लो कैलोरी फ़ूड मधुमेह को अच्छे से मैनेज कर सकते हैं।
  • कम कैलोरी आहार पाचन में सुधार ला सकते हैं।
  • आहार में कम कैलोरी कैंसर होने की संभावना कम करते हैं।

और पढ़ें – स्वस्थ रहने के लिए शुरू करें लो कार्ब डाइट।

लो कैलोरी डाइट के नुकसान (Side effects of low calorie diet in Hindi)

यदि कम कैलोरी डाइट लम्बे समय तक ली जाए तो इसके कुछ हानिकारक दुष्प्रभाव (Drawbacks of Very Low-Calorie Diets) भी हो सकते हैं, जिसमें शामिल हैं: (8)

  • थकान
  • सिर चकराना
  • अत्यधिक भूख
  • पित्ताशय की पथरी
  • जी मिचलाना
  • सिर दर्द
  • बाल झड़ना
  • लगातार भूख लगना
  • मनोदशा में बदलाव
  • हर समय ठंड लगना
  • कब्ज

इसके अलावा रोजाना कम कैलोरी का सेवन करने से हड्डियों के घनत्व में कमी आ सकती है, हड्डियां कमजोर हो सकती हैं और साथ ही मांसपेशियों का नुकसान हो सकता है। इसलिए डॉक्टर की देख रेख में ही लो कैलोरी डाइट को फॉलो करें।

और पढ़ें – हर्बल चाय (हर्बल टी) के 8 फायदे और नुकसान।

निष्कर्ष (Conclusion)

सामान्यतः कम कैलोरी डाइट में प्रतिदिन 1,000 से 1,500 कैलोरी वाले आहार खाने की सलाह दी जाती है। फल और सब्जियां ऐसे आहार हैं जिनमें कैलोरी की मात्रा न्यूनतम होती है और इस वजह से आप लो कैलोरी डाइट में सभी प्रकार के फल और सब्जियां खा सकते हैं।

लो कैलोरी डाइट में ऐसे आहार खाए जाते हैं जिनमें फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक हो। ऐसे आहार खाने से अतरिक्त भूख में कमी आती है और आप लो कैलोरी डाइट का पालन नियम अनुसार कर पाते हैं।

संतृप्त वसा, ट्रांस वसा और अतिरिक्त शर्करा ऐसे भोज्य पदार्थ हैं जिनमें अत्यधिक कैलोरी मौजूद होती है इसलिए यदि आप वजन कम करने के लिए लो कैलोरी डाइट का पालन कर रहे हैं तो इन आहार को अपनी डाइट से बाहर निकाल दें।

लो कैलोरी डाइट का उपयोग लम्बे समय तक नहीं किया जाना चाहिए। लम्बे समय तक लो कैलोरी फूड (low calorie foods) खाने से स्वास्थ को नुकसान पहुंच सकता है, जिसमें पित्त पथरी, चक्कर आना, निम्न रक्तचाप, धीमी हृदय गति आदि शामिल हैं। इसलिए कम कैलोरी डाइट का पालन आहार विशेषज्ञ के द्वारा बताए गए डाइट प्लान के अनुसार ही करना चाहिए।

हम आशा करते हैं कि अब वजन कम करने के लिए लो कैलोरी आहार( Low Calorie Food for Weight Loss in Hindi) के बारे में समझ गए होंगें। कमेंट में बताएं आपको यह पोस्ट कैसी लगी। अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो, तो इसे शेयर जरूर करें।

वेब पोस्ट गुरु ब्लॉग में आने और पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।


Disclaimer : ऊपर दी गई जानकारी पूरी तरह से शैक्षणिक दृष्टिकोण से दी गई है। इस जानकारी का उपयोग किसी भी बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा किसी भी चीज को अपनी डाइट में शामिल करने या हटाने से पहले किसी योग्य डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ (Dietitian) की सलाह जरूर लें।

वेब पोस्ट गुरु ब्लॉग में आने और पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

सन्दर्भ (References)

1. Osilla EV, Safadi AO, Sharma S. Calories. [Updated 2021 Sep 15]. In: StatPearls [Internet]. Treasure Island (FL): StatPearls Publishing; 2022 Jan.

2. Faizan U, Rouster AS. Nutrition and Hydration Requirements In Children and Adults. [Updated 2021 Sep 2]. In: StatPearls [Internet]. Treasure Island (FL): StatPearls Publishing; 2022 Jan.

3. Healthline : How Many Calories Should You Eat Per Day to Lose Weight?

4. Nuttall FQ. Body Mass Index: Obesity, BMI, and Health: A Critical Review. Nutr Today. 2015;50(3):117-128.

5. Wikipedia : Very-low-calorie diet

6. Hemmingsson E, Johansson K, Eriksson J, Sundström J, Neovius M, Marcus C. Weight loss and dropout during a commercial weight-loss program including a very-low-calorie diet, a low-calorie diet, or restricted normal food: observational cohort study. Am J Clin Nutr. 2012;96(5):953-961.

7. National Clinical Guideline Centre (UK). Obesity: Identification, Assessment and Management of Overweight and Obesity in Children, Young People and Adults: Partial Update of CG43. London: National Institute for Health and Care Excellence (NICE); 2014 Nov. (NICE Clinical Guidelines, No. 189.) 6, Very-low-calorie diets.

8. Webmd : Very Low-Calorie Diets: What You Need to Know

9. Joshi S, Mohan V. Pros & cons of some popular extreme weight-loss diets. Indian J Med Res. 2018;148(5):642-647.

10. Healthline : Eating Less Just Might Help You Live Longer

11. Everydayhealth : The Truth About Zero-Calorie Food

12. Healthline : Which foods to avoid when trying to lose weight

13. Eatthis : The Worst Foods You Should Never Have In Your Kitchen

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles