Saunf ki chai

सौंफ की चाय के 9 फायदे और नुकसान | Fennel Seeds (saunf ki chai) Benefits In Hindi

Fennel seeds benefits in Hindi : सौंफ की चाय (saunf ki chai) में स्वास्थ्यवर्धक गुण होने के कारण यह हमारे स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है। जो हमें पाचन संबंधी समस्याओं से दूर रखती है, प्रति रक्षा प्रणाली को मजबूत करती है, वजन घटाने में मदद करती है, आंखों की सूजन, जलन और सूखापन को भी कम करती है। इसके अलावा सौंफ की चाय का उपयोग कई अन्य प्रकार के रोगों के इलाज में भी किया जाता है। आइये इस पोस्ट के माध्यम से सौंफ की चाय के फायदेबनाने की विधि और इसके अधिक सेवन से होने वाले नुकसान को विस्तार से समझते हैं।

फेनेल क्या है? | Fennel seed meaning in Hindi

Fennel seeds means in Hindi

फेनेल का हिंदी अनुवाद  सौंफ़ (saunf) है। सौंफ़ को एक जड़ी बूटी के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इतिहासकारों का मानना ​​है कि इसकी उत्पत्ति भूमध्यसागरीय क्षेत्र में हुई थी। प्राचीन रोमियों ने सौंफ को “फोनीकुलम” कहा, जिसका हिंदी अर्थ “सुगंधित घास” है। सौंफ़ का उपयोग व्यक्तिगत देखभाल और वैकल्पिक चिकित्सा में भी किया जाता है।
 

सौंफ की चाय | Fennel seeds tea in Hindi

सौंफ (saunf ki chai) का उपयोग भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए मसाले के रूप में और खाना खाने के बाद माउथफ्रेशनर के रूप में किया जाता है। पर क्या आपको पता है सौंफ का उपयोग हम हर्बल चाय के रूप में भी कर सकते हैं। जी हैं, सौंफ की चाय एक आयुर्वेदिक चाय है। जिसमें कई स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं। जो सौंफ के बीजों से तैयार होती है।

और पढ़ें –  अगर किडनी की है समस्या, तो अपनाएं ये घरेलू उपचार

सौंफ में मौजूद पौष्टिक तत्व | Fennel Seeds Nutritional Value in Hindi

सौंफ में कई प्रकार के स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व (Fennel seeds nutritional value in Hindi) होते हैं, जिनमें निम्नलिखित विटामिन और खनिज शामिल हैं:
100 ग्राम सौंफ में मौजूद पोषक तत्व 
पोषक तत्व                      
मात्रा
ऊर्जा
345 Kcal   
कार्बोहाइड्रेट
52.29 g   
प्रोटीन
 15.80 g     
फाइबर आहार
39.8 g 
कुल वसा
14.87 g     

विटामिन
नियासिन (विटामिन B3)  
6.050 mg  
पाइरिडोक्सिन (विटामिन B6)
0.470 mg  
रिबोफ्लेविन (विटामिन B2)  
0.353 mg  
थियामिन (विटामिन B1)   
0.408 mg  
विटामिन   
135 IU      
विटामिन C              
21 mg      
सोडियम  
88 mg        
पोटेशियम
1694 mg 

मिनरल्स
कैल्शियम
1196 mg   
कॉपर
1.067 mg  
आयरन   
18.54 mg  
मैगनीशियम
385 mg     
मैंगनीज
6.533 mg  
फास्फोरस
487 mg     
जिंक
3.70 mg

सौंफ की चाय के फायदे/ लाभ | Fennel seeds benefits in Hindi

  • प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में,
  • वजन घटाने,
  • पेट की समस्याओं को कम करने में,
  • रक्‍त वाहिकाओं और धमनियों को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में,
  • मुंह की दुर्गंध दूर करने में,
  • आंखों की सूजन, जलन और सूखापन को कम करने में,
  • कैंसर से बचाव के लिए,
  • मॉर्निंग सिकनेस के लक्षणों को कम करने के लिए,
  • मुहासों को दूर करने के लिए।
 Fennel Seeds in HIndi,saunf ki chai,सौंफ की चाय
सौंफ की चाय के स्वास्थ्यवर्धक फायदे

1. सौंफ के फायदे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में – Fennel seeds benefits for immune system in Hindi

सौंफ की चाय में एंटी इंफ्लामेट्री, एंटी माइक्रोबियल, एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल जैसे गुण  (Saunf tea benefits in Hindi) पाए जाते हैं। जो इम्यूनिटी को मजबूत कर सर्दी-जुकाम और अस्थमा जैसी विभिन्न प्रकार की बिमारियों से हमें बचाती है। यह ब्रोनिकल मार्ग को साफ कर श्वास क्रिया को दुरुस्त रखती है। जिससे अस्थमा के लक्षणों में कमी आती है। इसलिए नियमित रूप से सौंफ की चाय पीने से यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है और साथ ही हमारी सहनशक्ति को बढ़ाने में भी मदद करती है।

2. सौंफ की चाय फॉर वेट लॉस – Fennel seeds benefits for weight loss in Hindi

सौंफ़ में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। जो पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देती है। जिससे पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख कम लगती है। जिसके फल स्वरूप आप जरुरत से ज्यादा खाना खाने से बच जाते हैं। सौंफ़ मेटाबोलिज्म को उत्तेजित करने और वसा को पचाने  में भी मदद करती है। जिससे आप अपने वजन को नियंत्रित कर लेते हैं। इसलिए नियमित रूप से सौंफ की चाय (saunf ki chai) पीने से यह हमारे वजन को घटाने में मदद कर सकती  है।

3. सौंफ के फायदे पेट की समस्याओं को कम करने में – Fennel seeds benefits for stomach problems in Hindi

सौंफ़ के बीज में एनेथोल, फ़ेनकोन और एस्ट्रैगोल जैसे कुछ महत्वपूर्ण तेल होते हैं, जिसमें एंटी-स्पास्मोडिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो पाचन ग्रंथि को उत्तेजित कर पेट के पाचक रस और पाचक एंजाइमों के स्राव को बढ़ाती है। जिससे आपके पाचन में सुधार आता है और आपको गैस, कब्ज, अपच और सूजन जैसी बिमारियों को दूर करने में फायदा मिलता है।
सौंफ के सेवन से शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण में भी सुधार होता है। सौंफ की चाय में फाइटोएस्‍ट्रोजन की अच्‍छी मात्रा होती है। जो आपको हार्टबर्न (सीने में जलन होना) जैसी समस्‍याओं से बचाती है।

4. सौंफ की चाय के फायदे रक्‍त वाहिकाओं और धमनियों को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में – Saunf benefits for veins and arteries in Hindi

सौंफ में मौजूद पोटेशियम रक्‍त प्रवाह को नियंत्रित बनाए रखने और संकुचित रक्‍त वाहिकाओं को फैलने में लाभ पहुँचता है। जिससे शरीर का रक्‍तचाप और रक्‍त का प्रवाह उचित बना रहता है। यदि आप उच्‍च रक्‍तचाप को कम करना चाहते हैं। तो सौंफ की चाय आपके लिए एक प्राकृतिक उपाय साबित हो सकती है।

5. सौंफ खाने के फायदे मुंह की दुर्गंध दूर करने में – Saunf benefits to remove bad breath in Hindi

सौंफ़ में एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण सौंफ़ की चाय मुँह की बदबू दूर करने के लिए उपयोगी मानी जाती है। इसलिए सोने से पहले और उठने के बाद एक कप सौंफ की चाय पीने से आप अपने मुँह की दुर्गन्ध को बहुत हद तक कम कर सकते हैं।

6. सौंफ की चाय के फायदे आंखों की सूजन, जलन और सूखापन को कम करने में – Fennel tea benefits to reduce swelling in Hindi

अगर आपकी आंखों में सूजन, जलन और सूखापन जैसी समस्या हो रही है। तो इसके लिए सौंफ की चाय काफी फायदेमंद हो सकती है। क्योंकि सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण (Saunf tea benefits in Hindi) होते हैं। जो आंखों की इन परेशानियों को ठीक करने में मदद करती हैं।

7. कैंसर से बचाव के लिए सौंफ की चाय का उपयोग – Fennel tea benefits to prevent cancer in Hindi

सौंफ में एनेथोल पाया जाता है जोकि एक कार्बनिक यौगिक होता है जो ब्रेस्ट कैंसर (Breast cancer) की बनने वाली कोशिकाओं की वृद्धि को रोकने (Fennel tea benefits in Hindi) में मदद करती हैं। साथ ही सौंफ में पाए जाने वाला एंटी-ऑक्सिडेंट गुण फ्री रेडिकल्स से होने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस (तनाव) से हमारे शरीर की कोशिकाओं को मरने से बचाती है। इसलिए नियमित रूप से सौंफ की चाय पीने से यह कैंसर से बचाव के लिए असरदार साबित हो सकती है।

8. मॉर्निंग सिकनेस के लक्षणों को कम करने के लिए सौंफ की चाय के फायदे – Saunf tea benefits during pregnancy in Hindi

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में होने वाली मॉर्निंग सिकनेस (जैसे उल्टी और जी-मिचलाने) को सौंफ की चाय से दूर की जा सकता है। इसके अलावा यह बदन दर्द और सिर दर्द जैसे लक्षणों को भी कम (Saunf tea benefits in Hindi) करती है। ध्यान रहे सौंफ की चाय का उपयोग आप गर्भावस्था की पहली तिमाही तक ही करें। हालांकि, प्रेग्रेंसी के दौरान इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

9. सौंफ की चाय के फायदे मुहासों को दूर करने के लिए – Fennel seeds tea benefits to remove pimples in Hindi

सौंफ की चाय में जस्ता, कैल्शियम और सेलेनियम जैसे मूल्यवान खनिज पाए जाते हैं। ये खनिज हार्मोन और ऑक्सीजन के संतुलन को बनाए रखने में फायदा पहुंचते हैं। यदि सौंफ की चाय सही मात्रा में सेवन किया जाता है तो यह त्वचा पर ठंडा प्रभाव डालती है, जिससे मुहासे नहीं आते हैं और त्वचा स्वस्थ और चमकदार बानी रहती है।

सौंफ की चाय कहां से खरीदें? | Where to buy fennel tea in Hindi

यदि आप saunf ki chai खरीदना चाहते हैं तो आप कैमोमाइल चाय के बैग Flipkart या Amazon की वेबसाइट से ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

सौंफ की चाय बनाने का तरीका | Recipe of  Fennel Seeds Tea in Hindi

दो कप चाय बनाने की विधि – Saunf tea recipe in Hindi
  • सॉस पैन में ढाई कप पानी उबालें,
  • अब उसमें दो छोटे चम्मच सौंफ को डाल दें,
  • फिर 7-10 मिनट तक  पानी को उबलने दें,
  • उबलने के बाद 10 मिनट पानी को ढक दें,
  • फिर इस चाय को छान लें,
  • अगर मन हो, तो स्वादानुसार शहद/ गुड़/ काली मिर्च/ इलायची भी डाल लें,
  • बस तैयार है आपकी सौंफ की चाय।

और पढ़ें – सर्वाइकल दर्द में करें इन खाद्य पदार्थों का परहेज

सौंफ की चाय का उपयोग कब करें | When to use fennel tea in Hindi

सौंफ की चाय का सेवन आप सुबह, दोपहर और शाम के वक्त कभी भी कर सकते हैं। दिनभर में करीब दो से तीन कप सौंफ की चाय का सेवन (100 से 500 mg) किया जा सकता है। हालांकि सेवन से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

सौंफ की चाय के नुकसान | Side effects of Fennel Tea in Hindi

सौंफ की चाय (Saunf Tea in Hindi) के अधिक मात्रा में सेवन से यह हमारे लिए हानिकारक हो सकती है। सौंफ की चाय से होने वाले कुछ नुकसानों को नीचे बताया गया है।

सौंफ खाने के नुकसान

  • सौंफ की चाय पिने या सौंफ खाने से सौंफ रक्त के उचित थक्के बनने की दर को धीमा कर सकती है। जिससे चोट लगने पर आपका रक्त रुक नहीं पता है।
  • सौंफ की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसका सर्दियों में उपयोग अधिक नहीं करना चाहिए।
  • जिन लोगों को गाजर और अजवाइन से एलर्जी होती है उनको सौंफ की चाय पिने या सौंफ खाने से बचना चाहिए। क्योंकि यह पेट में ऐंठन जैसे लक्षण ला सकती है।
  • सौंफ़ के बीज में फोटोटॉक्सिक यौगिक होता है जिन्हें सोरालेन कहा जाता है। जब आपकी त्वचा सूर्य के प्रकाश और इन यौगिकों के संपर्क में आती है, तो यह आपकी त्वचा में चकत्ते और सूजन का कारण बनती है।
  • यदि मिर्गी (Epilepsy) की बीमारी में कोई दवाई चल रही है तो आपको सौंफ की चाय का सेवन बिलकुल नहीं (Side effects of Fennel Tea in Hindi) करना चाहिए। क्योंकि यह इस रोग की दवाइयों के साथ रिएक्शन कर उनके प्रभाव को काम कर सकती हैं।
  • गर्भवती महिलाओं को तीसरी तिमाही में सौंफ खाने (सौंफ की चाय का सेवन) से बचना चाहिए। क्योंकि सौंफ गर्भाशय के संकुचन को उत्तेजित कर प्रसव का कारण बन सकता है।

ये हैं सौंफ की चाय के 9 स्वास्थ्यवर्धक फायदे और नुकसान। कमेंट में बताएं आपको यह पोस्ट कैसी लगी। अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करें।

सौंफ की चाय का सेवन किसी भी रोग का प्राथमिक उपचार नहीं है बल्कि उस बीमारी के लक्षणों को कम करने और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकती है। इसलिए यदि आप किसी रोग से ग्रस्त हैं और उसकी दवाई चल रही हो तो उसे बंद ना करें।

ऊपर दी गई जानकारी पूरी तरह से शैक्षणिक दृष्टिकोण से दी गई है। सौंफ की चाय को अपनी डाइट में शामिल करने या हटाने से पहले किसी योग्य डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

References (सन्दर्भ)

  • https://www.rxlist.com/consumer_fennel/drugs-condition.htm
  • https://www.healthline.com/nutrition/elecampane-root#health-benefits
  • https://www.pinkvilla.com/lifestyle/health-fitness/side-effects-fennel-seeds-how-sauf-can-be-harmful-your-health-522763
  • https://selfhacked.com/blog/fennel-benefits/
  • https://www.drugs.com/npc/fennel.html
  • https://www.stylecraze.com/articles/serious-side-effects-of-fennel-seeds/
  • https://www.medicalnewstoday.com/articles/319651
  • https://www.healthline.com/health/fennel-tea
  • https://www.stylecraze.com/articles/fennel-tea-benefits/
  • https://greatist.com/eat/fennel-tea
  • https://food.ndtv.com/food-drinks/fennel-saunf-and-ginger-tea-may-relieve-constipation-and-bloating-here-s-how-you-can-make-it-2220540
इस ब्लॉग [WEB POST GURU: THE ULTIMATE GUIDE TO HEALTHY LIVING] में आने और पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.